मंगलवार, 25 नवम्बर, 2014 | 01:33 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
Image Loading    श्रीनिवासन आईपीएल टीम मालिक और बीसीसीआई अध्यक्ष एकसाथ कैसे: सुप्रीम कोर्ट  झारखंड और जम्मू-कश्मीर में पहले चरण की वोटिंग आज पार्टियों ने वोटरों को लुभाने के लिए किया रेडियो का इस्तेमाल सांसद बनने के बाद छोड़ दिया अभिनय : ईरानी  सरकार और संसद में बैठे लोग मिलकर देश आगे बढाएं :मोदी ग्लोबल वॉर्मिंग से गरीबी की लड़ाई पड़ सकती है कमजोर: विश्व बैंक सोयूज अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना  वरिष्ठ नेता मुरली देवड़ा का निधन, मोदी ने जताया शोक  छह साल बाद पाक के पास होंगे 200 एटमी हथियार अलग विदर्भ के लिए गडकरी ने कांग्रेस से समर्थन मांगा
भारत के सामने आत्मविश्वास पाने की चुनौती
पुणे, एजेंसी First Published:19-12-12 05:29 PM
Image Loading

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने की शर्मिंदगी झेल रही भारतीय टीम को गुरुवार को होने वाले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में खोया आत्मविश्वास हासिल करके खेला होगा। इंग्लैंड के हाथों अपनी सरजमीं पर 28 साल में पहली टेस्ट सीरीज हारने के बाद आलोचकों के निशाने पर आए कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को इन मसलों को हाशिये पर रखकर अपने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाना होगा।

टीम में सुरेश रैना, रोहित शर्मा और अंबाती रायुडू जैसे युवाओं की मौजूदगी उत्साह भरने का काम करेगी। ये तीनों टेस्ट टीम में नहीं थे लेकिन रणजी खेलने के कारण मैच फिट हैं। रणजी ट्राफी में फार्म में रहे शर्मा ने पिछली बार इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के मैच में नाबाद 55 रन बनाए थे। भारत वह मैच 90 रन से जीता था।
 
टी20 क्रिकेट के बादशाह युवराज सिंह भी टेस्ट सीरीज की नाकामी को भुलाकर ताबड़तोड़ क्रिकेट में अपने रसूख के मुताबिक खेलना चाहेंगे। सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग दो मैचों की यह सीरीज नहीं खेल रहे जिससे अजिंक्य रहाणे को मौका दिया जाएगा। रहाणे ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में पिछले साल खेले गए टी20 मैच में 61 रन बनाए थे।

टी20 और वनडे क्रिकेट के शानदार बल्लेबाज धौनी मैच विनर रहे हैं। आखिरी टेस्ट में शतक जमाकर फार्म में लौटे विराट कोहली बल्लेबाजी और फील्डिंग दोनों को मजबूती देंगे। नई गेंद अशोक डिंडा, अभिमन्यु मिथुन, भुवनेश्वर कुमार और परविंदर अवाना जैसे युवाओं के हाथ में होगी। जहीर खान नहीं खेल रहे हैं। डिंडा और अवाना टेस्ट टीम में थे लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। मिथुन को कर्नाटक के तेज गेंदबाज आर विनय कुमार के चोटिल होने के कारण मौका दिया गया है। स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा आर अश्विन संभालेंगे जो टेस्ट मैचों में नाकाम रहे थे। रविंदर जडेजा और पीयूष चावला भी टीम में है।

इंग्लैंड ने पूरी नई टीम टी20 मैचों के लिए उतारी है। एलेस्टेयर कुक की अगुवाई वाली टेस्ट टीम स्वदेश लौट चुकी है और अब टी20 टीम के कार्यवाहक कप्तान ईयोन मोर्गन हैं। वह चोटिल स्टुअर्ट ब्राड की जगह कप्तानी करेंगे।

इंग्लैंड ने टी20 विशेषज्ञों एलेक्स हेल्स, जोस बटलर, जेड डर्नबाक, जेम्स ट्रेडवेल, माइकल लम्ब, ल्यूक राइड और डैनी ब्रिग्स को टीम में शामिल किया है। टेस्ट टीम में से सिर्फ मोर्गन, टिम ब्रेसनन, विकेटकीपर जोनी बेयरस्टा, समित पटेल और जो रूट रूके हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच द्विपक्षीय सीरीज में खेले गए तीनों टी20 मैच इंग्लैंड ने जीते हैं। सहारा स्टेडियम पर यह पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा।
 
टीमें:
भारत: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), गौतम गंभीर, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अंबाती रायुडू, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, पीयूष चावला, अशोक डिंडा, भुवनेश्वर कुमार, अभिमन्यु मिथुन और परविंदर अवाना।

इंग्लैंड: ईयोन मोर्गन (कप्तान), जेम्स हैरिस, जानी बेयरस्टा, टिम ब्रेसनन, डैनी ब्रिग्स, जोस बटलर, जेड डर्नबाक, एलेक्स हेल्स, माइकल लम्ब, स्टुअर्ट मीकर, समित पटेल, जो रूट, जेम्स ट्रेडवेल, ल्यूक राइट।
मैच का समय: शाम सात बजे से।

 
 
 
टिप्पणियाँ