फोटो गैलरी

Hindi NewsICC टेस्ट रैंकिंगः PAK को 'बड़ा' फायदा, टीम इंडिया को नुकसान

ICC टेस्ट रैंकिंगः PAK को 'बड़ा' फायदा, टीम इंडिया को नुकसान

टीम इंडिया इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) टेस्ट टीम रैंकिंग में हुए अपडेट में दूसरे स्थान पर बरकरार है जबकि चोटी पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया ने भारत से अपनी बढ़त छह अंक कर ली है। आईसीसी की ओर से...

ICC टेस्ट रैंकिंगः PAK को 'बड़ा' फायदा, टीम इंडिया को नुकसान
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 04 May 2016 12:40 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) टेस्ट टीम रैंकिंग में हुए अपडेट में दूसरे स्थान पर बरकरार है जबकि चोटी पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया ने भारत से अपनी बढ़त छह अंक कर ली है।

आईसीसी की ओर से मंगलवार को जारी रैंकिंग अपडेट में ऑस्ट्रेलिया 118 रेटिंग प्वॉइंट के साथ पहले नंबर पर मौजूद है जबकि भारत 112 रेटिंग प्वॉइंट के साथ दूसरे नंबर पर है। एनुअल अपडेट का फायदा पाकिस्तान को अधिक हुआ है, क्योंकि उसे 2012-13 में दक्षिण अफ्रीका से 0-3 से मिली हार के रिजल्ट को शामिल नहीं किया गया है।

तीसरे नंबर पर पहुंचे पाकिस्तान को 2014-15 में श्रीलंका से 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था। इस सीरीज के 50 फीसदी रिजल्ट को ही आईसीसी ने एनुअल अपडेट में शामिल किया है। आईसीसी की इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा है। दक्षिण अफ्रीका को 17 रेटिंग प्वॉइंट का नुकसान हुआ है और वह तीसरे नंबर से खिसककर 92 रेटिंग प्वॉइंट के साथ छठे स्थान पर पहुंच गया है। दक्षिण अफ्रीका के साथ ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि 2012-13 में दक्षिण अफ्रीका की इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान पर मिली जीत के रिजल्ट इसमें शामिल नहीं किया गया है।

वेस्टइंडीज आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में आठवें नंबर पर तो बरकरार है लेकिन उसके रेटिंग प्वॉइंट 76 से घटकर 65 आ गए हैं। वेस्टइंडीज की भी 2012-13 में न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे पर मिली जीत के रिजल्ट को इसमें शामिल नहीं किया गया है। वेस्टइंडीज और नौंवीं रैंकिगं पर काबिज बांग्लादेश के बीच का फासला 29 रेटिंग प्वॉइंट्स से घटकर महज आठ अंक का हो गया है।

श्रीलंका और पाकिस्तान इन गर्मियों में तीन और चार टेस्ट के लिए इंग्लैंड का दौरा करेंगे। ऑस्ट्रेलिया भी जुलाई में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए श्रीलंका का दौरा करेगा। दक्षिण अफ्रीका अगस्त में दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिये न्यूजीलैंड की मेजबानी कर रहा है। इन सीरीजों के परिणामों का असर आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग पर पड़ेगा।

आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग-
ऑस्ट्रेलिया (118), भारत (112), पाकिस्तान (111), इंग्लैंड (105), न्यूजीलैंड (98), दक्षिण अफ्रीका (92), श्रीलंका (88), वेस्टइंडीज (65), बांग्लादेश (57)

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें