फोटो गैलरी

Hindi Newsतेंदुलकर vs कोहलीः आंकड़ों का 'सच', कौन है ज्यादा 'विराट'

तेंदुलकर vs कोहलीः आंकड़ों का 'सच', कौन है ज्यादा 'विराट'

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली 2016 में रनों का अंबार लगाते जा रहे हैं। इस साल उन्होंने टी-20 क्रिकेट ही खेला है लेकिन अपनी फॉर्म से हर विरोधी टीम की नाक में दम किया। टी-20 वर्ल्ड कप में...

तेंदुलकर vs कोहलीः आंकड़ों का 'सच', कौन है ज्यादा 'विराट'
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Apr 2016 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली 2016 में रनों का अंबार लगाते जा रहे हैं। इस साल उन्होंने टी-20 क्रिकेट ही खेला है लेकिन अपनी फॉर्म से हर विरोधी टीम की नाक में दम किया। टी-20 वर्ल्ड कप में विराट मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने, आईपीएल में सेंचुरी ठोकी और अभी भी उनकी रनों की भूख शांत नहीं हुई है।

विराट ने क्रिकेट के तीन फॉरमैट में अपने बल्ले का दम दिखाया है, उन्होंने खुद को हर पारी के साथ निखारा है और ऐसे में उनकी तुलना मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से की जाना लाजमी है। तेंदुलकर खुद कह चुके हैं कि उनके रिकॉर्ड्स तोड़ने का दम विराट और रोहित शर्मा में ही है।

विराट जिस तरह से खेल रहे हैं और अपनी फिटनेस का जिस तरह से ध्यान रखते हैं यह कहना गलत नहीं होगा कि वो तेंदुलकर के कुछ रिकॉर्ड्स तो पक्का ही तोड़ डालेंगे। अगर बल्लेबाजी औसत की बात करें तो विराट का प्रदर्शन तेंदुलकर से बेहतर रहा है।

मुश्किल है दोनों की तुलना
इन दोनों की तुलना हम आंकड़ों में ही कर सकते हैं लेकिन यह कहना कि दोनों में बेहतर बल्लेबाज कौन है, यह बेईमानी होगी। दोनों क्रिकेट के अलग-अलग युग के बल्लेबाज हैं। तेंदुलकर के समय इंटरनेशनल क्रिकेट के नियम अलग थे और विराट के समय में अलग हैं। दोनों बल्लेबाजों ने एकदम अलग गेंदबाजी अटैक का सामना किया है।

वनडे में तेंदुलकर vs कोहली

दोनों की 163 वनडे पारियों के बाद विराट फिलहाल तेंदुलकर से आगे नजर आ रहे हैं। औसत के मामले में तेंदुलकर 38.80 पर हैं तो विराट 51.51, तो ऐसे में विराट बाजी मारते हुए नजर आ रहे हैं।

टेस्ट में तेंदुलकर vs कोहली

अब क्रिकेट के असली फॉरमैट टेस्ट की बात। यहां दोनों की 72 पारियों की तुलना की गई है। इस ग्राफ में विराट कभी तेंदुलकर से ऊपर उठे हैं लेकिन ओवरऑल बाजी तेंदुलकर ने मारी है। जहां 72 टेस्ट पारियों में तेंदुलकर का औसत 50.52 का था वहीं विराट का 44.03 का औसत है।

TEST: कोहली का औसत vs अन्य टेस्ट बल्लेबाजों का औसत

TEST: तेंदुलकर का औसत vs अन्य टेस्ट बल्लेबाजों का औसत

ODI: कोहली का औसत vs अन्य टेस्ट बल्लेबाजों का औसत

ODI: तेंदुलकर का औसत vs अन्य टेस्ट बल्लेबाजों का औसत

अब इस मामले में तेंदुलकर कोहली से आगे निकलते नजर आए हैं। लेकिन यही आंकड़े अगर हम वनडे क्रिकेट में देखें तो विराट तेंदुलकर से काफी आगे हैं। वनडे में कोहली बाकी वनडे बल्लेबाजों से फिलहाल काफी आगे हैं।

भारत की जीत वाले टेस्ट मैचों में तेंदुलकर का औसत

भारत की जीत वाले वनडे मैचों में तेंदुलकर का औसत

भारत की जीत वाले टेस्ट मैचों में विराट का औसत

भारत की जीत वाले वनडे मैचों में विराट का औसत

भारत से बाहर खेले गए टेस्ट मैचों में तेंदुलकर का औसत

भारत से बाहर खेले गए वनडे मैचों में तेंदुलकर का औसत

भारत से बाहर खेले गए टेस्ट मैचों में विराट का औसत

भारत से बाहर खेले गए वनडे मैचों में विराट का औसत

टेस्ट और वनडे दोनों में टीम इंडिया की जीत वाले मैचों में तेंदुलकर का औसत कोहली से ज्यादा रहा है। कोहली के साथ वनडे क्रिकेट में ऐसा है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में उनका विनिंग मैचों में औसत कम है।

सबकॉन्टिनेंट पिचों पर बल्लेबाजी के मामले में तेंदुलकर विराट से काफी आगे हैं। एशियाई पिचों के बाहर बाउंसी पिचों पर तेंदुलकर का रिकॉर्ड बहुत शानदार है। विराट को अभी इसपर और मेहनत करनी होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें