फोटो गैलरी

Hindi Newsधौनी बने सबसे सफल कप्तान, भारत की इंग्लैंड पर 50वीं जीत

धौनी बने सबसे सफल कप्तान, भारत की इंग्लैंड पर 50वीं जीत

भारत की आज तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड पर नौ विकेट की जीत से महेंद्र सिंह धौनी वनडे में भी देश के सबसे सफल कप्तान बन गये। भारत ने इसके साथ ही इंग्लैंड पर जीत का अर्धशतक भी पूरा किया। धौनी की यह...

धौनी बने सबसे सफल कप्तान, भारत की इंग्लैंड पर 50वीं जीत
एजेंसीTue, 02 Sep 2014 10:25 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत की आज तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड पर नौ विकेट की जीत से महेंद्र सिंह धौनी वनडे में भी देश के सबसे सफल कप्तान बन गये। भारत ने इसके साथ ही इंग्लैंड पर जीत का अर्धशतक भी पूरा किया।

धौनी की यह कप्तान के रूप में 91वीं जीत है और इस तरह से उन्होंने मोहम्मद अजहरूद्दीन के 90 जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा। भारत ने धौनी की कप्तानी में अब 162 मैचों में से 91 में जीत दर्ज की जबकि 57 मैच में उसे हार मिली। चार मैच टाई रहे और दस मैचों का परिणाम नहीं निकला।

धौनी टेस्ट और टी20 में भी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं। उनकी अगुवाई में भारत ने 27 टेस्ट और इतने ही टी20 मैचों में जीत दर्ज की है। वनडे में भारत के सबसे सफल कप्तानों में धौनी के बाद अजहर (90), सौरव गांगुली (76), राहुल द्रविड़ (42) और कपिल देव (39) का नंबर आता है।

धौनी हालांकि अभी विश्व रिकॉर्ड से काफी पीछे हैं। रिकी पोंटिंग की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने 165 वनडे में जीत दर्ज की जो रिकॉर्ड है। उनके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ही एलन बोर्डर (107 जीत) का नंबर आता है।

भारत ने इसके साथ ही इंग्लैंड पर वनडे में 50वीं जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने हालांकि सर्वाधिक 78 बार श्रीलंका को हराया है। इंग्लैंड के अलावा वह पाकिस्तान और वेस्टइंडीज को भी 50-50 मैचों में पराजित कर चुका है। इनके बाद न्यूजीलैंड का नंबर आता है जिसे भारत ने 46 मैचों में हराया है।

जहां तक इंग्लैंड की बात है तो उसने ऑस्ट्रेलिया के हाथों सर्वाधिक 73 बार हार झेली है। इस लिहाज से भारत दूसरे नंबर पर है। भारत की यह विकेटों के लिहाज से इंग्लैंड पर दूसरी बड़ी जीत है। उसने इससे पहले 1986 में ओवल में इंग्लैंड को नौ विकेट से ही हराया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें