फोटो गैलरी

Hindi Newsओरेंज कैपः गेल को हसी से मिल रही है चुनौती

ओरेंज कैपः गेल को हसी से मिल रही है चुनौती

पिछले दो आईपीएल में ओरेंज कैप हासिल करने वाले क्रिस गेल इस बार भी यह पुरस्कार पाने की दौड़ में सबसे आगे हैं लेकिन उन्हें माइकल हसी की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता...

ओरेंज कैपः गेल को हसी से मिल रही है चुनौती
Tue, 30 Apr 2013 06:20 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले दो आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाकर ओरेंज कैप हासिल करने वाले क्रिस गेल इस बार भी यह पुरस्कार पाने की दौड़ में सबसे आगे हैं लेकिन इस छठे सत्र में उन्हें माइकल हसी की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर की तरफ से खेलने वाले गेल ने 2011 में 608 रन और 2012 में रिकार्ड 733 रन बनाकर ओरेंज कैप हासिल की थी। अब जब 2013 के सत्र में लीग चरण के आधे से अधिक मैच समाप्त हो गए हैं तब गेल 10 मैचों में 484 रन बनाकर शीर्ष पर है। उनके इन रनों में पुणे वारियर्स के खिलाफ खेली गई नाबाद 175 रन की रिकार्ड पारी भी शामिल है।

अभी ओरेंज कैप गेल के पास है लेकिन उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स के माइकल हसी की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। हसी ने अब तक केवल आठ मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने चार अर्धशतकों की मदद से 445 रन बनाए हैं। हसी चेन्नई की तरफ से शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाये थे लेकिन इसके बाद उन्होंने मैच विजेता पारियां खेली हैं।

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली 366 रन बनाकर तीसरे स्थान पर हैं लेकिन मुंबई इंडियन्स की कप्तानी संभालने के बाद रोहित शर्मा ने जिस तरह की शानदार फार्म दिखाई है उससे ओरेंज कैप के लिए उनका दावा भी मजबूत बन गया है। रोहित अभी तक चार अर्धशतक जमा चुके हैं और उनके नाम पर 353 रन दर्ज हैं। उन्हीं की टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने शुरू में बल्लेबाजी में जलवे दिखाए लेकिन पिछले कुछ मैचों से वह कुछ ढीले पड़ गए हैं।

राजस्थान रॉयल्स के ऑस्ट्रेलियाई आलराउंडर शेन वाटसन का फार्म में लौटना गेल, हसी, रोहित के लिए कड़ी चेतावनी हो सकती है। वाटसन ने 101, नाबाद 98 और 41 रन बनाए हैं। सात मैचों में उनके नाम पर 314 रन दर्ज हैं लेकिन यदि उनकी यही फार्म आगे भी बनी रहती है तो फिर वह जल्द ही ओरेंज कैप के प्रबल दावेदारों में शामिल हो जाएंगे।

यदि सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज यानि पर्पल कैप के दावेदारों की बात करें तो इसके लिए इस बार मुकाबला काफी कड़ा लग रहा है। अभी यह राजस्थान रॉयल्स के जेम्स फाकनेर के पास है जिन्होंने सात मैचों में 16 विकेट लिए हैं। फाकनर इस सत्र में एक मैच में पांच विकेट लेने वाले अकेले गेंदबाज हैं। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 20 रन देकर पांच विकेट लिए थे।

पिछली बार 24 विकेट लेकर दूसरे स्थान पर रहे कोलकाता नाइटराइडर्स के रहस्यमयी गेंदबाज सुनील नारायण, चेन्नई सुपरकिंग्स के ड्वेन ब्रावो, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर के आर विनयकुमार तीनों 15-15 विकेट लेकर संयुक्त दूसरे स्थान पर हैं। सनराइजर्स के लेग स्पिनर अमित मिश्रा भी 14 विकेट लेकर ज्यादा पीछे हैं।

हैरान करने वाला आंकड़ा यह है कि 2011 में सर्वाधिक 28 विकेट लेने वाले मुंबई इंडियन्स के लेसिथ मालिंगा ने इस बार सात मैच में केवल छह विकेट लिए हैं। यही हाल 2012 में पर्पल कैप हासिल करने वाले दिल्ली डेयरडेविल्स के मोर्ने मोर्कल का है जिन्होंने पांच मैचों में पांच विकेट हासिल किए हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें