फोटो गैलरी

Hindi Newsडेक्कन ने किंग्स इलेवन को आईपीएल से बाहर किया

डेक्कन ने किंग्स इलेवन को आईपीएल से बाहर किया

शिखर धवन के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ टवेंटी20 पारी और अमित मिश्रा की हैट्रिक सहित चार विकेट की मदद से डेक्कन चार्जर्स ने शनिवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब को 82 रन से हराकर प्ले आफ की दौड़ से बाहर कर...

डेक्कन ने किंग्स इलेवन को आईपीएल से बाहर किया
एजेंसीSat, 21 May 2011 10:58 PM
ऐप पर पढ़ें

शिखर धवन के कैरियर की सर्वश्रेष्ठ टवेंटी20 पारी और अमित मिश्रा की हैट्रिक सहित चार विकेट की मदद से डेक्कन चार्जर्स ने शनिवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब को 82 रन से हराकर प्ले आफ की दौड़ से बाहर कर दिया।

किंग्स इलेवन की हार के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स, रायल चैलेंजर्स बेंगलूर, कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियन्स प्ले आफ में पहुंच गए। पंजाब की टीम की हार से सबसे अधिक राहत मुंबई इंडियन्स और नाइट राइडर्स को मिलेगी क्योंकि किंग्स इलेवन की जीत पर इनमें से एक टीम को बाहर होना पड़ सकता था।

धवन ने 57 गेंद में 14 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 95 रन की पारी खेली। रवि तेजा ने भी चार जीवनदान का फायदा उठाते हुए 60 रन बनाये और धवन के साथ पहले विकेट के लिए 13.2 ओवर में 131 रन जोड़े जिसकी मदद से टीम ने दो विकेट पर 198 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

इसके जवाब में पंजाब की टीम मिश्रा (नौ रन पर चार विकेट) और डेनियल क्रिस्टियन (21 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने 19 ओवर में 116 रन पर ढेर हो गई। किंग्स इलेवन की ओर से कप्तान एड्म गिलक्रिस्ट ने सर्वाधिक 51 रन बनाए। उनके अलावा पीयूष चावला (नाबाद 13), शान मार्श (13) और दिनेश कार्तिक (11) ही दोहरे अंक तक पहुंच पाए। टीम के क्षेत्ररक्षकों ने भी काफी निराश किया और कम से कम पांच कैच टपकाए।

लगातार चार जीत के बाद हार का सामना करने वाली किंग्स इलेवन की टीम 14 मैचों में सात जीत के साथ 14 अंक जुटाकर पांचवें स्थान पर है जबकि जीत की हैट्रिक बनाने वाला डेक्कन इतने ही मैचों में छह जीत से 12 अंक के साथ सातवें पायदान पर पहुंच गई है।

किंग्स इलेवन की शुरूआत काफी खराब रही और 22 रन के स्कोर तक ही सलामी बल्लेबाज पाल वलथाटी (05) और मार्श के विकेट गंवा दिए जो आईपीएल चार में सर्वाधिक रन बनाने वाले दो शीर्ष बल्लेबाज हैं। वलथाटी को डेल स्टेन जबकि मार्श को जेपी डुमिनी ने पवेलियन भेजा।

स्टेन ने अपनी ही गेंद पर गिलक्रिस्ट का आसान कैच छोड़ा। गिलक्रिस्ट ने पांचवें ओवर में आनंद राजन के ओवर में लांग आफ के ऊपर से छक्का और फिर चौका जड़ा।

कार्तिक ने प्रज्ञान ओझा की गेंद पर चौके के साथ खाता खोला। पंजाब के कप्तान ने आक्रामक रुख अख्तियार करते हुए ओझा की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा। पंजाब के बल्लेबाजों ने कुछ आकर्षक शाट खेले लेकिन गेंदबाजों ने धीरे-धीरे दबदबा बना लिया जिससे टीम 10 ओवर में 77 रन ही बना सकी।

गिलक्रिस्ट ने क्रिस्टियन की गेंद पर दो रन के साथ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन वह अगली ही गेंद पर एक्सट्रा कवर में वाइट को आसान कैच दे बैठे। क्रिस्टियन ने ओवर की अंतिम गेंद पर कार्तिक को भी प्वाइंट बाउंड्री पर रवि तेजा के हाथों कैच करा दिया।

किंग्स इलेवन को अंतिम नौ ओवर में जीत के लिए 115 रन की दरकार थी लेकिन मिश्रा ने 16वें ओवर में रेयान मैकलारेन (07), मनदीप सिंह (07) और रेयान हैरिस (00) को लगातार गेंदों में आउट करके आईपीएल की अपनी दूसरी हैट्रिक के साथ टीम की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी।

मिश्रा ने मैकलारेन को क्रिस्टियन के हाथों कैच कराया जबकि मनदीप सिंह आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में स्टंप हो गए। हैरिस इसके बाद मिश्रा की गुगली पर स्लिप में धवन को कैच दे बैठे। मिश्रा ने इसके बाद प्रवीण कुमार (00) को भी पवेलियन भेजा। मिश्रा ने इससे पहले 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ ही हैट्रिक बनाई थी जब वह दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलते थे।

इससे पहले धवन और रवि तेजा ने टीम के लिए मौजूदा सत्र की सबसे बड़ी साझेदारी की। तेजा पहले ही ओवर में भाग्यशाली रहे जब प्रवीण की गेंद पर वलथाटी ने स्क्वायर लेग पर उनका आसान कैच छोड़ दिया।

धवन ने आक्रामक रवैया अपनाया और हैरिस तथा प्रवीण पर तीन तीन चौके जड़े। दोनों ने 5.2 ओवर में ही टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया।

गिलक्रिस्ट ने सातवें ओवर में जब गेंद चावला को थमाई तो रवि तेजा ने उनका स्वागत डीप मिडविकेट पर चौका जड़कर किया। चावला ने हालांकि अगले ओवर में अपनी ही गेंद पर इस बल्लेबाज को जीवनदान दिया।

मैकलारेन के ओवर में धवन भाग्यशाली रहे जब वह रन आउट हो गये थे लेकिन मैदानी अंपायर इसे देख नहीं पाए और विरोधी टीम ने भी अपील नहीं की। इस बल्लेबाज ने इसके बाद वलथाटी की गेंद पर एक रन के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

वलथाटी की गेंद पर रवि तेजा को तीसरा जीवनदान मिला जब हैरिस ने मिड आन पर उनका कैच टपकाया। रवि तेजा ने अगले ओवर में चावला की लगातार गेंदों पर दो छक्के और चौके सहित 20 रन बटोरे। उन्होंने इसी ओवर में 38 गेंद में अर्धशतक भी पूरा किया।

वलथाटी के ओवर में हैरिस ने लांग आन पर एक बार फिर रवि तेजा का कैच छोड़ा लेकिन अगली गेंद पर यह बल्लेबाज डीप मिडविकेट पर अभिषेक नायर को कैच दे बैठा। उन्होंने 41 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे।

जेपी डुमिनी (12) भी इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और हैरिस की गेंद पर मार्श को कैच दे बैठे। धवन ने हालांकि अपना आक्रामक अंदाज जारी रखा और हैरिस पर लगातार चौके जड़े। उन्होंने भार्गव भट पर मैच का अपना पहला छक्का भी मारा।

धवन ने कप्तान कैमरून वाइट (नाबाद 15) के साथ तीसरे विकेट के लिए सिर्फ 3.5 ओवर में नाबाद 40 रन की साझेदारी की। पारी के अंतिम ओवर में हैरिस की गेंद पर मैकलारेन ने वाइट का कैच भी छोड़ा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें