फोटो गैलरी

Hindi Newsकोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना

कोहली के सामने होंगी ये 5 चुनौतियां: ईडन गार्डंस स्टेडियम में होने वाले तीन टैस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में शुक्रवार को जब भारत की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी तो उसके सामने कई तरह की

लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 29 Sep 2016 05:10 PM

कोहली के सामने होंगी ये 5 चुनौतियां:

ईडन गार्डंस स्टेडियम में होने वाले तीन टैस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मैच में शुक्रवार को जब भारत की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी तो उसके सामने कई तरह की नई चुनौतियां होंगी।

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना1 / 6

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना

न-1 रैंकिंग पर होंगी निगाहें

टीम इंडिया की कोशिश जीत हासिल कर सीरीज अपने नाम करने के साथ-साथ टेस्ट टीम रैकिंग में शीर्ष स्थान दोबारा हासिल करने की होगी। भारत ने कानपुर में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट मैच 197 रनों से जीत कर 1-0 की बढ़त ले ली है। भारतीय टीम हाल ही में टेस्ट में शीर्ष स्थान पर पहुंच गई थी, लेकिन वेस्टइंडीज दौरे पर क्वींस पार्क ओवल मैदान में खेला गया चौथा टेस्ट मैच बारिश की भेंट चढ़ जाने के कारण उसे इस स्थान से हाथ धोना पड़ा था। वहीं पाकिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज ड्रॉ करा पहली बार विश्व की नंबर एक टीम का दर्जा हासिल कर लिया था। पाकिस्तान के अभी 111 अंक हैं।

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना2 / 6

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना

टीम के नाम हो सकता है नया रिकॉर्ड

अपने घर में भारत हमेशा से ही विपक्षियों पर भारी पढ़ा है। इसका उदाहरण हाल ही में कानपुर में खेले गए भारत के ऐतिहासिक 500वें टेस्ट मैच में देखने को मिला था। अगर भारत यह मैच ड्रॉ करा लेता है तो वह लगातार 13 टेस्ट मैचों में अपराजित रहेगा जोकि खेल के इस प्रारूप में 1980 के बाद से अपराजित रहने का सबसे बड़ा अंतराल होगा। इससे पहले इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराते हुए उसके 20 मैचों में अपराजित रहने के सिलसिले को तोड़ा था।
भारत का यह अपने घर में 250वां टेस्ट मैच होगा। ऐसे में इस टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड कायम करने में वह सफल होता है तो खुशी दोगुनी होगी।

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना3 / 6

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना

शिखर या गंभीर किसे मिलेगा मौका

हालांकि मैच से पहले मेजबानों को बड़ा झटका लगा है। टीम के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल मांसपेशियों में खिंचाव के कारण इस मैच में नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह गौतम गंभीर को टीम में शामिल किया गया है। अब यह मैच के दिन ही पता चलेगा की मुरली विजय के साथ पारी की शुरुआत करने शिखर धवन आते हैं या गंभीर।

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना4 / 6

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना

क्या अमित मिश्रा को मिलेगी टीम में जगह

हरियाणा के ऑफ स्पिनर जयंत सिंह को भी टीम में शामिल किया गया है। वह चिकनगुनिया से पीड़ित ईशांत शर्मा की जगह टीम में आए हैं। पहले टेस्ट में भारतीय ऑफ स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा ने मेहमानों को अपनी फिरकी से बेहद परेशान किया था। कप्तान विराट कोहली और अनिल कुंबले हमेशा पांच गेंदबाजों के पक्षधर रहे हैं। ईडन की पिच हमेशा से ही धीमी रही है और स्पिनरों को यहां मदद मिलती आई है। ऐसे में लेग स्पिनर अमित मिश्रा को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। टीम प्रबंधन ने भी स्थानीय अधिकारियों से पिच पर घांस की छटनी करने को कहा था। अगर ऐसा होता है तो एक बल्लेबाज टीम से बाहर बैठ सकता है। रोहित और पुजारा ने पहले टेस्ट में शानदार और अहम पारियां खेल अपने आलोचकों का मुंह बंद किया था। ऐसे में इन दोनों में किसी की भी बाहर जाना मुश्किल लगता है। पहले टेस्ट में पूरी तरह से असफल रहने के बाद कप्तान कोहली खुद अपने खाते में अच्छे-खासे रन जोड़न के लिए आतुर होंगे।

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना5 / 6

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना

कीवी कर सकता है जोरदार वापसी

वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड पहले मैच में हार के बाद इस मैच में हर हाल में जीत हासिल कर बराबरी करना चाहेगी। कीवी टीम इससे पहले दो बार 1955-56 और 1965 में यहां खेली है और यह दोनों मैच ड्रॉ रहे थे। कीवी टीम इस समय चोटों की समस्या  से जूझ रही हैं। उसके स्पिनर मार्क क्रेग चोट के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह जीतन पटेल को टीम में शामिल किया गया है। क्रेग ने पहले मैच में अपनी फिरकी से सभी को प्रभावित किया था। उनका जाना कीवी टीम के लिए भारत जैसी परिस्थति में बड़ा झटका होगा। उनसे पहले जिमी नीशम और टिम साउदी भी चोट के कारण टीम से बाहर हो चुके हैं। गेंदबाजी में कीवी टीम काफी कुछ लेग स्पिनर ईश सोढी और मिशेल सेंटनर पर निर्भर करेगी। बल्लेबाजी में टीम का दारोमदार कप्तान केन विलियमसन और अनुभवी रॉस टेलर पर होगा। लेकिन न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी चिंता मार्टिन गुपटिल का फॉर्म में न होना है। दोनों टीमें चाहेंगी की इस मैच में बारिश का साया न पड़े। कीवी टीम इससे पहले सिर्फ दो ही बार भारत को उनके घर में हराने में कामयाब रही है।

संभावित टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), गौतम गंभीर, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, मुरली विजय, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रिद्धिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जयंत यादव, भुवनेश्वर कुमार, शिखर धवन, अमित मिश्रा और उमेश यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, डग ब्रेसवेल, जीतन पटेल, मार्टिन गप्टिल, टॉम लाथम, जिमी नीशम, हेनरी निकोल्स, ल्यूक रोंकी, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वैग्नर, बी.जे. वॉटलिंग।

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना6 / 6

कोलकाता टेस्ट : इन 5 नई चुनौतियों से होगा कप्तान कोहली का सामना