फोटो गैलरी

Hindi Newsतीनों प्रारूपों में कप्तानी करने में विराट सक्षम : कैलिस

तीनों प्रारूपों में कप्तानी करने में विराट सक्षम : कैलिस

श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया का शानदार नेतृत्व कर उसे उसी की धरती पर 22 साल बाद धूल चटाने वाले कप्तान विराट कोहली की कप्तानी के मुरीद होने वालों में शामिल दक्षिण अफ्रीकी के पूर्व धाकड़ ऑलराउंडर जाक...

तीनों प्रारूपों में कप्तानी करने में विराट सक्षम : कैलिस
एजेंसीSun, 13 Sep 2015 11:14 AM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया का शानदार नेतृत्व कर उसे उसी की धरती पर 22 साल बाद धूल चटाने वाले कप्तान विराट कोहली की कप्तानी के मुरीद होने वालों में शामिल दक्षिण अफ्रीकी के पूर्व धाकड़ ऑलराउंडर जाक कैलिस का मानना है कि विराट में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में टीम की कमान संभालने की क्षमता है।
        
कैलिस ने कहा कि विराट ने खुद को एक शानदार खिलाड़ी के साथ-साथ एक कप्तान के रूप में निखारा है और उन्हें कहीं ना कहीं तो शुरुआत करनी होगी। विराट मैदान में आक्रामक होकर दबाव का बखूबी सामना करते हैं साथ ही ढेरों रन बटोरकर साथी खिलाड़ियों का प्रोत्साहन करते हैं।
      
पूर्व ऑलराउंडर ने एक अंग्रेजी दैनिक समाचार पत्र को दिये गए इंटरव्यू में कहा कि वह श्रीलंका के खिलाफ विराट की कप्तानी से बेहद प्रभावित हुए। उन्होंने सीरीज में 1-0 से पिछड़ने के बाद जिस अंदाज में टीम की अगुआई कर सीरीज पर कब्जा किया है वह उन्हें श्रेष्ठ खिलाड़ियों की सूची में ला खड़ा करता है। हालांकि वह यह जरूर मानते हैं कि विराट के बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी और जिम्मेदारी मिलने के बाद ही तय हो पाएगा कि वह अपेक्षाओं पर कितना खरा उतरते हैं लेकिन उनमें अपार संभावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता।
      
कैलिस ने कहा कि जिस तरह विराट दबाव में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, ऐसे में उन्हें नई जिम्मेदारियों के लिए भी (टेस्ट, वनडे और टी20 की कप्तानी के लिए) तैयार हो जाना चाहिए।
           
दक्षिण अफ्रीका के भारत दौरे के बारे में पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ की तरह कैलिस का भी मानना है कि मेहमानों के लिए अगले महीने से शुरू होने वाला यह दौरा आसान नहीं होगा। श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीतकर टीम इंडिया का उत्साह सातवें आसमान पर है और उससे पार पाने के लिए उन्हें एड़ी-चोटी का जोर लगाना होगा।
     
उल्लेखनीय है कि दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के 72 दिनों के मैराथन दौरे में टीमें तीन टी-20, पांच वनडे और चार टेस्ट मैच खेलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें