फोटो गैलरी

Hindi Newsअजीब RECORD: धर्मशाला TEST नहीं खेल पाए विराट तो पहला मौका होगा जब...

अजीब RECORD: धर्मशाला TEST नहीं खेल पाए विराट तो पहला मौका होगा जब...

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 24 Mar 2017 04:42 PM

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट शनिवार से धर्मशाला में खेला जाना है। मैच से पहले टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ गई हैं, क्योंकि कप्तान विराट कोहली कंधे की चोट के चलते मैच से बाहर हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो 2011 के बाद ये पहला मौका होगा, जब विराट किसी टेस्ट मैच से बाहर बैठेंगे।

टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू के बाद से एक बार ही वो मौका आया था, जब विराट प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए थे, लेकिन जब उन्होंने वापसी की तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। विराट टीम इंडिया के लिए लगातार 54 टेस्ट मैच खेल चुके हैं।

धर्मशाला टेस्ट से पहले विराट का फिटनेस टेस्ट होगा और मैच से पहले ही उनके खेलने को लेकर आखिरी फैसला होगा। उन्होंने भी साफ किया है कि वो 100 फीसदी फिट होने की स्थिति में ही खेलेंगे।

माही ने तोड़ी चुप्पीः 2019 वर्ल्ड तक खेलने को लेकर कुछ ऐसा बोले धौनी

विराट की चोटः मैच से पहले कप्तान बोले- बाकी खिलाड़ियों से अलग नहीं...

आगे की स्लाइड में पढ़ें आखिरी बार टेस्ट टीम से कब ड्रॉप हुए थे विराट...

अजीब RECORD: धर्मशाला TEST नहीं खेल पाए विराट तो पहला मौका होगा जब...1 / 3

अजीब RECORD: धर्मशाला TEST नहीं खेल पाए विराट तो पहला मौका होगा जब...

विराट ने टेस्ट क्रिकेट में 20 जून 2011 को वेस्टइंडीज के खिलाफ सबीना पार्क किंग्सटन में डेब्यू किया था। इस दौरे पर तीन मैचों की पांच पारियों में उन्होंने 15.20 की औसत से 76 रन बनाए थे। उन्हें उसके तुरंत बाद इंग्लैंड दौरे के लिए टीम में चुना तो गया लेकिन वो चार मैचों में से किसी में भी नहीं खेल पाए।

यही नहीं वेस्टइंडीज की टीम जब साल 2011 के आखिर में भारत दौरे पर आई तब विराट पहले दो टेस्ट मैचों में नहीं खेल पाए थे। उन्होंने आखिर में मुंबई में 22 नवंबर 2011 से शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच में वापसी की और 52 और 63 रन की दो अर्धशतकीय पारियां खेली। इसके बाद दिल्ली के इस बल्लेबाज ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और तब से वो लगातार टेस्ट टीम का हिस्सा बने हुए हैं।

धर्मशाला पिच से हेजलवुड को उम्मीद, बोले- दबाव हम पर नहीं, विराट पर है

AUS के पूर्व कप्तान स्टीव को विराट में दिखती है अपनी & पोंटिंग की झलक

आगे की स्लाइड में पढ़ें पिछले 54 टेस्ट में विराट का शानदार रिकॉर्ड...

अजीब RECORD: धर्मशाला TEST नहीं खेल पाए विराट तो पहला मौका होगा जब...2 / 3

अजीब RECORD: धर्मशाला TEST नहीं खेल पाए विराट तो पहला मौका होगा जब...

विराट अब तक लगातार 54 टेस्ट मैच खेल चुके हैं, जिनमें उन्होंने 51.40 की औसत से 4421 रन बनाए हैं। उन्होंने अपने सभी 16 सैंकड़े और 14 हाफसेंचुरी टीम में वापसी के बाद ही लगाए हैं। भारत की तरफ से लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड सुनील गावस्कर (106 मैच) के नाम पर है और विराट उन 11 भारतीय खिलाड़ियों में शामिल हैं, जिन्होंने 50 या इससे अधिक टेस्ट मैच लगातार खेले हैं।

अजीब RECORD: धर्मशाला TEST नहीं खेल पाए विराट तो पहला मौका होगा जब...3 / 3

अजीब RECORD: धर्मशाला TEST नहीं खेल पाए विराट तो पहला मौका होगा जब...