फोटो गैलरी

Hindi Newsआठ टीमों के आईपीएल के लिए संभावनाएं तलाश रहा है बीसीसीआई

आठ टीमों के आईपीएल के लिए संभावनाएं तलाश रहा है बीसीसीआई

चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के आईपीएल से निलंबन से आहत बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी अब एक आपात योजना पर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लीग आठ टीमों का टूर्नामेंट ही रहे।...

आठ टीमों के आईपीएल के लिए संभावनाएं तलाश रहा है बीसीसीआई
एजेंसीWed, 15 Jul 2015 04:34 PM
ऐप पर पढ़ें

चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के आईपीएल से निलंबन से आहत बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी अब एक आपात योजना पर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि लीग आठ टीमों का टूर्नामेंट ही रहे।

अधिकारियों ने रविवार को मुंबई में आईपीएल संचालन परिषद की आपात बैठक से पहले इस बारे में औपचारिक चर्चा शुरू कर दी है।

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला का बुधवार शाम और गुरुवार सुबह कोलकाता में बीसीसीआई अध्यक्ष जगमोहन डालमिया से मिलने का कार्यक्रम है। वह सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त न्यायधीश आर एम लोढ़ा समिति के फैसले पर चर्चा करेंगे।

बीसीसीआई इस बात की इच्छुक है कि आईपीएल पहले की तरह आठ टीमों का टूर्नामेंट बना रहे क्योंकि प्रसारक मल्टी स्क्रीन मीडिया के साथ उसका करार 60 मैचों के कार्यक्रम को लेकर है।

बोर्ड के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि हमने इस पर चर्चा शुरू कर दी है। हमने न्यायमूर्ति लोढ़ा समिति की रिपोर्ट का अध्ययन किया है। संचालन परिषद इस फैसले के सभी पहलुओं पर चर्चा करने के बाद भविष्य की कार्रवाई पर फैसला करेगी।

अधिकारी ने कहा कि आईपीएल को आठ टीमों को टूर्नामेंट बनाए रखने के लिए बोर्ड संभवत: दो विकल्पों पर विचार कर सकता है।

उन्होंने कहा कि बीसीसीआई दो साल तक दो टीमों को चला सकता है और प्रतिबंध काल समाप्त होने के बाद मूल मालिक वापसी कर सकते हैं। दूसरा विकल्प दो नई टीमों के लिए नए सिरे से बोली लगाना है क्योंकि कई कॉरपोरेट ने आईपीएल टीम खरीदने में दिलचस्पी दिखायी है।

बीसीसीआई के सामने दो नई टीमों को जोड़ने पर दिक्कत तब आएगी जब चेन्नई और राजस्थान का प्रतिबंध काल समाप्त हो जाएगा। ऐसे में आईपीएल में दस टीमें हो जाएंगी। ऐसे में यदि टीमों के बीच दो-दो मैच का कार्यक्रम बना रहता है तो फिर आईपीएल उसके तय समय छह सप्ताह से ज्यादा समय तक खिंच जाएगा।

बीसीसीआई के कुछ सदस्य नई टीमों के लिए बोलियां लगाने के पक्ष में हैं क्योंकि इससे लीग के लिए अधिक पैसा आएगा। बीसीसीआई यदि दो टीमों का संचालन करता है तो यह आर्थिक तौर पर उचित फैसला नहीं होगा क्योंकि टीम के प्रबंधन तथा खिलाड़ियों के वेतन आदि का सारा खर्चा बोर्ड को उठाना पड़ेगा।

यदि बीसीसीआई नई टीमों के लिए बोली आमंत्रित करता है तो चेन्नई और रॉयल्स के सभी खिलाड़ी नीलामी पूल में चले जाएंगे। स्टार खिलाड़ी जैसे महेंद्र सिंह धौनी, सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, डवेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसी, शेन वॉटसन, स्टीव स्मिथ, जेम्स फॉकनर, रविंद्र जडेजा, ब्रेंडन मैक्कलम, माइकल हसी और आशीष नेहरा पर फिर बोली लगेगी।

नई नीलामी प्रक्रिया 2017 आईपीएल से पहले होनी थी लेकिन वर्तमान परिस्थिति में बीसीसीआई को तय कार्यक्रम से पहले नीलामी प्रक्रिया लानी पड़ेगी। यह परेशानी चेन्नई और रॉयल्स के शीर्ष अधिकारियों गुरूनाथ मयप्पन और राज कुंद्रा के निलंबन से शुरू हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें