फोटो गैलरी

Hindi Newsइशांत पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना

इशांत पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के लिये मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना किया गया है जबकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान...

इशांत पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना
एजेंसीSun, 21 Dec 2014 03:14 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान आईसीसी आचार संहिता के उल्लंघन के लिये मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना किया गया है जबकि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ पर धीमी ओवर गति के लिये 60 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है।

इशांत पर गाबा में तीसरे दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में स्मिथ को आउट करने के बाद गलत भाषा का उपयोग करने के लिये जुर्माना लगाया गया।

आईसीसी की मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार, शर्मा पर खिलाड़ियों और खिलाड़ियों के सहयोगी स्टाफ के लिये आचार संहिता के लेवल एक अनुच्छेद 2-1-4 के उल्लंघन के लिये मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना किया गया है। यह अनुच्छेद अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अश्लील, उत्तेजक या अपमानजनक भाषा का उपयोग करने या इशारा करने से संबंधित है।

इसमें कहा गया है, यह घटना पहली पारी के दौरान हुई जब शर्मा को ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ को आउट करने के बाद अनुचित शब्दों का उपयोग करते हुए टेलीविजन स्क्रीन पर देखा गया। शर्मा ने अपराध स्वीकार किया है और मैच रेफरी द्वारा लगाये गये जुर्माने को स्वीकार किया है। इसलिए इसको लेकर औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं है।

लेवल एक के सभी उल्लंघन पर कम से कम आधिकारिक फटकार और अधिकतम मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। आईसीसी मैच रेफरी जेफ क्रो ने इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ पर धीमी ओवर गति के लिये भी जुर्माना लगाया है। उनकी टीम ने निर्धारित समय में तीन ओवर कम किये थे।

आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2-5-1 के अनुसार प्रति ओवर कम होने पर खिलाड़ी पर मैच फीस का दस प्रतिशत जबकि कप्तान पर इसका दोगुना जुर्माना लगाया जाता है। इस तरह से स्मिथ पर उनकी मैच फीस का 60 प्रतिशत जबकि उनके खिलाड़ियों पर 30 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है। यदि स्मिथ को अगले 12 महीनों में टेस्ट मैचों में कप्तान रहते हुए धीमी ओवर गति का दोषी पाया जाता है तो उन्हें संहिता के अनुसार एक मैच का निलंबन झेलना पड़ेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें