फोटो गैलरी

Hindi Newsकटक टी20: दमदार वापसी करने उतरेगी टीम इंडिया

कटक टी20: दमदार वापसी करने उतरेगी टीम इंडिया

गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण पहले टवेंटी-20 में हार झेलनी वाली भारतीय टीम अपनी कमजोरियों से निजात पाकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के आज होने वाले दूसरे टी20 मैच में वापसी करने के...

कटक टी20: दमदार वापसी करने उतरेगी टीम इंडिया
एजेंसीMon, 05 Oct 2015 09:49 AM
ऐप पर पढ़ें

गेंदबाजों के लचर प्रदर्शन के कारण पहले टवेंटी-20 में हार झेलनी वाली भारतीय टीम अपनी कमजोरियों से निजात पाकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के आज होने वाले दूसरे टी20 मैच में वापसी करने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारत की घरेलू सीरीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसे धर्मशाला में पहले टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा। इससे अब कल का मैच उसके लिए करो या मरो जैसा बन गया है और इससे उस पर विशेषकर गेंदबाजों पर काफी दबाव रहेगा। दूसरी तरफ पहली जीत के बाद उत्साह से लबरेज दक्षिण अफ्रीका सीरीज में अजेय बढ़त लेने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगा।

तीन महीने बाद फिर से क्रिकेट में लौटने वाले सीमित ओवरों के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर भारत को फिर जीत की राह पर लौटाने का बड़ा जिम्मा है। धर्मशाला से उलट यहां और कोलकाता में तीसरे टी20 में धोनी और उनकी टीम के लिए परिस्थितियां आदर्श रहने की उम्मीद है। पिछले कुछ दिनों से बारिश के कारण यहां पिच में गेंद नीची रहने और धीमी गति से बल्लेबाज तक पहुंचने की संभावना है।

जब टीमें ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में पहुंची तो यहां तेज आंधी के साथ बारिश आ रही थी जिसके कारण स्टेडियम तरणताल में बदल गया। कल के मैच से पहले मैदान की स्थिति चिंता का विषय बनी हुई है। मौसम विभाग ने भी अगले 48 घंटों में रूक रूककर बारिश होने की संभावना जतायी है और ऐसे में कम ओवरों के मैच से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

सीरीज के शुरुआती मैच में रोहित शर्मा का टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहला शतक और विराट कोहली के 43 रन की पारी से भारत ने 199 रन बनाये जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसका सर्वोच्च स्कोर है। इन बल्लेबाजों से इससे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की जा सकती। लेकिन उनका यह प्रदर्शन गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन के कारण बेकार चला गया। केवल रविचंद्रन अश्विन ही अच्छी गेंदबाजी कर पाये।

दक्षिण अफ्रीका के सामने 200 रन का लक्ष्य था। हाशिम अमला (36) और एबी डिविलियर्स (51) ने ठोस नींव रखी जिसके बाद जेपी डुमिनी (68) और फरहान बेहारडीन ने 105 रन की अटूट साझेदारी करके टीम को दो गेंद शेष रहते जीत दिलायी।

डुमिनी ने 16वें ओवर में अक्षर पटेल पर लगातार तीन छक्के जड़कर मैच का नक्शा बदला। उस ओवर में 22 रन बने। इसमें दो राय नहीं कि धोनी अमित मिश्रा पर अक्षर पटेल को तरजीह देते हैं क्योंकि बायें हाथ का यह स्पिनर बल्लेबाजी करते हुए निचले क्रम में कुछ रन जुटा लेता है।

लेकिन श्रीलंका में तीन मैचों में 15 विकेट लेकर उत्साह से भरा मिश्रा यहां की धीमी परिस्थितियों में अहम भूमिका निभा सकता है। मिश्रा और अश्विन दोनों मिलकर बल्लेबाजों पर दबाव बना सकते हैं। अश्विन पहले मैच में भी गेंद को टर्न कराने में सफल रहे थे। उन्होंने अपनी गेंदबाजी पर नियंत्रण भी रखा और बड़ी चतुराई से धीमी गेंद पर डिविलियर्स को आउट किया।

डुमिनी और बेहारडीन ने हालांकि दूसरे स्पिनर पटेल का निशाने पर रखा और उनकी यह रणनीति कारगर साबित हुई। जहां तक डिविलियर्स की बात है तो वह दुनिया के किसी भी तरह के आक्रमण को छिन्न भिन्न करने की क्षमता रखते हैं। उन पर सटीक गेंदबाजी और सही लाइन से किए गए यॉर्कर से कुछ हद तक अंकुश लगाया जा सकता है, लेकिन भुवनेश्वर कुमार और धर्मशाला में पदार्पण करने वाले एस अरविंद पांव को निशाना बनाकर यॉर्कर करने में नाकाम रहे।

यदि भारत की बल्लेबाजी की बात करें तो रोहित और कोहली के आउट होने के बाद बल्लेबाज अच्छी फिनिश नहीं कर पाये। एक समय लग रहा था कि टीम 220 रन तक पहुंच जाएगी। लेकिन आखिरी पांच ओवर में केवल 41 रन बने। भारत आगे ऐसी किसी स्थिति से बचने की कोशिश करेगा और डेथ ओवरों में अधिक से अधिक रन बटोरना चाहेगा।

धोनी की पसंद अंबाती रायुडु हैं लेकिन वह पिछले मैच में खाता भी नहीं खोल पाये थे। जिस तरह से पटेल के स्थान पर मिश्रा बेहतर विकल्प है उसी तरह से रायुडु की जगह अंजिक्य रहाणे का रखा जा सकता है। भले ही यह अभी देखना है कि धोनी अंतिम एकादश में कोई प्रयोग करते हैं या फिर पिछली टीम के साथ ही मैदान पर उतरते हैं।

अगले साल भारत में टी20 होना है लेकिन भारतीय टीम ने हाल में इस प्रारूप में बहुत अधिक मैच नहीं खेले हैं। पिछले साल बांग्लादेश में टी20 चैंपियनशिप के बाद भारत ने चार जबकि दक्षिण अफ्रीका ने 11 मैच खेले हैं।

टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, सुरेश रैना, अंबाती रायुडु, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा, श्रीसंत अरविंद, अजिंक्य रहाणे, स्टुअर्ट बिन्नी, हरभजन सिंह और अमित मिश्रा में से।

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, एबी डिविलियर्स (विकेटकीपर), जेपी डुमिनी, फरहान बेहारडीन, डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, कैगिसो रबादा, काइल एबट, मर्चेंट डि लेंगे, इमरान ताहिर, क्विंटन डिकॉक, एडी लेइ, एल्बी मोर्कल और कयाया जोंडो में से।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें