फोटो गैलरी

Hindi News‘अपराजेय’ आर्थर मोरिस का निधन

‘अपराजेय’ आर्थर मोरिस का निधन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपिनग बल्लेबाज तथा सर डॉन ब्रैडमैन के साथी खिलाड़ी आर्थर मोरिस का निधन हो गया है। वह 93 वर्ष के थे।          बायें हाथ के बल्लेबाज...

‘अपराजेय’ आर्थर मोरिस का निधन
एजेंसीSat, 22 Aug 2015 03:42 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपिनग बल्लेबाज तथा सर डॉन ब्रैडमैन के साथी खिलाड़ी आर्थर मोरिस का निधन हो गया है। वह 93 वर्ष के थे।
        
बायें हाथ के बल्लेबाज मोरिस ने करियर में 46 टेस्ट मैचों में 46.48 के औसत से 3533 रन बनाए और वर्ष 2000 में उन्हें ऑस्ट्रेलिया की ‘टीम ऑफ सेंचुरी’ में शामिल किया गया था। वर्ष 1948 के इंग्लैंड दौरे में मोरिस ने सर्वाधिक रन बनाए और वह इस दौरान लगातार नाबाद रहे। उन्होंने एशेज सीरीज के पांचवें और फाइनल टेस्ट में द ओवल में नाबाद 196 रन की यादगार पारी भी खेली।
        
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के अध्यक्ष वाली एडवर्डस ने एक बयान में मोरिस के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि हमने अपने क्रिकेट इतिहास के साथ एक अहम कड़ी को खो दिया है। मोरिस एक महान इंसान थे और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए एक इतिहास की एक धरोहर थे। जब भी ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ ओपनरों का नाम लिया जाएगा तो मोरिस का नाम सबसे पहले आएगा।
       
93 वर्षीय मोरिस और 86 वर्षीय नील हार्वी वर्ष 1948 में इंग्लैंड दौरे की ऑस्ट्रेलियाई टीम के जीवित बचे शेष दो ओपनिंग बल्लेबाजों में से थे। सिडनी में पैदा हुए मोरिस पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने 18 वर्ष की आयु में न्यू साउथ वेल्स के लिए प्रथम श्रेणी पदार्पण मैच की दोनों पारियों में शतक लगाए थे। 
        
हालांकि मोरिस का अंतरराष्ट्रीय करियर द्वितीय विश्व युद्ध के कारण काफी प्रभावित रहा जो बाद में 1946 में फिर से पटरी पर लौट सका। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने ब्रिसबेन में इंलैंड के खिलाफ टेस्ट पदार्पण किया था और मेलबोर्न में तीसरे मैच के दौरान अपना पहला टेस्ट शतक बनाया। इसके बाद उन्होंने एडिलेड में हुए अगले मुकाबले में दो शतकीय पारियां खेली।
          
दो बार ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान रहे मोरिस ने करिया में कुल 12 शतक लगाए जिसमें 1951 की सीरीज में एडिलेड में इंग्लैंड के खिलाफ 206 रन की पारी सर्वश्रेष्ठ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें