फोटो गैलरी

Hindi Newsपहला टी20 मैचः धौनी की होगी कड़ी परीक्षा, दक्षिण अफ्रीका भी तैयार

पहला टी20 मैचः धौनी की होगी कड़ी परीक्षा, दक्षिण अफ्रीका भी तैयार

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें धर्मशाला की खूबसूरत वादियों में शुक्रवार को होने वाले पहले ट्वंटी-2० अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए तैयार हैं। दोनों टीमों के बीच ट्वंटी-2० मैचों की सीरीज के पहले...

पहला टी20 मैचः धौनी की होगी कड़ी परीक्षा, दक्षिण अफ्रीका भी तैयार
एजेंसीThu, 01 Oct 2015 02:50 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें धर्मशाला की खूबसूरत वादियों में शुक्रवार को होने वाले पहले ट्वंटी-2० अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए तैयार हैं। दोनों टीमों के बीच ट्वंटी-2० मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले से 72 दिन के रोमांचक संघर्ष की दिशा भी तय हो जाएगी।

दोनों टीमों में बेहतरीन खिलाडि़यों की मौजूदगी से मुकाबले का दिलचस्प होना तय माना जा रहा है। भारत ने हालांकि पिछले 12 महीनों में सिर्फ दो ट्वंटी-2० अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं लेकिन उसके अधिकतर खिलाडि़यों को आईपीएल में क्रिकेट के सबसे छोटे टी-2० प्रारूप में खेलने का काफी अनुभव है।

न केवल भारतीय खिलाड़ी बल्कि दक्षिण अफ्रीका के भी कई खिलाड़ी इस वर्ष आईपीएल में खेल चुके हैं और एक दूसरे को अच्छी तरह जानते हैं। हालांकि दक्षिण अफ्रीका की भारत दौरे की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और उसे मंगलवार को दिल्ली में भारत ए की युवा टीम के हाथों ट्वंटी-2० अभ्यास मैच में 189 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा था लेकिन अभ्यास मैच और अंतरराष्ट्रीय मैच में कहानी अलग-अलग हो जाती है।

दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले मुकाबले में अपनी पूरी ताकत के साथ उतरेगी जबकि भारत ट्वंटी-2० में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी श्रेष्ठता को बनाए रखने की कोशिश करेगा। भारत दक्षिण अफ्रीका को इस फॉर्मेट में छह बार हरा चुका है। दोनों टीमों की नजरें इस सीरीज के जरिए अगले वर्ष भारत की मेजबानी में होने वाले ट्वंटी-2० विश्वकप के लिए अपना संयोजन बिठाने पर लगी होंगी।

धौनी की होगी कड़ी परीक्षा
टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके महेन्द्र सिंह धौनी अपने पसंदीदा फार्मेट में कप्तान के रूप में लौट रहे हैं और इस फार्मेट में उनकी कप्तानी की भी कड़ी परीक्षा होगी। ट्वंटी-2० में एक विश्वकप और दो आईपीएल खिताब जीत चुके धौनी की नजरें अगले वर्ष होने वाले विश्व कप पर लगी हुई हैं और वह यहां विजयी शुरुआत कर मेहमान टीम पर दबाव बनाना चाहेंगे। भारतीय टीम इस फार्मेट में बल्लेबाजी के लिहाज से काफी सशक्त नजर आती है।

शतक के साथ फिटनेस में वापसी कर चुके शिखर धवन, बेहद प्रतिभाशाली रोहित शर्मा, आक्रामक विराट कोहली, दिलकश सुरेश रैना और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर महेंद्र सिंह धौनी की मौजूदगी से भारतीय बल्लेबाजी के तरकश में वो सभी तीर मौजूद हैं, जो विपक्षी टीम के होश उड़ा सकते हैं।

टीम की गेंदबाजी मध्यम तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा, श्रीनाथ अरिवद और आलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी पर निर्भर करेगी कि वे धर्मशाला की परिस्थितियों का कैसे फायदा उठाते हैं। बांए हाथ के तेज गेंदबाज और हाल में प्रभावशाली प्रदर्शन करने वाले श्रीनाथ की धड़कने बढ़ी हुई होंगी कि उन्हें अंतिम एकादश में मौका मिल पाता है कि नहीं। डेथ ओवरों में भुवनेश्वर की गेंदबाजी की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी क्योंकि वह इन ओवरों में विपक्षी को रोकने में माहिर माने जाते हैं।

स्पिनरों के विभाग में आफ स्पिनर हरभजन सिंह और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल के बीच मुकाबला रहेगा। रवींद्र जडेजा की जगह पाने के लिए पटेल का दावा ज्यादा मजबूत माना जा रहा है। पटेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ और भारत ए के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। हरभजन को उनके विशाल अनुभव का एडवांटेज मिल सकता है।

डीविलियर्स और आलराउंडर डुमनी से रहना होगा सतर्क
दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका की टीम कप्तान फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई में इस सीरीज को विश्व कप की तैयारी के रूप में देख रही है। टीम की बल्लेबाजी बेहद मजबूत है लेकिन उसकी गेंदबाजी में अनुभव की कमी है। भारत को दक्षिण अफ्रीका के करिश्माई बल्लेबाज एबी डीविलियर्स और आलराउंडर जेपी डुमनी से सतर्क रहना होगा।

डीविलियर्स अकेले अपने दम पर विपक्षी गेंदबाजी की धज्जियां उड़ाने की क्षमता रखते हैं और इस बात को वह कई बार साबित भी कर चके हैं। डुमनी एक शानदार आलराउंडर हैं और आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान भी रह चुके हैं। डुमनी ने अभ्यास मैच में नाबाद अर्धशतक बनाने के अलावा एक विकेट भी लिया था। डुमनी का कहना है कि अभ्यास मैच में गेंदबाजों के प्रदर्शन से टीम कतई चिंतित नहीं है और उन्हें भरोसा है कि पहले मुकाबले में गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

दक्षिण अफ्रीका ने अपने दो शीर्ष गेंदबाजों डेल स्टेन और मार्नमार्कल को विश्राम दिया है और काइल एबोट, मर्चेंट डी लांगे, एडीली क्रिस मारिस, कैगिसो रबादा और खाया जोंडो ने कुल 27 ट्वंटी-2० मैच खेले हैं। दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी का दारोमदार अनुभवी लेग स्पिनर इमरान ताहिर के कंधों में रहेगा जिनके लिए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने हाल ही में कहा था कि भारत को उनके ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत होगी।
              
यह देखना दिलचस्प होगा कि दिल्ली की हार के बाद दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज धर्मशाला की परिस्थतियों से खुद को कितना अभ्यस्त कर पायेंगे। दक्षिण अफ्रीका का पिछले एक वर्ष में ट्वंटी-2० में 5०-5० का प्रदर्शन रहा है। उसने पांच मैच जीते हैं और पांच मैच हारे हैं। दोनों ही टीमें धर्मशाला के खूबसूरत स्टेडियम में विजयी विस्फोट करने के लिये बेताब होंगी जिससे उम्मीद है कि क्रिकेट प्रमियों को एक रोमांचक व संघर्षपूर्ण मुकाबला देखने को मिलेगा।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), श्रीनाथ अराविंद, आर अश्विन, स्टुअर्ट बिन्नी, शिखर धवन, हरभजन सिंह, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, अक्षर पटेल, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, मोहित शर्मा, रोहित शर्मा ।

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), काइल एबोट, हाशिम अमला, फरहान बेहार्डियेन, डिकाक, मर्चेंट डिलांगे, एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, इमरान ताहिर, एडी लेइ, डेविड मिलर, एल्बी मोर्कल, क्रिस मौरिस, कागिसो रबाडा, खाया जोंडो।
 
मैच का समय: शाम सात बजे से।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें