मंगलवार, 04 अगस्त, 2015 | 06:53 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    अगला बिहार विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी राबड़ी देवी कांवड़ यात्रा से बरेली के कई पंपों पर डीजल-पेट्रोल खत्‍म  आखिर यूं ही नहीं बनती 'बाहुबली', जानिए 10 बेहद खास राज  भारत से प्रभावित होकर अंग्रेजों ने ब्रिटेन में भी बसा दिया 'पटना'  तृणमूल ने दिखाई कांग्रेस के साथ एकजुटता, लोकसभा की कार्यवाही का पांच दिनों तक करेगी बहिष्कार 14 साल से पाकिस्तान में फंसी भारतीय लड़की को बजरंगी भाईजान की जरूरत श्रीलंका में जीत के लिए ये है कोहली का मास्टर प्लान राफेल नडाल ने जीता हैम्बर्ग ओपन खिताब चेल्सी बीते सत्र में ही ईपीएल खिताब का हकदार था: कोम्पेनी साध्वी प्राची को अस्पताल से डिस्चार्ज किए जाने पर हंगामा
विवाद के मद्देनजर मियादाद ने भारत दौरा किया रद्द
लाहौर, एजेंसी First Published:04-01-2013 06:53:40 PMLast Updated:04-01-2013 11:51:45 PM
Image Loading

अपने जमाने के दिग्गज क्रिकेटर और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के समधी जावेद मियादाद ने उनको वीजा दिये जाने पर भारत में पैदा हुए विवाद के मद्देनजर शुक्रवार को दिल्ली का अपना दौरा रद्द कर दिया।

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान मियादाद को दिल्ली में तीसरा और आखिरी वनडे मैच देखने जाना था, लेकिन पीसीबी अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि उन्होंने विवाद के चलते अपनी यात्रा रद्द कर दी।

अधिकारी ने कहा कि पीसीबी नहीं चाहता कि लोगों का ध्यान क्रिकेट के इतर किसी अन्य तरफ खिंचे। मियादाद के बेटे जुनैद की शादी 2005 में दुबई में दाऊद की बेटी माहरुख से हुई थी। जबसे यह खबर आयी है कि मियादाद को भारत दौरे के लिये सरकार ने वीजा दे दिया है, तब से विवाद खड़ा हो गया था।

भारत सरकार ने हालांकि मियादाद को वीजा देने के फैसले का बचाव करते हुए कहा था कि यह पूर्व क्रिकेटर भारत की नकारात्मक सूची में नहीं है। भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना ने सरकार के फैसले का यह कहकर विरोध किया है कि जिस व्यक्ति के दाऊद से संबंध हैं, उसे अनुमति देने से द्विपक्षीय संबंध कैसे सुधरेंगे।

विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने आज कहा कि जिन लोगों को वीजा दिया गया है, उनके चार वर्ग हैं। उन्होंने कहा, वे लोग जिनके पास वापसी का टिकट है और जो मैच देखना चाहते हैं। वे जो खिलाड़ी हैं। वे लोग जो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का हिस्सा हैं।

खुर्शीद ने कल कहा था कि यह फैसला गृह मंत्रालय ने किया था और मुझे यकीन है कि सभी संबंधित एजेंसियों और पाकिस्तान में हमारे उच्चायोग से बात करने के बाद ही यह लिया गया होगा।
गृह राज्यमंत्री आर पी एन सिंह ने कहा कि वह मशहूर क्रिकेटर है। उनके वीजा आवेदन के दस्तावेज दुरुस्त और वैध थे। यही वजह है कि सरकार ने उन्हें वीजा दिया।

इस पूर्व कप्तान को मार्च 2011 में भारत और पाकिस्तान के बीच मोहाली में खेले गये विश्व कप सेमीफाइनल देखने के लिये भी वीजा दिया गया था, लेकिन उन्होंने कुछ निजी कारणों से यह दौरा रदद कर दिया था।

दिलचस्प तथ्य यह है कि पीसीबी ने कोलकाता में दूसरे वनडे मैच के दौरान सम्मानित किये जाने वाले पूर्व कप्तानों और क्रिकेटरों की सूची में मियादाद का नाम शामिल नहीं किया था। इस सूची में इंतिखाब आलम, इम्तियाज अहमद, हनीफ मोहम्मद, वसीम बारी और सादिक मोहम्मद का नाम शामिल था।

पूर्व कप्तान इमरान खान और उनके चचेरे भाई माजिद खान और जावेद बुर्की ने भारत दौरे पर जाने के लिये पीसीबी का न्योता स्वीकार नहीं किया था। मियांदाद के दाऊद से पारिवारिक संबंध होने के कारण 2005 में एक श्रृंखला से पहले खबरें आई थी कि भारत सरकार इस बल्लेबाज को वीजा देने का कोई भी आवेदन खारिज कर देगी।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingश्रीलंका में जीत के लिए ये है कोहली का मास्टर प्लान
टेस्ट कप्तान के तौर पर अपनी पहली संपूर्ण तीन मैचों की सीरीज के लिये श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे विराट कोहली ने कहा है कि उनकी योजना श्रीलंका में पांच गेंदबाजों को उतारने की रहेगी।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड
 
Image Loading

जब बीमार पड़ा संता...
जीतो बीमार पति से: जानवर के डॉक्टर को मिलो तब आराम मिलेगा!
संता: वो क्यों?
जीतो: रोज़ सुबह मुर्गे की तरह जल्दी उठ जाते हो, घोड़े की तरह भाग के ऑफिस जाते हो, गधे की तरह दिनभर काम करते हो, घर आकर परिवार पर कुत्ते की तरह भोंकते हो, और रात को खाकर भैंस की तरह सो जाते हो, बेचारा इंसानों का डॉक्टर आपका क्या इलाज करेगा?