गुरुवार, 03 सितम्बर, 2015 | 12:18 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
ब्रेकिंग
सीबीडीटी ने सर्कुलर जारी कर कहा कि न्यूनतम वैकल्पिक कर (मैट) एफआईआई-एफपीआई पर लागू नहीं।भारतीय रेलवे में 8.5 लाख करोड़ रुपये निवेश किया जाएगा: वित्त राज्यमंत्री जयंत सिन्हा।मुरादाबाद: रेडिको प्रबंधन और ठेकेदार समेत पांच के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज, गैर इरादतन हत्या के आरोप में हुआ मुकदमालखीमपुर खीरी: ईसानगर में महिला को जंगल में खींच ले गए बदमाश, कई थानों की पुलिस के साथ रात घेराबन्दी में जुटे रहे गांववालेअमरोहा के गांव बीझनपुर में किशोरी से रेप, खेत की रखवाली कर रहे युवक ने किया रेप
मेलबर्न टेस्ट में श्रीलंका की कमजोर शुरूआत
मेलबोर्न, एजेंसी First Published:26-12-2012 02:16:34 PMLast Updated:26-12-2012 02:57:00 PM
Image Loading

मिशेल जॉनसन 63 रन पर चार विकेट की घातक गेंदबाजी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को सीरीज के दूसरे टेस्ट के पहले दिन श्रीलंका को महज 156 के स्कोर पर रोक दिया जबकि ऑस्ट्रेलिया अपनी पहली पारी में तीन विकेट पर 150 का स्कोर बना चुका है।
 
मेहमान टीम श्रीलंका ने दूसरे मेलबोर्न टेस्ट के पहले दिन टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय किया। लेकिन श्रीलंकाई टीम ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने अधिक देर तक मैदान पर टिककर बड़ा स्कोर नहीं बना सकी। श्रीलंका ने अपनी पहली पारी में 43.4 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर 156 का स्कोर बनाया।
 
दूसरी ओर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी की मजबूत शुरूआत करते हुए 39 ओवरों में अपने तीन विकेट के नुकसान पर 150 का स्कोर बना लिया। इस समय ऑस्ट्रेलिया श्रीलंका के स्कोर से छह रन पीछे है जबकि उसके अभी सात विकेट शेष बचे हुए हैं।

श्रीलंका ने अपनी पहली पारी की काफी कमजोर शुरूआत की। ओपनर दिमुथ करूणारत्ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का पहला शिकार बने। दिमुथ महज पांच रन बनाकर आउट हुए। दूसरे विकेट के लिए तिलकरत्ने दिलशान भी जल्द ही पवेलियन लौट गए। दिलशान 20 गेंदों में 11 रन ही बना पाए थे कि वही जॉनसन के हाथों बोल्ड हो गए।
 
हालांकि बाद में कुमार संगकारा ने टीम की स्थिति को कुछ सुधारते हुए अर्धशतक लगाया। संगकारा ने श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक 58 रनों की पारी खेली जिसमें आठ चौके शामिल हैं। संगकारा को जॉनसन ने अपने 200वें टेस्ट विकेट के रूप में अपना शिकार बनाते हुए मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया।
 
श्रीलंका के बल्लेबाज ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने लगातार धाराशाही होते चले गए और संगकारा को छोड़ टीम का कोई अन्य बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना सका। श्रीलंका ने महज 99 के स्कोर तक अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। माहेला जयवर्धने 03, तिलन समरवीरा 10, एंजेला मैथ्यूज 15, प्रसन्ना जयवर्धने 24 तथा रंगना हेरथ 14 रन बनाकर आउट हुए।
 
तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हारने के बाद दूसरे टेस्ट में भी फिलहाल श्रीलंका की स्थिति कमजोर दिखाई दे रही है जबकि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर चुका है।

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने दूसरे टेस्ट के पहले दिन शानदार प्रदर्शन के जरिए विपक्षी श्रीलंकाई टीम को पस्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से सर्वाधिक विकेट मिशेल जॉनसन ने चटकाए। जॉनसन ने 63 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए। जॉनसन ने दिलशान, संगकारा, प्रसन्ना, जयवर्धने और धमिका प्रसाद (शून्य) के विकेट लिए।
 
जॉनसन के अलावा अन्य गेंदबाजों का प्रदर्शन भी काबिलेतारीफ रहा जिन्होंने अपनी घातक गेंदबाजी की बदौलत श्रीलंकाई बल्लेबाजों को अधिक देर मैदान पर रूकने का मौका नहीं दिया। अपने टेस्ट करियर का आगाज कर रहे जैक्सन बर्ड ने हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए 32 रन देकर दो विकेट लिए। बर्ड ने करूणारत्ने और समरवीरा का विकेट लिया।
 
ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पीटर सिडल और नाथन लियोन ने भी दो-दो विकेट अपनी झोली में डाले। सिडल ने 30 रन देकर माहेला जयवर्धने (03) और मैथ्यूज तथा लियोन ने 23 रन देकर हेराथ तथा चनाका वेलेगेडारा (शून्य) के विकेट लिए।
 
ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में 39 ओवरों में तीन विकेट खोकर 150 का स्कोर बना लिया। ऑस्ट्रेलिया अभी श्रीलंका के स्कोर से मात्र छह रन पीछे है और उसके पास सात विकेट शेष हैं। ऑस्ट्रेलिया ने 117 के स्कोर पर अपने तीन विकेट गंवाए। फिलहाल शेन वॉटसन 13 रन और कप्तान माइकल क्लार्क 20 रन बनाकर मैदान पर डटे हुए हैं।
 
ऑस्ट्रेलियाई ओपनर एड कोवन ने मजबूत शुरूआत करते हुए पांच चौकों की मदद से 36 रन जोड़े लेकिन वह धमिका प्रसाद का शिकार बन गए। इसके बाद डेविड वॉर्नर ने शानदार अर्धशतक लगाते हुए छह चौकों और एक छक्के की मदद से 62 रन जोड़े। वॉर्नर को मैथ्यूज ने प्रसाद के हाथों कैच करा दिया जबकि फिलिप ह्यूज 10 रन पर रनआउट हुए।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingसंगाकारा का ट्विटर हुआ हैक, आपत्तिजनक ट्वीट के लिए मांगी माफी
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर को हाल ही में अलविदा कहने वाले श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर/बल्लेबाज कुमार संगाकारा ने बुधवार को कहा कि उनका ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड Others
 
Image Loading

जब संता गया बैंक लूटने...
संता बैंक में डकैती डालने पहुंचा मगर रिवॉलवर घर पर ही भूल गया...
मगर बैंक फिर भी लूट लाया बताओ कैसे?
क्योंकि बैंक मैनेजर बंता था...
बंता: (संता से बोला) कोई बात नहीं...पैसे ले जाओ रिवॉलवर कल दिखा जाना!!