शनिवार, 01 अगस्त, 2015 | 21:43 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
सुप्रीम कोर्ट के डिप्टी रजिस्ट्रार अनूप सुरेंद्रनाथ ने दिया इस्तीफा, याकूब मेमन को फांसी दिए जाने के विरोध में दिया इस्तीफा
स्टेन-अमला ने द. अफ्रीका को अच्छी स्थिति में पहुंचाया
पर्थ, एजेंसी First Published:01-12-2012 06:46:56 PMLast Updated:00-00-0000 12:00:00 AM
Image Loading

तेज गेंदबाज डेल स्टेन की फार्म में वापसी से दक्षिण अफ्रीका शनिवार को वाका मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन मजबूत स्थिति में पहुंच गई। स्टेन के चार विकेट की मदद से ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 163 रन पर सिमट गई जिससे दक्षिण अफ्रीका ने 62 रन की बढ़त बनाए रखी जिसने पहली पारी में 225 रन बनाए थे। इसके बाद ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए घरेलू टीम ने मैच पर शिंकजा कस लिया।

कप्तान स्मिथ (84) और अमला (नाबाद 99) ने दूसरे विकेट के लिए करीब सात रन प्रति ओवर से जोड़ते हुए 178 रन की शानदार साझेदारी निभाई जिससे प्रोटियाज टीम टेस्ट क्रिकेट में अपनी शीर्ष रैंकिंग पर कब्जा बरकरार रखेगी।

स्टंप तक दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में दो विकेट खोकर 230 रन बना लिए थे और उनकी ओवरआल बढ़त 292 रन की हो गई जबकि उनके पास अभी आठ विकेट तथा तीन दिन का खेल भी बाकी है। अमला महज 84 गेंद में 99 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं और अपने 18वें टेस्ट शतक से केवल एक रन दूर है जबकि दूसरे छोर पर जाक कैलिस 17 रन बनाकर खेल रहे हैं जिन्हें तीन रन के निजी स्कोर पर मिशेल स्टार्क की गेंद पर नाथन ल्योन ने जीवनदान दिया।

वाका मैदान पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका का है जिसने 2008 में चार विकेट पर 414 रन का पीछा कर जीत दर्ज की थी। स्मिथ 84 रन बनाकर पवेलियन लौटे, वह मिशेल स्टार्क की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग पर नाथन ल्योन को कैच दे बैठे जिससे उनकी अमला के साथ 253 ओवर में बनी साझेदारी का अंत हुआ।

दक्षिण अफ्रीका ने कल शुरुआती दिन टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 225 रन बनाए थे। लेकिन प्रोटियाज टीम ने स्टेन की तेज गेंदबाजी से घरेलू टीम को महज 53.1 ओवर में 163 रन पर समेट दिया जो दो विकेट पर 33 रन से सुबह खेलने उतरी। स्टेन इस सीरीज के पहले दो टेस्ट में केवल पांच विकेट हासिल कर पाये हैं लेकिन उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष क्रम को झकझोरते हुए 16 ओवर में 40 रन देकर चार विकेट हासिल कर फार्म में वापसी की। दक्षिण अफ्रीका के लिए रोबिन पीटरसन ने तीन, वनरेन फिलैंडर ने दो और मोर्नी मोर्कल ने एक विकेट प्राप्त किया।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingआक्रामक शैली बरकरार रखें कोहली: द्रविड़
राहुल द्रविड़ को बतौर टेस्ट कप्तान श्रीलंका में पहली पूर्ण सीरीज खेलने जा रहे विराट कोहली के कामयाब रहने का यकीन है और उन्होंने कहा कि कोहली को अपनी आक्रामक शैली नहीं छोड़नी चाहिए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब बीमार पड़ा संता...
जीतो बीमार पति से: जानवर के डॉक्टर को मिलो तब आराम मिलेगा!
संता: वो क्यों?
जीतो: रोज़ सुबह मुर्गे की तरह जल्दी उठ जाते हो, घोड़े की तरह भाग के ऑफिस जाते हो, गधे की तरह दिनभर काम करते हो, घर आकर परिवार पर कुत्ते की तरह भोंकते हो, और रात को खाकर भैंस की तरह सो जाते हो, बेचारा इंसानों का डॉक्टर आपका क्या इलाज करेगा?