शुक्रवार, 31 जुलाई, 2015 | 04:33 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    ना 'पाक' हरकतों से नहीं बाज आ रहा है पाकिस्तान, फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, 1 जवान शहीद देश में केवल 17 व्यक्तियों पर 2.14 लाख करोड़ का कर बकाया  2022 तक आबादी में चीन को पीछे छोड़ देगा भारत  झारखंड में दिसंबर तक होगी 40 हजार शिक्षकों की नियुक्तियां महिन्द्रा सितंबर में पेश करेगी एसयूवी टीयूवी-300  नेपाल: भारी बारिश के बाद भूस्खलन, 13 महिलाओं समेत 33 की मौत, 20 से अधिक लापता पेट्रोल-डीजल के दामों में हो सकती है कटौती, 1 रुपये 50 पैसे तक घट सकते हैं दाम नागपुर की सेंट्रल जेल में 1984 के बाद पहली बार दी गई फांसी पढ़ें 1993 में हुए सीरियल बम ब्लास्ट से अब तक का घटनाक्रम निर्दोषों को आतंकी कहा जा रहा है, मैं धमाकों का जिम्मेदार नहीं: याकूब
टी20: पाकिस्तान ने भारत को 5 विकेट से दी मात
बेंगलुरु, एजेंसी First Published:25-12-2012 07:25:51 PMLast Updated:26-12-2012 09:58:50 AM
Image Loading

उमर गुल और सईद अजमल की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद कप्तान मोहम्मद हफीज और शोएब मलिक की शानदार बल्लेबाजी के दम पर पाकिस्तान ने पहले टी20 मुकाबले में भारत को पांच विकेट से हरा दिया है।

पाकिस्तान ने इस जीत के साथ ही दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने पाकिस्तान के सामने 134 रनों का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में पाकिस्तान ने इस लक्ष्य को पांच विकेट और दो गेंद शेष रहते ही हासिल कर लिया।

पाकिस्तान की तरफ से हफीज ने 61 और शोएब मलिक ने नाबाद रहते हुए 57 रन बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट झटके। मलिक ने रविंद्र जडेजा की आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर छक्का जमाकार पाकिस्तान को रोमांचक जीत दिलाई।

इससे पहले पांच साल बाद भारत दौरे पर आई पाकिस्तानी टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय सलामी बल्लेबाजों गौतम गंभीर और आजिंक्य रहाणे ने पहले विकेट के लिये 77 रन जोड़े, लेकिन आखिरी नौ विकेट 47 रन के भीतर गिर गए।

गंभीर ने 41 गेंद में 43 और रहाणे ने 31 गेंद में 42 रन बनाये। उनके अलावा सभी शीर्ष बल्लेबाज नाकाम रहे। सिर्फ युवराज सिंह और सुरेश रैना दोहरे अंक तक पहुंच सके जिन्होंने 10-10 रन बनाये।

पाकिस्तानी गेंदबाजों ने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया जबकि भारतीय अपनी गलतियों से आउट हुए। विकेटों के बीच दौड़ भी बहुत खराब थी। तेज गेंदबाज गुल ने तीन ओवर में 21 रन देकर तीन विकेट चटकाये जबकि स्पिनर अजमल ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिये।

भारत की शुरुआत सकारात्मक थी जब रहाणे ने सात फुट एक इंच लंबे मोहम्मद इरफान और सोहेल तनवीर को बखूबी खेला। गंभीर थोड़ा धीमा खेल रहे थे। रहाणे ने अजमल की गेंद पर एक्स्ट्रा कवर में शानदार छक्का जड़ा। गंभीर ने गुल को मिडविकेट में छक्का लगाया।

पाकिस्तान को पहली सफलता शाहिद अफरीदी ने दिलाई। रहाणे उनकी गेंद पर एक्स्ट्रा कवर में छक्का लगाने के प्रयास में लांग आन पर उमर अकमल को कैच दे बैठे। गंभीर बड़े स्कोर की ओर बढते दिख रहे थे लेकिन दो रन लेने दौड़े और दूसरा रन भागने में देर कर दी।

युवराज सिंह ने आते ही मिडविकेट पर छक्का लगाया जबकि विराट कोहली ने मोहम्मद हफीज की गेंद पर चौका जड़ा। इरफान ने अपने आखिरी ओवर में कोहली को पवेलियन भेजा। कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को अजमल ने चतुराई से बोल्ड कर दिया।

एक समय भारत का स्कोर बिना किसी विकेट के 77 रन था, लेकिन जल्दी ही यह पांच विकेट पर 115 रन हो गया। रैना को अजमल ने अपना दूसरा शिकार बनाया। रोहित शर्मा को शोएब मलिक ने सटीक थ्रो पर रन आउट कर दिया। रविंद्र जडेजा को उमर गुल ने विकेट के पीछे लपकवाया।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingपे टीएम ने बीसीसीआई से 2019 तक प्रायोजन अधिकार खरीदे
पे टीएम के मालिक वन97 कम्युनिकेशंस ने आज भारत में अगले चार साल तक होने वाले घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों के अधिकार 203.28 करोड़ रूप में खरीद लिए।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड