फोटो गैलरी

Hindi Newsनागपुर टेस्ट ड्रॉ, इंग्लैंड ने किया सीरीज पर कब्जा

नागपुर टेस्ट ड्रॉ, इंग्लैंड ने किया सीरीज पर कब्जा

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड के बीच विदर्भ स्टेडियम में खेला गया सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच पांचवें दिन सोमवार को ड्रॉ हो गया। इसके साथ ही इंग्लैंड ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली...

नागपुर टेस्ट ड्रॉ, इंग्लैंड ने किया सीरीज पर कब्जा
Mon, 17 Dec 2012 04:09 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय क्रिकेट टीम और इंग्लैंड के बीच विदर्भ स्टेडियम में खेला गया सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच पांचवें दिन सोमवार को ड्रॉ हो गया। इसके साथ ही इंग्लैंड ने 2-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है।

इंग्लैंड ने 28 साल बाद भारत में टेस्ट सीरीज जीती है। वहीं आठ साल बाद टीम इंडिया ने अपनी जमीं पर टेस्ट सीरीज में हार का सामना किया। मध्यक्रम के बल्लेबाज इयान बेल 306 गेंदों पर 16 चौकों और एक छक्के की मदद से 116 और जोए रूट एक चौके और एक छक्के की मदद से 20 रन पर नाबाद लौटे। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े।

दिन के खेल में अभी 16 ओवर बचे ही थे कि दोनों टीमों के कप्तानों की सहमति से इस टेस्ट मैच को ड्रॉ घोषित कर दिया गया। इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट पर 352 रन बनाए। पहली पारी में इंग्लिश टीम को चार रन की बढ़त हासिल थी।

इससे पहले, इंग्लैंड ने चौथे दिन रविवार का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 161 रन बनाए थे। कल के नाबाद लौटे बल्लेबाज ट्रॉट (66) और बेल (24) ने आज के दिन के खेल की शुरुआत की। दोनों बल्लेबाज सम्भलकर खेलते हुए इंग्लैंड की दूसरी पारी के स्कोर को 300 के पार ले गए। ट्रॉट और बेल ने चौथे विकेट के लिए 208 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

ट्रॉट को रविचंद्रन अश्विन ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया। ट्रॉट ने 310 गेंदों पर 18 चौकों की मदद से 143 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने टेस्ट करियर का आठवां शतक पूरा किया। भारत की ओर से दूसरी पारी में अश्विन ने दो जबकि प्रज्ञान ओझा और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट झटका।

इंग्लैंड की पहली पारी के 330 रनों के जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 326 रन पर घोषित की थी। उल्लेखनीय है कि भारत ने अहमदाबाद में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीता था, जबकि मुंबई और कोलकाता में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें