फोटो गैलरी

Hindi Newsएजबेस्टन पर पहले भारतीय शतकवीर बने रहाणे

एजबेस्टन पर पहले भारतीय शतकवीर बने रहाणे

इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन पर मंगलवार को हुए चौथे एकदिवसीय मुकाबले में भारत के सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने करियर के 33वें मैच में अपना पहला शतक जमाया। इसके साथ ही रहाणे भारत की ओर से एजबेस्टन पर...

एजबेस्टन पर पहले भारतीय शतकवीर बने रहाणे
एजेंसीTue, 02 Sep 2014 10:24 PM
ऐप पर पढ़ें

इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन पर मंगलवार को हुए चौथे एकदिवसीय मुकाबले में भारत के सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने करियर के 33वें मैच में अपना पहला शतक जमाया। इसके साथ ही रहाणे भारत की ओर से एजबेस्टन पर वनडे मैच में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए।

रहाणे ने क्रिस वोक्स द्वारा फेंकी गई 28वें ओवर की पांचवीं गेंद पर दो रन लेने के साथ ही एकदिवसीय में करियर का पहला शतक पूरा कर लिया। रहाणे ने शतक बनाने के लिए 96 गेंदों का सामना किया और नौ चौके तथा चार छक्के लगाए।

रहाणे हालांकि शतक बनाने के कुछ ही देर बाद हैरी गर्नी की गेंद पर एलिस्टर कुक को कैच थमा बैठे। रहाणे ने 100 गेंदों का समना कर 10 चौके और चार छक्कों की मदद से 106 रनों की शानदार पारी खेली और भारत को नौ विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

रहाणे से पहले एजबेस्टन पर भारत की तरफ से सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड गुंडप्पा विश्वनाथ के नाम था। विश्वनाथ ने नौ जून 1979 को वेस्टइंडीज के खिलाफ एजबेस्टन पर 75 रनों की पारी खेली थी। एजबेस्टन पर भारत के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली हैं, जिन्होंने 27 अगस्त, 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ 72 रनों की पारी खेली थी।

एजबेस्टन पर हालांकि भारत के सबसे सफल खिलाड़ी राहुल द्रविड़ रहे। द्रविड़ ने इस मैदान पर खेले गए चारमैचों में सभी में अर्धशतक जमाए।

रहाणे इंग्लैंड दौरे पर बेहद शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। एकदिवसीय सीरीज की पिछली दो पारियों में उन्होंने 41 और 45 रनों का योगदान दिया। रहाणे टेस्ट सीरीज में भी भारत के सबसे सफल बल्लेबाज रहे। 1-3 से शर्मनाक हार के बावजूद रहाणे ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट सीरीज में एकतरफा प्रदर्शन करते हुए एक शतक और दो अर्धशतक लगाए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें