फोटो गैलरी

Hindi Newsकिले में तब्दील हुआ कानपुर का क्रिकेट स्टेडियम 'ग्रीनपार्क'

किले में तब्दील हुआ कानपुर का क्रिकेट स्टेडियम 'ग्रीनपार्क'

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को खेले जाने वाले पहले वनडे क्रिकेट मैच के दौरान सुरक्षा बलों की मर्जी के बिना ग्रीनपार्क मैदान पर परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा और स्टेडियम को जैसे किले में तब्दील...

किले में तब्दील हुआ कानपुर का क्रिकेट स्टेडियम 'ग्रीनपार्क'
एजेंसीSat, 10 Oct 2015 05:23 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को खेले जाने वाले पहले वनडे क्रिकेट मैच के दौरान सुरक्षा बलों की मर्जी के बिना ग्रीनपार्क मैदान पर परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा और स्टेडियम को जैसे किले में तब्दील कर दिया गया है।
           
मैच को निर्विघ्न सम्पन्न कराने के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बलों के साथ पीएसी और पुलिस के जवान खिलाड़ियों के ठहरने के स्थल लैंडमार्क होटल से लेकर ग्रीनपार्क मैदान तक चप्पे चप्पे पर निगाह रखेंगे। इसके अलावा क्लोज सर्किट टीवी के जरिये अवांछनीय और शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी।
            
ग्रीनपार्क स्टेडियम पर आज से बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गयी है। स्टेडियम में तैनात कर्मचारियों और अधिकारी को यूपीसीए द्वारा जारी पास के जरिये प्रवेश दिया जाएगा। यही प्रक्रिया होटल में भी लागू की गयी है। अगले तीन दिनों तक होटल में कोई भी बुकिंग स्वीकार नहीं की जाएगी।
     
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर ने बताया कि स्टेडियम के अंदर और होटल में केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की पांच कंपनियां तैनात की गयी है। इसके अलावा प्रांतीय पुलिस बल (पीएसी) की सात कंपनियां कानून व्यवस्था को चाक चौबंद रखने में सहयोग करेंगी।
      
अधिकारी ने बताया कि ग्रीनपार्क मैदान पर 16 सीसीटीवी कैमरे दर्शकों के साथ साथ शरारती तत्वों पर जासूसी करेंगे जबकि होटल से ग्रीनपार्क मैदान के बीच रास्ते पर छह कैमरे सुरक्षा बलों को पल पल की जानकारी देंगे।
             
स्टेडियम की छत के विभिन्न कोणों पर 45 जवान तैनात किये गए हैं जो दूरबीन के जरिये पैनी निगाह रखेंगे। पुलिस बल में दो पुलिस अधीक्षक के अलावा 17 अवर पुलिस अधीक्षक और 51 क्षेत्राधिकारी सुरक्षा इंतजामों में मजबूत भूमिका अदा करेगे। इसके अलावा 20 पुलिस निरीक्षक, 30 थानाध्यक्ष, 389 दारोगा और 1820 सिपाही सुरक्षा बलों की कड़ी बनेंगे।
        
अधिकारी ने बताया कि मैच के दौरान बम निरोधक दस्ता और अग्निशमन दल के जवान किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए चौकन्ना रहेंगे। यातायात नियंत्रण के लिए 38 यातायात निरीक्षक के अलावा 209 आरक्षी को लगाया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें