फोटो गैलरी

Hindi Newsरैना ने बेहतरीन पारी खेली: धौनी

रैना ने बेहतरीन पारी खेली: धौनी

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में विजयी पारी खेलने के लिये सुरेश रैना की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने बहुत अहम पारी खेली। धौनी ने कल...

रैना ने बेहतरीन पारी खेली: धौनी
एजेंसीThu, 28 Aug 2014 01:06 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में विजयी पारी खेलने के लिये सुरेश रैना की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने बहुत अहम पारी खेली।

धौनी ने कल रैना की 75 गेंद पर खेली गयी 100 रन की पारी के बारे में कहा, यह बेहतरीन पारी थी। 30 ओवर के समाप्त होने के बाद हमारा स्कोर अधिक नहीं था। उसका क्रीज पर जमे रहना जरूरी था तो क्योंकि अपने शॉट खेलने लग गया था। हमने सोचा कि यदि हम साक्षेदारी निभाते हैं और हमारे हाथ में विकेट रहते हैं तो हम आखिरी 10-12 ओवरों में ढेरों रन बना सकते हैं। इस लिहाज से उसकी पारी काफी महत्वपूर्ण थी।

भारत ने डकवर्थ लुईस पद्वति से इस मैच में 133 रन से जीत दर्ज की। धौनी और रैना ने पांचवें विकेट के लिये 144 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने छह विकेट पर 304 रन बनाये। धौनी ने कहा कि रैना की पारी ने मुख्य अंतर पैदा किया।  उन्होंने कहा, रैना ऐसा बल्लेबाज है जो बहुत तेजी से रन बनाता है और प्रमाणिक क्रिकेट शाट लगाता है। इसलिए मुझे लगता है कि उसने बेहतरीन पारी खेली। अर्धशतक पूरा करने के बाद भी उसने कुछ शानदार शाट लगाये और शतक पूरा किया।

अब विश्व कप छह महीने दूर है ऐसे में धौनी से पूछा गया कि रैना की इस पारी से उनका इस क्रिकेट महाकुंभ के लिये भारतीय टीम में जगह पक्की मान लेनी चाहिए, उन्होंने कहा, असल में बात यह है कि यदि कोई बल्लेबाज एक अच्छी पारी खेलता है तो उसे सिर आंखों पर बिठा दिया जाता है। यदि वह अच्छी क्रिकेट नहीं खेलता या मान लो कि रैना ऐसी पारी नहीं खेलता तो फिर सवाल अलग तरह के होते।

धौनी ने कहा, यदि रैना वेस्टइंडीज के खिलाफ (अक्टूबर में स्वेदश में) दो पारियों में रन नहीं बनाता तो फिर कुछ अलग सवाल पूछे जाएंगे। इसलिए अभी हमें यही कहने दो कि यह बहुत अच्छा शतक था। विश्व कप से पहले हमें कुछ श्रृंखलाएं खेलनी हैं। उम्मीद है कि वह चोटिल नहीं होगा और उस समय चयन के लिये उपलब्ध रहेगा।

रविंद्र जडेजा ने गेंदबाजी में कमाल दिखाया और 28 रन देकर चार विकेट लिये। धौनी ने उनके बारे में कहा, यदि हम पिछली कुछ श्रृंखलाओं की बात करें तो जब भी गेंद हल्का सा टर्न लेती है तब हमने देखा कि जडेजा के खिलाफ रन बनाना आसान नहीं रहा।

उन्होंने कहा कि वह उसी क्षेत्र में गेंदबाजी करता है और उसे विकेट से भी थोड़ा मदद मिलती है जो उसकी सफलता का मुख्य कारण है। इसके साथ ही जब उसे पिच से मदद नहीं मिलती तो वह भी जूक्षता है। उसे भी गेंदबाज के रूप में सुधार करने होंगे। अच्छी बात यह है कि वह सुधार कर रहा है और हमारे लिये विकेट ले रहा है। वह हमारे लिये निचले क्रम में उपयोगी खिलाड़ी है। वह जब कुछ ओवर बचे हों तब तेजी से रन जुटा सकता है।

पांच गेंदबाजों के साथ खेलने के बारे में धोनी ने कहा, हम वनडे में वर्षों से पांच गेंदबाजों के साथ खेल रहे हैं। जडेजा और अश्विन दोनों गेंदबाजी और बल्लेबाजी कर सकते हैं। रैना भी विकल्प है जो कि कुछ ओवर कर सकता है। यदि एक गेंदबाज का दिन नहीं होता है तो रैना पांच या छह अच्छे ओवर कर सकता है। पांच गेंदबाज होने से मेरी परेशानियां समाप्त हो जाती हैं।

उन्होंने कहा कि तेज गेंदबाजों को अब भी सुधार करने की जरूरत है। उन्हें आज थोड़ी मदद मिली। इसके अलावा वर्तमान की क्षेत्ररक्षण की पाबंदियों में उनके लिये थोड़ा मुश्किल हो गया है। कुल मिलाकर पांच गेंदबाज कोई समस्या नहीं है क्योंकि जडेजा और अश्विन एकादश में होते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें