फोटो गैलरी

Hindi Newsआईसीसी रैंकिंग में इशांत शर्मा और भुवनेश्वर को फायदा

आईसीसी रैंकिंग में इशांत शर्मा और भुवनेश्वर को फायदा

क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉडर्स पर 82 साल में भारत को दूसरी जीतने दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे को आईसीसी की आज यहां जारी...

आईसीसी रैंकिंग में इशांत शर्मा और भुवनेश्वर को फायदा
एजेंसीTue, 22 Jul 2014 06:41 PM
ऐप पर पढ़ें

क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉडर्स पर 82 साल में भारत को दूसरी जीतने दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, मुरली विजय और अजिंक्य रहाणे को आईसीसी की आज यहां जारी खिलाड़ियों की नवीनतम टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है।
   
इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में टीम की 95 रन की जीत के दौरान सात विकेट चटकाने वाले इशांत ने तीन स्थान की छलांग के साथ तीन साल में पहली बार शीर्ष 20 टेस्ट गेंदबाजों में जगह बनाई है। इशांत 20वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में नहीं खेलने वाले आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 11वें स्थान के साथ भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं।
   
लॉडर्स में अपना पहला टेस्ट खेल रहे भुवनेश्वर ने मैच में 103 रन देकर छह विकेट चटकाए जिससे वह 12 स्थान के फायदे से 34वें स्थान पर पहुंच गए हैं। भुवनेश्वर ने अपने सभी छह विकेट पहली पारी में हासिल किए। रविंद्र चडेजा 28वें स्थान पर हैं।
   
टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में विजय 11 स्थान के फायदे के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ 19वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं। उन्होंने पहली और दूसरी पारी में क्रमश: 24 और 95 रन बनाए। विजय के अलावा चेतेश्वर पुजारा (आठवें) और विराट कोहली (14वें) भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 20 में शामिल है। बल्लेबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स शीर्ष पर चल रहे हैं।

पहली पारी में 103 रन बनाने वाले रहाणे 11 स्थान की छलांग के साथ बल्लेबाजी रैंकिंग में 35वें स्थान पर पहुंच गए हैं। दूसरी तरफ हार के बावजूद इंग्लैंड टीम के लिए सकारात्मक खबर है। उसके तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ जेम्स एंडरसन और युवा खिलाडियों को रैंकिंग में फायदा हुआ है।
   
पहली पारी में चार और दूसरी पारी में एक विकेट चटकाने वाले एंडरसन पांच स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन शीर्ष पर चल रहे हैं। बेन स्टोक्स 11 स्थान के फायदे से 41वें स्थान पर हैं, जबकि लियाम प्लंकेट पांच स्थान के इजाफे से 45वें नंबर पर हैं।
   
बल्लेबाजों में इंग्लैंड के जो रूट एक स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर हैं। उन्होंने लॉडर्स पर 13 और 66 रन की पारी खेली। इंग्लैंड की पहली पारी में 110 रन बनाने वाले गैरी बैलेंस 23 स्थान की लंबी छलांग के साथ 47वें नंबर पर पहुंच गए हैं। आलराउंडर मोइन अली 16 स्थान के फायदे से 83वें स्थान पर हैं।
   
भारत टेस्ट टीम रैंकिंग में चौथे स्थान पर चल रहा है। टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा टेस्ट 27 जुलाई से साउथम्पटन में खेलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें