रविवार, 26 अक्टूबर, 2014 | 03:36 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    राजनाथ सोमवार को मुंबई में कर सकते हैं शिवसेना से वार्ता नरेंद्र मोदी ने सफाई और स्वच्छता पर दिया जोर मुंबई में मोदी से उद्धव के मिलने का कार्यक्रम नहीं था: शिवसेना  कांग्रेस ने विवादित लेख पर भाजपा की आलोचना की केन्द्र ने 80 हजार करोड़ की रक्षा परियोजनाओं को दी मंजूरी  कांग्रेस नेता शशि थरूर शामिल हुए स्वच्छता अभियान में हेलमेट के बगैर स्कूटर चला कर विवाद में आए गडकरी  नस्ली घटनाओं पर राज्यों को सलाह देगा गृह मंत्रालय: रिजिजू अश्विका कपूर को फिल्मों के लिए ग्रीन ऑस्कर अवार्ड जम्मू-कश्मीर और झारखंड में पांच चरणों में मतदान की घोषणा
मास्करेंहास व मार्श ने दिलाई पंजाब को पहली जीत
मोहाली, एजेंसी First Published:12-04-12 10:11 PMLast Updated:12-04-12 11:39 PM
Image Loading

दिमित्री मास्करेंहास की कातिलाना गेंदबाजी के बाद शान मार्श के नाबाद जुझारू अर्धशतक से किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग पांच में पुणे वारियर्स को सात विकेट से हराकर पहली जीत दर्ज की।

मास्करेंहास (25 रन पर पांच विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने पुणे की टीम 19 ओवर में 115 रन पर ही सिमट गई। पुणे ने मार्श (नाबाद 64) के अर्धशतक की मदद से 17.4 ओवर में तीन विकेट पर 116 रन बनाकर मैच जीत लिया। मार्श ने 54 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का जड़ा।

उन्होंने कप्तान एडम गिलक्रिस्ट (21) के साथ 50 और पीयूष चावला (नाबाद 21) के साथ 46 रन की अटूट साझेदारी की। इससे पहले पुणे की ओर से मिथुन मन्हास ने सर्वाधिक 31 रन बनाए थे। पंजाब की टीम ने इस जीत के साथ आठ अप्रैल को पुणे वारियर्स के हाथों पुणे में मिली 22 रन की हार का बदला भी चुकता कर दिया। पुणे की तीन मैचों में यह पहली हार जबकि पंजाब की इतने ही मैचों में यह पहली जीत है।

किंग्स इलेवन की शुरुआत अच्छी नहीं रही। अशोक डिंडा ने पारी की पहली ही गेंद पर पाल वलथाटी (0) को बोल्ड कर दिया। गिलक्रिस्ट और मार्श ने इसके बाद पारी को संवारा। मार्श ने शुरू से ही आक्रामक तेवर दिए। उन्होंने डिंडा और अशीष पर चौका जड़ने के बाद मार्लन सैमुअल्स की गेंद को दो बार बाउंड्री के दर्शन कराए। गिलक्रिस्ट ने भी मैथ्यूज पर लगातार दो चौका जड़े लेकिन श्रीलंका के इस गेंदबाज ने अपने अगले ओवर में उन्हें स्टीवन स्मिथ के हाथों कैच करा दिया। गिलक्रिस्ट ने 17 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके जड़े।

इससे पहले मास्करेंहास ने किंग्स इलेवन की ओर से आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करते हुए

25 रन देकर पांच जबकि हरमीत सिंह ने 23 रन देकर दो विकेट चटकाए जिससे पुणे की पूरी टीम 19 ओवर में ही पवेलियन लौट गई। प्रवीण कुमार ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 19 रन दिए। पुणे की ओर से मिथुन मन्हास ने सर्वाधिक 31 रन बनाए जबकि उसके अन्य बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में नहीं बदल पाए।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे पुणे की शुरुआत खराब रही और उसने तीसरे ओवर में ही जेस्सी राइडर (7) का विकेट गंवा दिया जो कप्तान सौरव गांगुली के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए। गांगुली ने प्रवीण पर दो चौक जड़े। यह बल्लेबाज अच्छी लय में नजर आ रहा था लेकिन मास्करेंहास ने छठे ओवर में उन्हें और मार्लन सैमुअल्स (2) को आउट करके पुणे को दोहरा झटका दिया। गांगुली मास्करेंहास की पहली ही गेंद को लेग साइड में खेलने की कोशिश में हवा में लहरा गए और शान मार्श ने प्वाइंट पर आसान कैच लपका। गांगुली ने 16 रन बनाए। मास्करेंहास ने दो गेंद बाद सैमुअलस को भी बोल्ड करके टीम का स्कोर तीन विकेट पर 29 रन कर दिया।

हरमीत ने इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज (11) को पगबाधा आउट करके पुणे को चौथा झटका दिया। रोबिन उथप्पा (17) और मन्हास ने इसके बाद पारी को संभालने की कोशिश की। उथप्पा ने हरमीत पर छक्का जड़ा जबकि मन्हास ने इसी गेंदबाज पर चार रन से खाता खोलने के बाद पीयूष चावला की गेंद को भी चार रन के लिए भेजा। मेजबान टीम के कप्तान गिलक्रिस्ट ने साझेदारी विकसित होती देख गेंद मास्करेंहास को थमाई। मास्करेंहास ने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और पहली गेंद पर ही उथप्पा को बिपुल शर्मा के हाथों कैच करा दिया। उथप्पा ने मन्हास के साथ 26 रन की साझेदारी की।

चावला ने इसके बाद स्टीवन स्मिथ (13) को बोल्ड किया जबकि हरमीत ने मनीष पांडे (0) को पवेलियन भेजा। मन्हास ने मास्करेंहास पर छक्का जड़ा लेकिन अगली गेंद पर वह बोल्ड हो गए। उन्होंने 28 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और एक छक्का जड़ा। मास्करेंहास ने दो गेंद बाद राहुल शर्मा (0) को भी आउट करके अपना पांचवां विकेट हासिल किया। अशोक डिंडा (2) के रन आउट होने के साथ पुणे की पारी का अंत हुआ।
 
 
 
टिप्पणियाँ