फोटो गैलरी

Hindi Newsसर्जरी के बावजूद ह्यूज की हालत गंभीर

सर्जरी के बावजूद ह्यूज की हालत गंभीर

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की शैफील्ड शील्ड मैच के दौरान एक बाउंसर से गंभीर रूप से घायल होने के बाद सिर की आपात सर्जरी की गई है लेकिन फिलहाल उनकी हालत गंभीर बनी हुई...

सर्जरी के बावजूद ह्यूज की हालत गंभीर
Tue, 25 Nov 2014 02:58 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की शैफील्ड शील्ड मैच के दौरान एक बाउंसर से गंभीर रूप से घायल होने के बाद सिर की आपात सर्जरी की गई है लेकिन फिलहाल उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।
     
शैफील्ड शील्ड मैच में दक्षिण ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलते हुये ह्यूज विपक्षी टीम न्यू साउथ वेल्स के तेज गेंदबाज सीन एबोट के एक बाउंसर से गंभीर रूप से घायल होकर मैदान पर ही गिर पड़े थे। इसके बाद एयर एंबुलेंस की मदद से उनका उपचार किया गया और अस्पताल ले जाया गया।
       
25 वर्षीय ह्यूज को सेंट विंसेट अस्पताल में गहन जांच में रखा गया है जहां उनके सिर की आपात सर्जरी की गई है। लेकिन फिलहाल उनकी स्थिति को लेकर 24 से 48 घंटे बाद ही तस्वीर साफ होने की संभावना है। अस्पताल के प्रवक्ता ने बताया, ह्यूज की हालत अब भी गंभीर है और वह आईसीयू में हैं।
       
बल्लेबाज ह्यूज को चोट लगने के बाद मेडिकल स्टाफ ने मैदान पर ही तुरंत मुंह से सांस देने का प्रयास किया और सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर ही करीब 40 मिनट तक उनका इलाज किया गया। इसके बाद कोमा की हालत में ह्यूज को वेंटिलेटर के सहारे अस्पताल तक पहुंचाया गया। गौरतलब है कि ह्यूज की अगले सप्ताह से भारत के खिलाफ शुरू हो रहे टेस्ट मैच में कप्तान माइकल क्लार्क की जगह लेने की संभावना थी।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ह्यूज घटना के समय तक 63 रन बना चुके थे लेकिन तेज गेंदबाज एबोट का बाउंसर तेजी से आकर उनके सिर पर लगा जिससे वह बुरी तरह घायल हो गये। ह्यूज ने बाउंसर लगने के बाद पहले अपने हाथ घुटने पर रखे और फिर वह ग्राउंड पर मुंह के बल गिर गये। 
     
बल्लेबाज की हालत को देखकर मेडिकल स्टाफ और मैदान पर मौजूद सभी खिलाड़ी दौड़कर उनके पास आये। ग्राउंड मेडिकल स्टाफ ने काफी देर तक उनका उपचार किया लेकिन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी की तबीयत में कोई सुधार नहीं देख एयर एंबुलेंस को तुरंत बुलाया गया। हेलीकॉप्टर ग्राउंड पर ही उतरा और ह्यूज का उपचार किया गया जिसके बाद उन्हें एंबुलेंस से अस्पताल ले जाया गया। 
    
इस मामले के बाद मैच को रद्द कर दिया गया। आमतौर पर तेज गेंदबाजों की डिलीवरी 140 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से होती है और बल्लेबाज इससे बचने के लिये बल्ले का इस्तेमाल करते है। लेकिन एबोट की गेंद ह्यूज के सिर से सीधे टकराई जिससे वह अपना बचाव तक नहीं कर सके। इससे पहले भी कई बार बल्लेबाजों को बाउंसरों से गहरी चोट लगी है जबकि कई बार खिलाड़ियों के चेहरे या सिर से खून तक बहते हुये देखा गया है।
       
घटना के बाद कप्तान क्लार्क भी अस्पताल पहुंचे और ह्यूज की स्थिति का जायजा लिया गया। इस दौरान ह्यूज की मां और बहन भी मौजूद थी। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के हाई परफॉर्मेंस निदेशक टिम नीलसन ने ह्यूज के परिवार की ओर से एक बयान जारी कर कहा कि आप सब जानते हैं कि ह्यूज के सिर में गहरी चोट लगी है और अब उनकी सर्जरी हो रही है। उनके स्वास्थ्य के बारे में कम से कम 48 घंटे बाद ही कोई जानकारी मिल पायेगी।

नीलसन ने कहा कि हम चाहते हैं कि जब तक ह्यूज की स्थिति साफ नहीं हो जाती है आप उनके परिवार की निजता का ध्यान रखें। बल्लेबाज की चोट की खबर मीडिया और सोशल नेटवर्किंग साइट पर तेजी से फैली और उनके प्रशंसकों सहित खिलाड़ियों ने भी ह्यूज की तबीयत को लेकर अपने-अपने संदेश दिये।            
    
इससे पहले जब ह्यूज को सेंट विसेंट अस्पताल ले जाया गया तो अस्पताल के प्रवक्ता डेविड फाकटर ने भी उनकी हालत की पुष्टि की थी। उन्होंने बताया कि ह्यूज इस समय बहुत ही गंभीर हालत में है और वह यहां पर सिर में चोट के साथ लाये गये है। 
      
नोल्स राज्य के एक छोटे से गांव में जन्मे 25 वर्षीय खिलाड़ी ने राष्ट्रीय टीम की ओर से 26 टेस्टों और 25 वनडे में खेला। लेकिन वह ऑस्ट्रेलियाई टीम में कभी भी अपना स्थान निश्चित नहीं कर सके और टीम में उनका आना जाना ही लगा रहा।
      
ह्यूज को शॉर्ट पिच गेंदों के खिलाफ खेलने में हमेशा परेशानी रही जिसके लिये उनकी आलोचना हुई। कप्तान क्लार्क के चोटिल होने के कारण लंबे समय बाद ह्यूज को टेस्ट टीम में भारत के खिलाफ चार दिसंबर से शुरू हो रहे ब्रिसबेन टेस्ट में जगह मिली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें