फोटो गैलरी

Hindi Newsलायन ने कहा, भावनाओं पर काबू रखें खिलाड़ी

लायन ने कहा, भावनाओं पर काबू रखें खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भले ही मानते हों कि वर्तमान टेस्ट सीरीज में अंपायरिंग में सुधार की जरूरत है लेकिन ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नेथन लायन ने कहा कि अंपायर अच्छी भूमिका निभा रहे हैं...

लायन ने कहा, भावनाओं पर काबू रखें खिलाड़ी
एजेंसीMon, 22 Dec 2014 01:54 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भले ही मानते हों कि वर्तमान टेस्ट सीरीज में अंपायरिंग में सुधार की जरूरत है लेकिन ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर नेथन लायन ने कहा कि अंपायर अच्छी भूमिका निभा रहे हैं और एक दो गलत फैसलों से मैदान पर तकरार नहीं होनी चाहिए।

पहले दो टेस्ट में भारत को अंपायरों की गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा और कम से कम पांच फैसले उसके खिलाफ गये। भारत इन दोनों मैचों में हार गया था जिसके बाद धौनी को कहना पड़ा कि अंपायरिंग में निश्चित तौर पर सुधार होना चाहिए।

लायन ने कहा कि टीमों को अंपायरिंग को लेकर झल्लाना नहीं चाहिए और खिलाड़ियों को भी इसके कारण अपना आपा नहीं खोना चाहिए।

लायन ने यहां पत्रकारों से कहा, आपको मैदान पर अपनी भावनाओं पर काबू रखना होता है। एडिलेड में भी जब कुछ फैसले दोनों टीमों के खिलाफ गये तो भावनाएं हावी हो गयी थी। लेकिन यह टेस्ट क्रिकेट है। हमें धैर्य बनाये रखना होगा, कड़ी मेहनत करनी होगी और इसको लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए कि अंपायर क्या कह रहे हैं।

वह विशेषकर धौनी की टिप्पणी को लेकर पूछे गये सवाल का जवाब दे रहे थे। भारतीय कप्तान ने शनिवार को सीरीज में अंपायरिंग पर सवाल उठाये थे। अंपायरों की गलतियों के कारण यह चर्चा फिर शुरू हो गयी कि सीरीज में निर्णय समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) लागू की जानी चाहिए थी या नहीं।

लायन ने अंपायर इयान गाउल्ड और मारइस इरासमुस का समर्थन करते हुए कहा, मेरी निजी राय है कि वे अच्छी भूमिका निभा रहे हैं।

लायन ने कहा, उनके लिये विशेषकर एडिलेड में काम काफी मुश्किल था। विकेट काफी मुश्किल था। फैसले दोनों टीमों के खिलाफ जा सकते थे। यदि डीआरएस होता तो एडिलेड (पहले टेस्ट मैच) में परिणाम भिन्न भी हो सकता लेकिन साथ ही यह हमारे पक्ष में भी जा सकता था।

विशेषकर डीआरएस के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, इसके उपयोग पर दोनों टीमों की सहमति होनी चाहिए। मैं जानता हूं कि मैं डीआरएस के खिलाफ नहीं हूं। मेरा मानना है कि यह खेल के लिये अच्छा है। मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है।

लायन ने इसके साथ ही उम्मीद जतायी कि शेन वॉटसन और ब्रैड हैडिन दोनों तीसरे टेस्ट मैच में फॉर्म में वापसी करने में सफल रहेंगे। पहले दोनों मैचों में ये दोनों रन बनाने के लिये जूझते रहे। उन्होंने कहा, शेन विश्वस्तरीय बल्लेबाज है और मैं इसकी गारंटी दे सकता हूं कि उनकी सोच सकारात्मक है। ब्रिस्बेन में जीत का काफी श्रेय उन्हें भी जाता है। हम साझेदारी में गेंदबाजी करने की बात कर रहे हैं लेकिन कई लोग इस तरह से नहीं सोचते।

लायन ने कहा, उन्हें पहली पारी में विकेट मिला लेकिन दूसरी में नहीं लेकिन जिस तरह से उन्होंने एक छोर संभाले रखा और दबाव बनाया उससे हमें दूसरे छोर से विकेट मिले। हैडिन को कोच डेरेन लीमन और कप्तान स्टीवन स्मिथ दोनों का समर्थन मिला है और लायन ने वही कहा जो पहले कहा गया था।

उन्होंने कहा, प्रत्येक सोच रहा है कि ब्रैड दबाव में है लेकिन वह आसानी से रन बना सकता है। वह दबाव में नहीं है और वह बहुत अच्छा नेतृत्वकर्ता है। मुझे विश्वास है कि हमें जब उससे रनों की जरूरत पड़ेगी तो वह जरूर बनाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें