फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश में टीम इंडिया की जीत के लिए दुआ यज्ञ और हवन

देश में टीम इंडिया की जीत के लिए दुआ यज्ञ और हवन

देश भर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में गुरुवार को होने वाले विश्व कप किक्रेट के सेमीफाइनल का बुखार इस तरह चढ़ गया है कि क्रिकेट प्रेमी भारत की जीत के लिए देश भर में यज्ञ, हवन, पूजा अर्चना और...

देश में टीम इंडिया की जीत के लिए दुआ यज्ञ और हवन
एजेंसीThu, 26 Mar 2015 09:00 AM
ऐप पर पढ़ें

देश भर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में गुरुवार को होने वाले विश्व कप किक्रेट के सेमीफाइनल का बुखार इस तरह चढ़ गया है कि क्रिकेट प्रेमी भारत की जीत के लिए देश भर में यज्ञ, हवन, पूजा अर्चना और विशेष प्रार्थनायें कर रहे हैं।  
  
राजधानी दिल्ली से लेकर जम्मू-कश्मीर तक उत्तर प्रदेश के लखनऊ से दक्षिण भारत के राज्यों तक सिर्फ एक ही चर्चा हो रही है कि भारतीय टीम का विजय रथ किस तरह ऑस्ट्रेलिया को पराजित कर एक बार फिर विश्व कप के फाइनल में पहुंचेगा।
  
भारत ने 2011 में जब पिछली बार विश्व कप जीता था तो देश भर में पूरी रात जश्न मनता रहा था। विश्व कप सेमीफाइनल से पहले देश में इसी तरह का माहौल दिखाई दे रहा है। मैट्रो में जहां युवा भारतीय टीम की मजबूती पर चर्चा कर रहे हैं तो वहीं कार्यालयों में इस बात के जुगाड़ किए गए कि किसी तरह छुट्टी का  इंतजाम हो जाए। होटलों, रेस्तरां और अन्य जगहों पर मैच को स्क्रीन पर दिखाने के भी इतंजाम किए गए हैं।
  
देश भर में अनेक जगहों पर भारतीय टीम के लिए विशेष प्रार्थना, यज्ञ, हवन, पूजा-अर्चना और प्रार्थना सभायें हो रही हैं।

गुरुवार को सुबह 9 बजते ही जैसे पूरा देश थम जाएगा। सभी निगाहें टी वी पर लग जाएगी और जो लोग रास्ते में होगें वे कानों में मोबाइल का हैडगियर लगाए कमेंट्री सुन रहे होगें1 शाम लगभग साढ़े चार बजे तक मैच चलने के समय तक तमाम भारतीयों की धड़कनें इसी बात पर धड़कती रहेगीं कि मैच का परिणाम क्या रहता है।  

लखनऊ के एक मशहूर होटल के खानसामा अजीत वर्मा ने बताया कि वह नौ दिनों का व्रत रख रहा है और विशेष प्रार्थना करके टीम इंडिया की जीत की दुआयें मांग रहा है। लखनऊ के पड़ोसी जिले रायबरेली में एक होटल मालिक सौरभ गुप्ता ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर रेलवे स्टेशन के निकट मन्ना देवी माता मंदिर में यज्ञ-हवन करवा रहा है।उसके इस यज्ञ में उसके 12 मित्र भी जुटे हुए हैं।
  
सीतापुर जिले के अंकित गुप्ता ने यूनीवार्ता को बताया कि उसने अपने मित्रों के साथ मिलकर प्रसिद्ध नैमिषारण्य मंदिर में टीम इंडिया की जीत की मन्नत मांगते हुए धागे बांधे हैं। इसी तरह की खबरें राज्य के अन्य जिलों से भी आ रही हैं। दूसरी तरफ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यहां अनेक बहुराष्ट्रीय कंपनियों के बड़ी संख्या में कर्मचारियों ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में हो रहे मैच को देखने के लिए अवकाश लिया है।
  
रिलायंस कम्युनिकेशन्स में काम कर रहे एक कर्मचारी ने कहा कि उसने 26 मार्च को अवकाश के लिए प्रार्थनापत्र दिया था जिसे नामंजूर कर दिया गया लेकिन अब वह बीमारी का बहाना बनाकर कल कार्यालय नहीं जायेगा और घर पर रहकर मैच का मजा लेगा।
 
इस सेमीफाइनल को लेकर उत्तर प्रदेश में ज्यादा उत्साह इसलिए भी है क्योंकि टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी सुरेश रैना, मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार इसी प्रदेश के हैं। सेमीफाइनल का भरपूर मजा लेने के लिए राजधानी लखनऊ में अनेक स्थानों पर बड़े-बड़े टीवी स्क्रीन लगाये गये हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें