बुधवार, 03 सितम्बर, 2014 | 10:14 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
 
केकेआर का सामना रॉयल चैलेंजर्स से
कोलकाता, एजेंसी
First Published:27-04-12 03:01 PM
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ-

कोलकाता का प्रसिद्ध ईडन गार्डन्स मैदान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के एक और दमदार मुकाबले के लिए तैयार है। शनिवार को यहां गौतम गंभीर के नेतत्व वाली कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स के बीच जंग होने वाली है।
     
इन दोनों टीमों का अपने अपने घरेलू मैदानों पर मैच बारिश के कारण धुल गया और वे आशा कर रहे होंगे कि शनिवार के मैच में मौसम साफ रहे। हालांकि स्थानीय मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में बारिश और गरज के साथ बौछारों का पूर्वानुमान लगाया है।
     
बेंगलोर की टीम को केकेआर के खिलाफ लीग मुकाबले में हार झेलनी पड़ी थी लेकिन इसके बाद तीन जीत के साथ बेंगलोर वापस फॉर्म में लौट आई है। दोनों टीमें आठ-आठ मैचों में नौ-नौ अंकों के साथ अंक तालिका में बराबरी पर हैं।
     
केकेआर के सामने सबसे बड़ी चुनौती विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल को काबू में करने की होगी जो बेंगलोर की बल्लेबाजी की धुरी साबित हो रहे हैं और पूरे फॉर्म में हैं। ईडन गार्डन्स पर इन दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मुकाबले में गेल ने 55 गेंदों में 102 रन की नाबाद आतिशी पारी खेली थी जिसमें सात छक्के शामिल हैं।

इस सत्र में शांत शुरूआत के बाद गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 48 गेंदों में 81 रन की पारी खेलकर शानदार फॉर्म में वापसी कर ली है। इस मैच में उन्होंने सात छक्के जमाए। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब पर एकतरफा जीत में भी 56 गेंदों में 87 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली थी।
     
बेंगलोर के पास गेल के अलावा एबी डिविलियर्स और तिलकरत्ने दिलशान जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो कभी भी अपने दम पर मैच का पासा पलटने में सक्षम हैं।

बेंगलोर के कप्तान डेनियल विटोरी चोट से उबर आए हैं जिसके कारण वह चेन्नई के खिलाफ बारिश से रद्द हुए मैच में बाहर बैठे थे। बेंगलोर के पास बाएं हाथ के स्पिनर केपी अपन्ना और कप्तान विटोरी के अलावा मुथैया मुरलीधरन भी हैं। तेज गेंदबाजी का जिम्मा जहीर खान और आर विनय कुमार संभालेंगे।
     
वहीं दूसरी ओर कोलकाता की टीम घरेलू माहौल का फायदा उठाने का प्रयास करेगी जहां उसने तीन मैचों में से केवल एक मैच जीता है। पिछला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।
     
केकेआर में गेंदबाजी में लक्ष्मीपति बालाजी, शाकिब-उल हसन और सुनील नारायण जैसे गेंदबाज हैं। हालांकि केकेआर की बल्लेबाजी अभी पूरे फॉर्म में नहीं चल रहे हैं। कप्तान गौतम गंभीर के किंग्स इलेवन के खिलाफ मोहाली में नाबाद 66 रन की पारी को छोड़ दें तो उन्होंने कोई और बढ़ी पारी नहीं खेली है।
     
गंभीर के अलावा केवल मनोज तिवारी ने ही अर्धशतक लगाया है और जाक कैलिस, ब्रेंडन मैकुलम और यूसुफ पठान अपनी ताबड़तोड बल्लेबाजी का नमूना पेश करने में नाकाम रहे हैं।
    
टीमें इस प्रकार हैं:
कोलकाता नाइट राइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), मनोज तिवारी, लक्ष्मीरतन शुक्ला, युसूफ पठान, रजत भाटिया, चिराग जानी, देबब्रज दास, इकबाल अब्दुल्ला, इरेश सक्सेना, जयदेव उनादकट, लक्ष्मीपति बालाजी, मानविंदर बिस्ला, प्रदीप सांगवान, संजू सैमसन, सरबजीत सिंह लडडा, मोहम्मद शमी अहमद, ब्रैड हेडिन, जाक कैलिस, ब्रेंडन मैकुलम, ईयोन मोर्गन, रियान टेन डोइशे, शाकिब उल हसन, सुनील नरेन, मर्चेंट डि लांगे।
  
रायल चैलेंजर्स बेंगलोर : डेनियल विटोरी (कप्तान), मंयक अग्रवाल, केपी अपन्ना, श्रीसंत अरविंद, अरूण कार्तिक, राजू भटकल, एबी डिविलियर्स, तिलकरत्ने दिलशान, मुरलीधरन गौतम, क्रिस गेल, मोहम्मद कैफ, अबरार काजी, जहीर खान, विराट कोहली, चार्ल लांग्वेल्ट, एंड्रयू मैकडोनल्ड, अभिमन्यु मिथुन, मुथैया मुरलीधरन, करूण नायर, डर्क नैनेस, रेयान निनान, हर्शल पटेल, असद पठान, ल्यूक पामर्सबाच, चेतेश्वर पुजारा, रिली रोसोउ, जमालुद्दीन सैयद मोहम्मद, सौरभ तिवारी, विनय कुमार और विजय जोल।

 मैच का समय : रात आठ बजे से।

 
 imageloadingई-मेल Image Loadingप्रिंट  टिप्पणियॉ: (0) अ+ अ- share  स्टोरी का मूल्याकंन
 
टिप्पणियाँ
 

लाइवहिन्दुस्तान पर अन्य ख़बरें

आज का मौसम राशिफल
अपना शहर चुने  
धूपसूर्यादय
सूर्यास्त
नमी
 : 05:41 AM
 : 06:55 PM
 : 16 %
अधिकतम
तापमान
43°
.
|
न्यूनतम
तापमान
24°