फोटो गैलरी

Hindi Newsआखिरी रन तक लड़ना जरूरी होता है : धौनी

आखिरी रन तक लड़ना जरूरी होता है : धौनी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद कहा है कि बल्लेबाजों के लिये मैच में आखिरी रन तक लड़ना जरूरी होता है फिर परिणाम कुछ भी हो।...

आखिरी रन तक लड़ना जरूरी होता है : धौनी
एजेंसीMon, 22 Dec 2014 03:31 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 0-2 से पिछड़ने के बाद कहा है कि बल्लेबाजों के लिये मैच में आखिरी रन तक लड़ना जरूरी होता है फिर परिणाम कुछ भी हो।
      
टीम इंडिया के प्रदर्शन से निराश धौनी ने कहा कि 125 से 130 रनों के लक्ष्य के सामने आखिरी में हाथ छोड़ देने की आदत को बदलना होगा। बल्लेबाजों के लिये जरूरी होता है कि वे आखिरी रन तक मैदान पर संघर्ष करें। उसके बाद परिणाम जो भी हो वह स्वीकार होगा।
     
उन्होंने कहा कि यह देखना अच्छा है कि तेज गेंदबाज ऑस्ट्रेलिया में लगातार संघर्ष कर रहे हैं और अपनी ओर से विकेट निकालने के लिये 100 फीसदी योगदान दे रहे हैं। यदि मैच में खिलाड़ी आखिरी में कुछ 50 से 70 रन जोड़ते और साझेदारियां निभाते तो दूसरे टेस्ट का परिणाम कुछ और हो सकता था।
     
धौनी के नेतृत्व में युवा टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में उसी को हराने में नाकाम साबित हो रही है जबकि इससे पहले सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों ने मेजबान टीम को कड़ा संघर्ष करने के लिये मजबूर किया था। हालांकि भारतीय कप्तान मानते हैं कि युवा खिलाड़ियों के लिये यह सीखने का एक अच्छा मौका है।   

उन्होंने कहा कि इसी को अनुभव कहते हैं जितना हमारे खिलाड़ी विदेशों में खेलेंगे उतना ही उन्हें अनुभव मिलेगा। वे जितना खेलेंगे उतना सीखेंगे क्योंकि अनुभव का कोई विकल्प नहीं होता है और उन्हें कहीं और से अनुभव नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि भारत ने वर्ष 2011-12 से लेकर अब तक ऑस्ट्रेलिया में लगातार छह टेस्ट हारे हैं। इस बीच उन्हें दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड तथा इंग्लैंड में भी टेस्ट सीरीज में हार झेलनी पड़ी है।
      
इस वर्ष भारत ने नौ में से केवल एक टेस्ट जीता है और बल्लेबाजों का मैच में बेहतर साझेदारी न निभा पाना भी उसके लिये एक समस्या रहा है। भारतीय टीम ने स्पिन गेंदबाजी और बल्लेबाजी को हमेशा ही हल्के में लिया है और अभी भी मौजूदा सीरीज में धौनी का ध्यान तेज गेंदबाजी पर लगा हुआ है।
      
विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा कि हमने ऑस्ट्रेलिया में काफी विकेट निकाले हैं। हमने कई विभागों में सुधार किये है। हालांकि हमें अभी और सुधार की जरूरत है। यह शराब की तरह है जिसे और बेहतर बनने के लिये अधिक समय की जरूरत होती है। एक बार हमारी टीम पूरी तरह परिपक्व हो जाये आपको इन्हीं खिलाड़ियों से बेहतर परिणाम देखने को मिलेंगे।
     
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मेलबर्न में 26 से 30 दिसंबर तक खेला जाएगा जबकि चौथा टेस्ट सिडनी में होगा। भारतीय टीम के पास अब केवल सीरीज ड्रॉ कराने का मौका होगा। पहले ही सीरीज में 0-2 से पिछड़ चुकी मेहमान टीम तीसरा मैच गंवाती है तो वह यह मौका भी गंवा देगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें