फोटो गैलरी

Hindi Newsचार गेंदबाजों की रणनीति पर विचार करना होगा: धौनी

चार गेंदबाजों की रणनीति पर विचार करना होगा: धौनी

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने आज अपने बल्लेबाजों को आसानी से आउट होने के लिये दोषी ठहराया, जिसके कारण तीसरे टेस्ट में आज उन्हें 266 रन की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि उन्हें...

चार गेंदबाजों की रणनीति पर विचार करना होगा: धौनी
एजेंसीThu, 31 Jul 2014 08:31 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने आज अपने बल्लेबाजों को आसानी से आउट होने के लिये दोषी ठहराया, जिसके कारण तीसरे टेस्ट में आज उन्हें 266 रन की करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि उन्हें चौथे टेस्ट से पहले अपनी चार गेंदबाजों की रणनीति के बारे में चर्चा करने की जरूरत है।
    
तीसरे टेस्ट में चार गेंदबाजों के साथ उतरने के फैसले के बारे में पूछने पर धौनी ने कहा, चार गेंदबाजों के इस्तेमाल का कारण यह था कि हमने कभी भी पांचवें गेंदबाज का इस्तेमाल नहीं किया था। हमने उसे सिर्फ 10 और आठ ओवर के लिये इस्तेमाल किया था। शिखर और विजय और रोहित की मौजूदगी में हमने सोचा कि हम इनसे काम चला सकते हैं।
   
उन्होंने कहा, लेकिन हमें गेंदबाजी में सुधार करने और आफ स्टंप के उपर हिट करने की जरूरत है। हमें चार गेंदबाजों की रणनीति के बारे में सोचना होगा। हम कह सकते हैं कि अतिरिक्त बल्लेबाज ने स्कोर नहीं बनाया, लेकिन फिर यही बात है कि अतिरिक्त गेंदबाज ने विकेट नहीं चटकाया। इसलिये हमें काफी चर्चा करनी होगी और पिच के आधार पर फैसला करना होगा।
   
इंग्लैंड के कामचलाउ आफ स्पिनर मोइन अली ने छह विकेट हासिल किये जिससे भारत दूसरी पारी में 178 रन पर सिमट गया और मेजबान टीम ने बड़ी जीत दर्ज कर पांच मैचों की श्रृंखला बराबर कर ली।

धोनी ने कहा कि उनके बल्लेबाजों को और सकारात्मक होना चाहिए था। उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि हम अच्छा क्रिकेट खेले। हमने तेज गेंदबाजों को अच्छी तरह खिलाया। मोइन अली ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन हमने भी उसे अच्छी गेंदबाजी करने दी। उसने अच्छी लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी की। उन्होंने कहा, इस दौरान कई खिलाड़ी आसानी से अपना विकेट गंवा बैठे। कल अंतिम सत्र में भी हमने कई विकेट गंवा दिये।
    
आगाज करने वाले तेज गेंदबाज पंकज सिंह के बारे में पूछने पर धोनी ने कहा, पंकज ने सचमुच अच्छी गेंदबाजी की। इस पिच पर उसने सही लेंथ हासिल की। उसे तीन विकेट मिल सकते थे लेकिन भाग्य उसके साथ नहीं रहा। शमी और भुवी ने भी अच्छी गेंदबाजी की। धौनी ने कहा, जहां तक प्रतिभा की बात है तो हम अच्छे हैं। मानसिक तौर पर हमें कुछ शॉट खेलने होंगे और अपना समर्थन करना होगा क्योंकि क्रिकेट रन और विकेट का ही खेल है।
    
इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टर कुक ने कहा कि वह खुश हैं कि उनकी टीम ने तीसरे टेस्ट के सभी सत्र में दबदबा बनाये रखा। कुक ने मैच के बाद कहा, इसके लिये एक शब्द है खुश, यह राहत नहीं है। हमने लगभग हरेक सत्र में जीत दर्ज की और इसका श्रेय खिलाडियों को जाता है।

कुक ने कहा, यह शानदार जीत है, हम पहले इस विकेट पर बल्लेबाजी करना चाहते थे और 570 रन बनाकर अच्छी शुरुआत थी। हमने अच्छी गेंदबाजी की और तेजी से बल्लेबाजी की तथा उन्हें फिर से समेट दिया। खराब फॉर्म से जूझने वाले कुक ने इस मैच में वापसी करते हुए तीसरे टेस्ट की दो पारियों में 95 और नाबाद 70 रन बनाये।
    
टीम के साथियों के योगदान के बारे में विशेषकर आल राउंड मोइन अली और विकेटकीपर जोस बटलर के बारे में पूछने पर कुक ने कहा, टीम में एक से 11वें नंबर का खिलाड़ी शानदार रहा। मोइन ने अच्छा प्रदर्शन किया। उसने स्पिन लेने वाली पिच पर अच्छी गेंदबाजी करते हुए छह विकेट हािसल किये, इससे ज्यादा की उम्मीद नहीं कर सकते। उन्होंने कहा, बटलर भी तेजी से रन जुटाने में शानदार रहा।
    
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को मैन आफ द मैच चुना गया। उन्होंने कल पांच विकेट लेकर अपना जन्मदिन मनाया था। उन्होंने कहा, कल का दिन अच्छा था, हम उन्हें जल्द से जल्द आउट करना चाहते थे और फिर दोबारा बल्लेबाजी करना चाहते थे। उन्होंने कहा, हमने पांचों दिन शानदार प्रदर्शन दिखाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें