फोटो गैलरी

Hindi Newsडुमिनि ने खत्म किया दिल्ली की जीत का सूखा

डुमिनि ने खत्म किया दिल्ली की जीत का सूखा

कप्तान दिनेश कार्तिक (56) और जे.पी. डुमिनि (नाबाद 52) के आक्रमक अर्धशतकों के दम पर दिल्ली ने आईपीएल में जीत के सूखे को समाप्त करते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स को चार विकेट से हराकर टूर्नामेंट के सातवें...

डुमिनि ने खत्म किया दिल्ली की जीत का सूखा
एजेंसीSun, 20 Apr 2014 10:38 AM
ऐप पर पढ़ें

कप्तान दिनेश कार्तिक (56) और जे.पी. डुमिनि (नाबाद 52) के आक्रमक अर्धशतकों के दम पर दिल्ली ने आईपीएल में जीत के सूखे को समाप्त करते हुए कोलकाता नाइटराइडर्स को चार विकेट से हराकर टूर्नामेंट के सातवें संस्करण में अपना खाता खोला। आईपीएल में आठ मैचों में यह दिल्ली की पहली जीत है।
       
दिल्ली की जीत के हीरो डुमिनि रहे जिन्होंने सिर्फ 35 गेंद में 52 रन की शानदार पारी खेलकर टीम को जीत के लक्ष्य के पार पहुंचाया। कोलकाता द्वारा दिये गए 167 रन के मुश्किल लक्ष्य को दिल्ली ने 19.3 ओवर में छह विकेट खोकर हासिल कर लिया। डुमिनि को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

कोलकाता के 167 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली के डेयरडेविल्स ने शुरू से ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी जारी रखी। पहले ही ओवर में 10 रन के स्कोर पर मुरली विजय (0) के रन आउट होने के बावजूद उनके जोड़ीदार सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने आक्रमक खेल जारी रखा। उन्होंने मोर्ने मोर्कल की गेंदों पर कुछ आकर्षक शॉट खेले। चौथे ओवर में 39 के स्कोर पर वह मोर्कल की एक गेंद को आन साइड में इनफील्ड के ऊपर से खेलने के चक्कर में पियूष चावला को कैच थमा बैठे। अग्रवाल ने 14 गेंद में तीन चौकों की मदद से 26 रन बनाए।
       
इस बीच कप्तान कार्तिक ने भी कुछ बेहतरीन शॉट खेलकर अपना इरादा साफ कर दिया। हालांकि दूसरे छोर पर रास टेलर (6) सस्ते में आउट हो गए लेकिन इसके बाद आये डुमिनि ने कप्तान का भरपूर साथ दिया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 7.3 ओवर में 58 रन की साझेदारी की। 15वें ओवर में 118 के स्कोर पर कार्तिक सुनिल नारायण की एक गेंद की लाइन चूक गए और पगबाधा आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में दो चौके और पांच छक्के लगाए।
       
कार्तिक के आउट होने के बाद टीम को जीत के लिए 33 गेंद पर 49 रनों की जरूरत थी। यहां से डुमिनि ने गियर बदला और तीन चौके तथा तीन छक्के की मदद से 35 गेंद पर 52 रन ठोककर तीन गेंद शेष रहते अकेले दम पर टीम को जीत दिला दी। मनोज तिवारी और जिम्मी निशम आठ-आठ रन बनाकर आउट हुए, जबकि नैथन कोल्टर नील को स्ट्राइक लेने का मौका नहीं मिला।
       
कोलकाता की ओर से मोर्कल ने 41 रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया जबकि जाक कैलिस, सुनिल नारायण और पियूष चावला को एक-एक विकेट मिला। नारायण एक बार फिर काफी किफायती रहे। उन्होंने अपने चार ओवर में सिर्फ 18 रन खर्चे।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोबिन उथप्पा (55) के शानदार अर्धशतक और मनीष पांडे (48) तथा शाकिब अल हसन (नाबाद 30) की उपयोगी पारियों की मदद से कोलकाता नाइटराइर्डस ने पांच विकेट पर 166 रन का स्कोर खड़ा किया।
   
कोलकाता की शुरुआत खराब रही। पहली ही गेंद पर उसने जाक कैलिस (शून्य) और दूसरे ओवर में कप्तान गौतम गंभीर (शून्य) को गंवा दिया। लेकिन पांडे और उथप्पा ने दूसरे विकेट के लिए 64 रन की शानदार साझेदारी की।
   
कैलिस को मोहम्मद शमी और गंभीर को नैथन कोल्टर नाइल ने आउट किया। पांडे को शाहबाज नदीम ने बोल्ड किया। पांडे ने 42 गेंदों पर 48 रन में पांच चौके लगाए। पांडे का विकेट गिरने के बाद उथप्पा और शाकिब ने चौथे विकेट के लिए 57 रन जोड़े। उथप्पा ने अपने कदमों का इस्तेमाल करते हुए तेज गेंदबाजों और स्पिनरों पर बेहतरीन शॉट खेले। उन्होंने 41 गेंदों पर 55 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया।
   
शाकिब ने 22 गेंदों पर नाबाद 30 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। यूसुफ पठान ने आठ गेंदों पर 11 रन बनाए जबकि सूर्यकुमार यादव ने नाबाद आठ रन में दो चौके लगाए। कोल्टर नाइल ने 27 रन पर दो विकेट, शमी ने 33 रन पर एक विकेट, जयदेव उनादकट ने 25 रन पर एक विकेट और नदीम ने 29 रन पर एक विकेट लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें