फोटो गैलरी

Hindi Newsविश्व कप : ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की ‘सबसे बड़ी’ जीत

विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की ‘सबसे बड़ी’ जीत

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (वाका) मैदान पर बुधवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-205 के पूल-ए मुकाबले में कीर्तिमानों का अंबार लगाते हुए अफगानिस्तान को 275 रनों के विशाल अंतर से...

विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की ‘सबसे बड़ी’ जीत
एजेंसीThu, 05 Mar 2015 09:45 AM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट एसोसिएशन (वाका) मैदान पर बुधवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-205 के पूल-ए मुकाबले में कीर्तिमानों का अंबार लगाते हुए अफगानिस्तान को 275 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया। रन अंतर के लिहाज से विश्व कप में यह किसी भी टीम की सबसे बड़ी जीत है। साथ ही यह वनडे क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी विजय है।

मेजबान टीम ने अफगानिस्तान के सामने 418 रनों का लक्ष्य रखा था, जो किसी भी लिहाज से उसके लिए हासिल करने योग्य नहीं था। ऑस्ट्रेलिया की मजबूत आक्रमण पंक्ति के सामने हालांकि अफगान टीम 37.3 ओवरों तक संघर्ष करती रही और 142 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार इतने रन अंतर से कोई मैच जीता है।

अफगानिस्तान के लिए नवरोज मंगल ने सबसे अधिक 33 रन बनाए जबकि नजीबुल्ला जादरान ने 24 रनों का योगदान दिया। किसी और बल्लेबाज का योगदान उल्लेख के काबिल नहीं रहा। पारी में छह चौके और तीन छक्के लगे। एक छक्का नजीबुल्ला ने लगाया जबकि दो नवरोज के बल्ले से निकले।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल जॉनसन ने चार विकेट लिए जबकि मिशेल स्टाके को दो सफलता मिली। जोस हैजलवुड, माइकल क्लार्क और ग्लेन मैक्सवेल ने एक-एक विकेट लिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले डेविड वॉर्नर (178) को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

वैसे वनडे क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड शेन वॉटसन (185) के नाम है। वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया में वनडे मैचो में दूसरा सर्वोच्च व्यक्तिगत योग हासिल किया।

विश्व कप में सर्वोच्च योग का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने इसी विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रन बनाए थे, जबकि वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी निजी पारी की रिकॉर्ड भारत के रोहित शर्मा के नाम है। रोहित ने पिछले साल 13 नवंबर को ईडन गरडस में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाकर यह कीर्तिमान स्थापित किया।

विश्व कप इतिहास में इससे पहले भारत ने 2007 में बरमुडा को 257 रनों से हराकर सबसे बड़ी जीत हासिल की थी। एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम है, जिसने 2008 में आयरलैंड को 290 रनों से हराया था।

इस जीत ने ऑस्ट्रेलिया को पूल-ए की तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया है। उसने अब तक खेले गए चार में से दो मैच जीते हैं। उसे एक मैच में हार मिली है और उसका एक मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था, जिससे उसे एक अंक प्राप्त हुआ था। उसके पांच अंक हैं। अफगान टीम चार मैचों में से हासिल एक जीत से दो अंक लेकर सात टीमों की तालिका में छठे स्थान पर है।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट पर 417 रन बनाए। यह विश्व कप का अब तक का सर्वोच्च योग है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च योग छह विकेट पर 377 रन था, जो उसने 24 मार्च 2007 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया था।

साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप इतिहास की किसी एक पारी में पांच विकेट पर 413 रनों के भारत के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। भारत ने 2007 विश्व कप में बरमुडा के खिलाफ यह स्कोर खड़ा किया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए 133 गेदों का सामना कर 19 चौके और पांच छक्के लगाने वाले वॉर्नर के अलावा स्टीवन स्मिथ ने 98 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 95 रन बनाए।

वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप में सबसे बड़ी पारी खेली। वॉर्नर से पहले मैथ्यू हेडन ने 27 मार्च 2007 को वेस्टइंडीज के खिलाफ 158 रनों की पारी खेली थी। स्मिथ और वॉर्नर ने एरन फिंच (4) का विकेट 14 रन के कुल योग पर गिरने के बाद दूसरे विकेट के लिए 260 रन जोड़े। यह वनडे क्रिकेट में किसी भी विकेट के लिए ऑस्ट्रेलिया की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है।

इससे पहले रिकी पोंटिंग और शेन वॉटसन ने 2009 में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 252 रनों की साझेदारी की थी। विश्व कप में भी ऑस्ट्रेलिया की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड डेमियन मार्टिन और पोंटिंग के नाम था, जिन्होंने 2003 भारत के खिलाफ नाबाद 234 रन जोड़े थे।

स्मिथ ने वॉर्नर के आउट होने के बाद ग्लेन मैक्सवेल (88) के साथ तीसरे विकेट के लिए 65 रन जोड़े। मैक्सवेल ने भी 39 गेदों की तूफानी पारी में छह चौके और सात छक्के लगाए। मैक्सवेल ने 21 गेंदों पर अर्धशतक लगाया, जो विश्व कप में संयुक्त रूप से तीसरा सबसे तेज अर्धशतक है।

जेम्स फॉल्कनर (7) कुछ खास न कर सके लेकिन मैक्सवेल के साथ चौथे विकेट के लिए उनकी साझेदारी 43 रनों की रही। मिशेल मार्श (8) पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए जबकि ब्रैड हेडिन नौ गेंदों पर दो चौकों की मदद से 20 रनों पर नाबाद लौटे। अफगानिस्तान के लिए दौलत जादरान और शापूर जादरान ने दो-दो विकेट लिए। नवरोज मंगल और हामिद हसन को एक-एक सफलता मिली।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें