मंगलवार, 07 जुलाई, 2015 | 08:07 | IST
 |  Site Image Loading Image Loading
Image Loading    चीन ने विज्ञापन में दिखाई भारतीय शहरों में गंदगी  VIDEO: आकाशवाणी दिल्ली परिसर में सिपाही पर गोलीबारी कुंआरी मां बन सकती है बच्चे की अभिभावक  ऑनलाइन स्टार बनी रांची की नेत्रहीन बालिका टुंपा स्पाइसजेट ऑफर: अब सिर्फ 1899 रुपये में लें हवाई यात्रा का मजा  पीएम नरेंद्र मोदी पहुंचे उज्बेकिस्तान, ब्रिक्स बैठक में लेंगे हिस्सा झारखंड: खूंटी के अड़की में युवक की हत्या पलामू के चैनपुर में लुटेरों ने युवक को गोली मारी, गंभीर रांची ITI के लापता छात्र का शव रामगढ़ से बरामद व्यापमं घोटाला: ट्रेनी SI की मिली लाश, कांग्रेस ने की सीएम शिवराज को बर्खास्त करने की मांग
नागपुर टेस्ट ड्रॉ, इंग्लैंड ने किया सीरीज पर कब्जा
नागपुर, एजेंसी First Published:17-12-12 04:09 PM
Image Loading

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड के बीच विदर्भ स्टेडियम में खेला गया सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच पांचवें दिन सोमवार को ड्रॉ हो गया। इसके साथ ही इंग्लैंड ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है।

इंग्लैंड ने 28 साल बाद भारत में टेस्ट सीरीज जीती है। वहीं आठ साल बाद टीम इंडिया ने अपनी जमीं पर टेस्ट सीरीज में हार का सामना किया। मध्यक्रम के बल्लेबाज इयान बेल 306 गेंदों पर 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 116 और जोए रूट एक चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन पर नाबाद लौटे। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े।

दिन के खेल में अभी 16 ओवर बचे ही थे कि दोनों टीमों के कप्तानों की सहमति से इस टेस्ट मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 352 रन बनाए। पहली पारी में इंग्लिश टीम को चार रन की बढ़त हासिल थी।

इससे पहले, इंग्लैंड ने चौथे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 161 रन बनाए थे। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज ट्रॉट (66) और बेल (24) ने आज के दिन के खेल की शुरुआत की। दोनों बल्लेबाज सम्भलकर खेलते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी के स्कोर को 300 के पार ले गए। ट्रॉट और बेल ने चौथे विकेट के लिए 208 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

ट्रॉट को रविचंद्रन अश्विन ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया। ट्रॉट ने 310 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 143 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने टेस्ट करियर का आठवां शतक पूरा किया। भारत की ओर से दूसरी पारी में अश्विन ने दो जबकि प्रज्ञान ओझा और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट झटका।

इंग्लैंड की पहली पारी के 330 रनों के जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 326 रन पर घोषित की थी। उल्लेखनीय है कि भारत ने अहमदाबाद में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीता था, जबकि मुंबई और कोलकाता में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी।

 
 
 
 
जरूर पढ़ें
क्रिकेट
Image Loadingमिताली ने वनडे मैचों में पूरे किए 5000 रन
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने सोमवार को एकदिवसीय क्रिकेट में 5000 रन पूरे कर लिए। इस मुकाम पर पहुंचने वाली वह भारत की पहली और विश्व की दूसरी बल्लेबाज हैं।
 
क्रिकेट स्कोरबोर्ड