फोटो गैलरी

Hindi Newsऑस्ट्रेलिया में 70 दिन: एक भी मैच नहीं जीत सका भारत

ऑस्ट्रेलिया में 70 दिन: एक भी मैच नहीं जीत सका भारत

जेम्स टेलर (82) और जोस बटलर (67) की बीच छठे विकेट के लिए हुई 125 रनों की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड क्रिकेट टीम शुक्रवार को वाका मैदान पर त्रिकोणीय श्रृंखला के अपने सबसे अहम राउंड रोबिन लीग...

ऑस्ट्रेलिया में 70 दिन: एक भी मैच नहीं जीत सका भारत
एजेंसीFri, 30 Jan 2015 05:41 PM
ऐप पर पढ़ें

जेम्स टेलर (82) और जोस बटलर (67) की बीच छठे विकेट के लिए हुई 125 रनों की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत इंग्लैंड क्रिकेट टीम शुक्रवार को वाका मैदान पर त्रिकोणीय श्रृंखला के अपने सबसे अहम राउंड रोबिन लीग मुकाबले में भारत को तीन विकेट से हराकर फाइनल में पहुंच गई।

फाइनल में इंग्लिश टीम अब इसी मैदान पर रविवार को आस्ट्रेलिया का सामना करेगी। वहीं, विश्व कप से ठीक पहले मिली यह हार भारतीय टीम के लिए बड़ा झटका है।

विश्व कप में मौजूदा चैम्पियन के रूप में जा रही भारतीय टीम इस पूरी श्रृंखला में एक भी मैच जीतने में नाकाम रही। यही नहीं, आस्ट्रेलिया में लगभग 70 दिन बिताने के बावजूद भारत एक भी जीत नहीं हासिल कर सका। टेस्ट सीरीज के बाद उसे एकदिवसीय सीरीज में भी नाकामी मिली।

इंग्लैंड के सामने भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत के लिए 201 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने 46.5 ओवरों में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। 'मैन ऑफ द मैच' चुने गए टेलर ने 122 गेंदों की अपनी धैर्यपूर्ण पारी में चार चौके लगाए जबकि बटलर ने 78 गेंदों की अपनी नायाब पारी में सात चौके लगाए।

भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि एक समय 66 रनों पर ही पांच इंग्लिश बल्लेबाजों को पवेलियन भेज जीत की उम्मीदें बढ़ा दी थीं लेकिन टेलर और बटलर ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

आखिरी क्षणों में हालांकि मोहित शर्मा ने टेलर को और फिर मोहम्मद समी ने बटलर को आउट कर थोड़ा रोमांचक बनाया लेकिन भारतीय टीम की जीत के लिए यह प्रयास पर्याप्त साबित नहीं हुआ। 

भारत की ओर से स्टुअर्ट बिन्नी ने तीन जबकि मोहित शर्मा ने दो विकेट हासिल किए। अक्षर पटेल और समी को एक-एक सफलता मिली।

इंग्लैंड को पहला झटका 14 के कुल योग पर इयान बेल (10) के रूप में लगा जिन्हे मोहित ने पगबाधा किया। कुछ देर बाद पटेल ने मोइल अली (17) को पवेलियन की राह दिखाई।

इसके बाद स्टुअर्ट बिन्नी ने एक के बाद एक जोए रूट (3), कप्तान इयान मोर्गन (2) और रवि बोपारा (4) का विकेट लेकर इंग्लैंड को भारी मुश्किल में डाल दिया था लेकिन छोटा लक्ष्य होने के कारण इंग्लिश टीम वापसी में कामयाब रही। 

इससे पूर्व टॉस हारने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 48.1 ओवरों में 200 रन बनाकर आउट हो गई। मोहित शर्मा (7 नाबाद) और समी (25) के बीच आखिरी विकेट के लिए हुई 35 रनों की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम 200 का आंकड़ा छू सकी।

इंग्लैंड की ओर से स्टीवन फिन को सर्वाधिक तीन जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड, मोइन अली और क्रिस वोक्स को दो-दो सफलताएं मिली। जेम्स एंडरसन ने एक विकेट हासिल किया।

भारत की शुरुआत हालांकि ठोस रही और अजिंक्य रहाणे (73) और शिखर धवन (38) ने पहले विकेट के लिए 83 रन जोड़े। वोक्स ने धवन को 21वें ओवर में विकेटकीपर बटलर के हाथों कैच करा कर इस जोड़ी को तोड़ा।

इसके बाद पूरी भारतीय पारी लड़खड़ा गई। विराट कोहली ने आठ रन बनाए जबकि सुरेश रैना केवल एक रन बना सके।

अंबाती रायडू (12) और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (17) भी टीम को मुश्किलों से उबारने में नाकाम रहे। रवींद्र जडेजा केवल पांच रन बना सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें