मंगलवार, 23 दिसम्बर, 2014 | 09:09 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
जम्मू कश्मीर : भाजपा-14, पीडीपी-20, एनसी-6, कांग्रेस-1 और अन्य-2 सीट से आगेझारखंड: दुमका से हेमंत सोरेन पीछे चल रहे हैंझारखंड: भाजपा-27, झारखंड मुक्ति मोर्चा-9, कांग्रेस-2, झारखंड विकास मोर्चा-2 और अन्य-2 सीटों पर आगेजम्मू कश्मीर : भाजपा के प्रत्याशी रमन भल्ला गांधीनगर से आगे चल रहे हैंजम्मू कश्मीर : उमर अब्दुल्लाह सोनवार और बीरवाह सीट से आगे चल रहे हैंजम्मू कश्मीर : भाजपा-8, पीडीपी-12, एनसी-3 और कांग्रेस-1 सीट से आगेझारखंड: मधु कोड़ा मझगांव से आगे चल रहे हैंझारखंड: बाबूलाल मरांडी धनवार से आगे चल रहे हैंजमशेदपुर पश्चिमी से कांग्रेस प्रत्याशी एवं मंत्री बन्ना गुप्ता पिता से आशीर्वाद लेकर और मंदिर में माथा टेककर मतगणना स्थल को-ऑपरेटिव कॉलेज की ओर हुए रवानाजम्मू कश्मीर : भाजपा-7, पीडीपी-10 और एनसी-1 सीटों से आगेइचागढ़ से भाजपा के साधूचराब महातो पहले रुझान में आगे चल रहे हैं, यहां मतदान से पहले हिंसा हुई थीझारखंड : घरवा में मतगणना केंद्र के बाहर कर्मचारियों की लंबी कतार लगी हैझारखंड : सुबह 8.30 बजे देवघर में मतगणना शुरू होने की संभावनाझारखंड : धनबाद में मतगणनाकर्मी प्रभात कुमार नहीं पहुंचे मतगणना केंद्र, प्रशासन में खोजबीन शुरू, झरिया विधानसभा में थी ड्यूटीझारखंड : धनबाद, निरसा और टुंडी में मतगणना शुरूझारखंड का पहला रुझान भाजपा के पक्ष मेंझारखंड : सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना हो रही है, इसके बाद ईवीएम से मतगणना शुरू होगीझारखंड : पूर्वी सिंहभूम जिले की सभी छह विधानसभा सीटों के लिए मतगणना को-ऑपरेटिव कॉलेज परिसर में शुरू हो गई हैझारखंड और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजों का पहला रुझान कुछ देर मेंझारखंड और जम्मू कश्मीर में हुए पांच चरणों के मतदान के बाद आज वोटों की गिनती शुरूझारखंड : घरवा में मतगणना केंद्र के बाहर कर्मचारियों की लंबी कतार लगी हैझारखंड के सभी मतगणना कर्मचारी मतगणना केंद्र पर पहुंच चुके हैंझारखंड : धनबाद सीट से भाजपा प्रत्याशी राज सिन्हा पहुंचे मतगणना केंद्रझारखंड : बोकारो में शुरू हुई मतगणना की तैयारीझारखंड के सभी महागणना केन्द्र पर सुरक्षाकर्मी तैनातश्रीनगर जिले की आठ विधानसभा सीटों के लिए शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन कॉम्प्लेक्स में वोटों की गिनती की जाएगी।जम्मू कश्मीर में मतगणना में कोई अवरोध पैदा ना हो इसके लिए सरकार ने कुछ इलाकों में धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाया है।सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील माने जाने वाले जम्मू-कश्मीर में मतगणना स्थलों की सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए गए हैं।जम्मू कश्मीर में 87 विधानसभा सीटों के लिए मतगणना होगी। राज्य में 28 महिलाओं समेत 831 प्रत्याशी मैदान में हैं।झारखंड में मतगणना का काम 24 केंद्रों में किया जाएगा।81 विधानसभा सीट वाले झारखंड में 16 महिलाओं सहित कुल 208 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होगा।मतगणना स्थलों पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। मतगणना को लेकर प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ गई हैं।झारखंड में विधानसभा की 81 और जम्मू-कश्मीर में 87 सीटें हैंझारखंड में मतदान केन्द्रों के बाहर सुबह से ही सभी पार्टी के कार्यकर्ता जुटेमतगणना केन्द्रों पर तैयारियों आखिरी दौर मेंझारखंड और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजों के रुझान जानिए हिन्दुस्तान के साथ
भारत के सामने आत्मविश्वास पाने की चुनौती
पुणे, एजेंसी First Published:19-12-12 05:29 PM
Image Loading

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज हारने की शर्मिंदगी झेल रही भारतीय टीम को गुरुवार को होने वाले पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में खोया आत्मविश्वास हासिल करके खेला होगा। इंग्लैंड के हाथों अपनी सरजमीं पर 28 साल में पहली टेस्ट सीरीज हारने के बाद आलोचकों के निशाने पर आए कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को इन मसलों को हाशिये पर रखकर अपने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाना होगा।

टीम में सुरेश रैना, रोहित शर्मा और अंबाती रायुडू जैसे युवाओं की मौजूदगी उत्साह भरने का काम करेगी। ये तीनों टेस्ट टीम में नहीं थे लेकिन रणजी खेलने के कारण मैच फिट हैं। रणजी ट्राफी में फार्म में रहे शर्मा ने पिछली बार इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के मैच में नाबाद 55 रन बनाए थे। भारत वह मैच 90 रन से जीता था।
 
टी20 क्रिकेट के बादशाह युवराज सिंह भी टेस्ट सीरीज की नाकामी को भुलाकर ताबड़तोड़ क्रिकेट में अपने रसूख के मुताबिक खेलना चाहेंगे। सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग दो मैचों की यह सीरीज नहीं खेल रहे जिससे अजिंक्य रहाणे को मौका दिया जाएगा। रहाणे ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में पिछले साल खेले गए टी20 मैच में 61 रन बनाए थे।

टी20 और वनडे क्रिकेट के शानदार बल्लेबाज धौनी मैच विनर रहे हैं। आखिरी टेस्ट में शतक जमाकर फार्म में लौटे विराट कोहली बल्लेबाजी और फील्डिंग दोनों को मजबूती देंगे। नई गेंद अशोक डिंडा, अभिमन्यु मिथुन, भुवनेश्वर कुमार और परविंदर अवाना जैसे युवाओं के हाथ में होगी। जहीर खान नहीं खेल रहे हैं। डिंडा और अवाना टेस्ट टीम में थे लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। मिथुन को कर्नाटक के तेज गेंदबाज आर विनय कुमार के चोटिल होने के कारण मौका दिया गया है। स्पिन गेंदबाजी का जिम्मा आर अश्विन संभालेंगे जो टेस्ट मैचों में नाकाम रहे थे। रविंदर जडेजा और पीयूष चावला भी टीम में है।

इंग्लैंड ने पूरी नई टीम टी20 मैचों के लिए उतारी है। एलेस्टेयर कुक की अगुवाई वाली टेस्ट टीम स्वदेश लौट चुकी है और अब टी20 टीम के कार्यवाहक कप्तान ईयोन मोर्गन हैं। वह चोटिल स्टुअर्ट ब्राड की जगह कप्तानी करेंगे।

इंग्लैंड ने टी20 विशेषज्ञों एलेक्स हेल्स, जोस बटलर, जेड डर्नबाक, जेम्स ट्रेडवेल, माइकल लम्ब, ल्यूक राइड और डैनी ब्रिग्स को टीम में शामिल किया है। टेस्ट टीम में से सिर्फ मोर्गन, टिम ब्रेसनन, विकेटकीपर जोनी बेयरस्टा, समित पटेल और जो रूट रूके हैं। भारत और इंग्लैंड के बीच द्विपक्षीय सीरीज में खेले गए तीनों टी20 मैच इंग्लैंड ने जीते हैं। सहारा स्टेडियम पर यह पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच होगा।
 
टीमें:
भारत: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), गौतम गंभीर, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अंबाती रायुडू, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, पीयूष चावला, अशोक डिंडा, भुवनेश्वर कुमार, अभिमन्यु मिथुन और परविंदर अवाना।

इंग्लैंड: ईयोन मोर्गन (कप्तान), जेम्स हैरिस, जानी बेयरस्टा, टिम ब्रेसनन, डैनी ब्रिग्स, जोस बटलर, जेड डर्नबाक, एलेक्स हेल्स, माइकल लम्ब, स्टुअर्ट मीकर, समित पटेल, जो रूट, जेम्स ट्रेडवेल, ल्यूक राइट।
मैच का समय: शाम सात बजे से।

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड