फोटो गैलरी

Hindi Newsमहिला क्रिकेट में बदलाव की पहल सराहनीय: मिताली

महिला क्रिकेट में बदलाव की पहल सराहनीय: मिताली

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने महिला क्रिकेट के नियमों में बदलाव करने संबंधी बोर्ड के नियमों की तारीफ करते हुए इसको एक सराहनीय पहल बताया।  पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित 32...

महिला क्रिकेट में बदलाव की पहल सराहनीय: मिताली
एजेंसीWed, 27 May 2015 01:17 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने महिला क्रिकेट के नियमों में बदलाव करने संबंधी बोर्ड के नियमों की तारीफ करते हुए इसको एक सराहनीय पहल बताया। 

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित 32 वर्षीय मिताली ने बोर्ड के इस दिशा में कदम उठाने की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह देश में महिला क्रिकेट को बेहतर करने की दिशा में उठाया गया बहुत बड़ा कदम साबित होगा। इससे खिलाड़ियों में उत्साह आएगा जिसका असर निश्चित रूप से उनके खेल पर भी देखने को मिलेगा। युवाओं को खेलने के ज्यादा अवसर मिलेंगे और देश में खेल का स्वरूप निखरेगा। अधिक घरेलू टूर्नामेंट होने से खिलाड़ी व्यस्त रहेंगे जिसका पहले अभाव था। इसके साथ ही महिला खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी मौके मिलने चाहिए। 

मिताली ने यह तारीफ बोर्ड के उस फैसले पर की है जिसमें भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि महिला क्रिकेट के नियमों और अनुबंध प्रणाली में बहुत जल्द बदलाव किया जायेगा। बोर्ड ने बयान जारी कर बताया कि महिला क्रिकेट टीम समिति ने बोर्ड के सदस्यों से मुलाकात कर नियमों में कुछ बदलाव करने के बारे में सिफारिश की। समिति ने कहा कि जिस तरह टीम इंडिया के लिये अधिक मैच रखे जाते हैं, उसी तरह महिला क्रिकेट को भी बढ़ावा दिया जाये और ज्यादा मैच कराये जायें।

बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने रविवार को बताया कि महिला खिलाड़ियों को भी पुरुष टीम की तरह ही अनुबंध दिये जाने पर विचार किया जा रहा है और बहुत जल्द वर्तमान नियमों में बदलाव किया जायेगा। इस बारे में दिल्ली में वित्त समिति की बैठक भी हुई थी। उन्होंने कहा कि समिति ने महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने की दिशा में घरेलू स्तर पर दो टूर्नामेंट और कराये जाने की सिफारिश की है। समिति अंडर-16 राज्य स्तर पर और अंडर-23 महिला टूर्नामेंट कराये जाने पर विचार कर रही है। हालांकि अंडर-19 क्रिकेट और सीनियर महिला टूर्नामेंट में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें