शनिवार, 20 दिसम्बर, 2014 | 06:21 | IST
  RSS |    Site Image Loading Image Loading
जायसवाल ने की कानपुर में मैच कराने की मांग
कानपुर, एजेंसी First Published:01-01-13 03:23 PM
Image Loading

ग्रीन पार्क स्टेडियम से लगातार तीसरा मैच छिनने से दुखी शहर के सांसद और केन्द्रीय कोयला मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अध्यक्ष एन श्रीनिवासन को पत्र लिखकर इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैच कराने की मांग की है।

जायसवाल ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कानपुर में होने वाले वाले टेस्ट मैच की मेजबानी हैदराबाद को सौंपने के संबंध में 30 दिसंबर 2012 को बीसीसीआई अध्यक्ष को पत्र भेजा है।

उन्होंने कहा कि पिछले पांच वर्षों में तीसरी बार ऐसा हुआ है कि ग्रीन पार्क में प्रस्तावित क्रिकेट मैच को दूसरे राज्य में स्थानान्तरित किया गया है। अगर ऐसे ही यहां से मैच दूसरे राज्यों को स्थानान्तरित किये जाते रहे तो इससे कानपुर के स्थायी टेस्ट केन्द्र का बना रहना भी खतरे में पड़ सकता है।

जायसवाल ने कहा कि ग्रीन पार्क में क्रिकेट मैच आयोजित नहीं किये जाने से क्षेत्र के क्रिकेट प्रेमी निराश हैं और उनमें रोष व्याप्त है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मार्च में यहां टेस्ट मैच होना था, लेकिन स्टेडियम निर्माण कार्य न पूरा होने की बात कह कर बीसीसीआई ने इसे हैदराबाद स्थानान्तरित कर दिया था।

इस बीच ग्रीन पार्क स्टेडियम से जुड़े अधिकारी बीसीसीआई के फैसले से हैरान हैं। उनका कहना है कि जब बोर्ड ने उन्हें स्टेडियम को ठीक करने के लिये 15 जनवरी तक की मोहलत दी थी तो पहले ही फैसला क्यों कर लिया गया।

उन्होंने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ से जुड़े कुछ अधिकारी कानपुर के ग्रीन पार्क में मैच नहीं कराना चाहते हैं और वे कोई न कोई रोड़ा लगाकर मैच रद्द करा देते हैं। ग्रीन पार्क में निर्माण में अब तक 32 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 24 फरवरी 2010 को होने वाला वनडे मैच यूपीसीए को आवंटित होने के बावजूद ग्वालियर में आयोजित किया गया। इसी तरह भारत और न्यूजीलैंड के बीच 12 से 16 नवंबर 2010 के बीच होने वाला दूसरा टेस्ट ग्रीन पार्क में होना था, लेकिन स्टेडियम तैयार नहीं होने के कारण यह मैच भी यहां नहीं हो पाया था। स्टेडियम में आखिरी टेस्ट मैच 24 से 27 नवंबर 2009 के बीच भारत और श्रीलंका के बीच हुआ था।

ग्रीन पार्क के प्रभारी और उत्तर प्रदेश खेल विभाग के उप निदेशक अनिल बनौधा ने कहा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम और डाइनिंग रूम के छोटे होने पर आपत्ति थी जिसे हमने बड़ा करा दिया है। इसके अलावा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जो कमियां गिनायी थी उन्हें भी दूर करने के प्रयास किये जा रहे थे। हम 15 जनवरी तक हर हाल में स्टेडियम पूरी तरह से तैयार कर देते, लेकिन लगता है कि बीसीसीआई यहां मैच करवाना ही नहीं चाहता।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के अधिकारियों के हाव-भाव से ही लग गया था कि वे यहां की सुविधाओं से संतुष्ट नहीं हैं। यही नहीं उनके आने से दो दिन पहले स्टेडियम में राष्ट्रगान कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें एक लाख लोगों ने भाग लिया। इससे स्टेडियम की स्थिति बदतर हो गयी थी।

बनौधा ने कहा कि बारह जनवरी को बीसीसीआई के महाप्रबंधक (क्रिकेट विकास) रत्नाकर शेट्टी और मैनेजर (क्रिकेट विकास) सुरूनायक को यहां आना था। उससे पहले मैच की मेजबानी छीनना गलत है।

 
 
 
टिप्पणियाँ
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड