फोटो गैलरी

Hindi NewsFANS की ड्रीम टीम में विराट की NO ENTRY, धौनी कप्तान

FANS की ड्रीम टीम में विराट की NO ENTRY, धौनी कप्तान

मौजूदा टेस्ट कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली बेशक लोकप्रियता के मामले में इस समय बाकी भारतीय क्रिकेटरों से कहीं आगे हों लेकिन क्रिकेट फैन्स ने अपनी ऑल टाइम ड्रीम टीम में उन्हें जगह नहीं दी है...

FANS की ड्रीम टीम में विराट की NO ENTRY, धौनी कप्तान
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Sep 2016 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

मौजूदा टेस्ट कप्तान और धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली बेशक लोकप्रियता के मामले में इस समय बाकी भारतीय क्रिकेटरों से कहीं आगे हों लेकिन क्रिकेट फैन्स ने अपनी ऑल टाइम ड्रीम टीम में उन्हें जगह नहीं दी है और लंबे समय से टेस्ट टीम से बाहर चल रहे युवराज सिंह को 12वां खिलाड़ी चुना।

युवराज का ड्रीम टीम का 12वां खिलाड़ी चुना जाना अब तक चुनी गई तमाम भारतीय ड्रीम टीम में सबसे आश्चर्यजनक फैसला है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने टीम इंडिया के 500वें टेस्ट का जश्न मनाने के लिए क्रिकेट फैन्स को सोशल मीडिया पर भारत की 'ड्रीम टीम' चुनने का मौका दिया था। भारत का 500वां टेस्ट कानपुर के ग्रीनपार्क में सोमवार को खत्म हुआ जिसे भारत ने न्यूजीलैंड को 197 रन से हराकर जीता।

बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट टीम के फेसबुक पेज पर सर्वेक्षण सीरीज शुरू की थी जिस पर क्रिकेट फैन्स को हर ऑर्डर के लिए दिए गए खिलाड़ियों में से अपनी पसंद के खिलाड़ी को वोट देने का मौका दिया गया था। युवराज 12वें खिलाड़ी की भूमिका में चंदू बोर्डे, हेमू अधिकारी, मंसूर अली खां पटौदी और एकनाथ सोलकर के साथ मुकाबला कर रहे थे और फैन्स ने 12वें खिलाड़ी के रूप में युवराज को 62 फीसदी वोट दे डाले।

गावस्कर और वीरू की जोड़ी
ओपनिंग के पहले क्रम के लिए महान सुनील गावस्कर, पंकज रॉय, नवजोत सिंह सिद्धू, वसीम जाफर और मुरली विजय के नाम दिए गए थे। दूसरे ओपनर के लिए वीरेंद्र सहवाग, कृष्णामाचारी श्रीकांत, गौतम गंभीर, चेतन चौहान और विजय मर्चेंट के बीच मुकाबला था। ओपनिंग जोड़ी के लिए सबकी पहली पसंद गावस्कर और सहवाग रहे।

द्रविड़ पर FANS का भरोसा कायम
तीसरे नंबर के लिए मोहिंदर अमरनाथ, रूसी मोदी, अजित वाडेकर, राहुल द्रविड़ और विनोद कांबली के बीच टक्कर थी। लेकिन यहां पर द्रविड़ के मुकाबले कोई नहीं था। द्रविड़ सबकी एकमात्र पसंद थे। चौथे नंबर के लिए मुकाबला सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, गुंडप्पा विश्वनाथ, विजय मांजरेकर और दिलीप वेंगसरकर के बीच था और इस क्रम पर मास्टर ब्लास्टर सचिन के आगे फैन्स विराट को ज्यादा वोट नहीं दे पाए।

पांचवें नंबर की होड़ में वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली, विजय हजारे, संजय मांजरेकर और पॉली उमरीगर थे। यहां पर वेरी वेरी स्पेशल लक्ष्मण अन्य दावेदारों पर हावी रहे। छठे नंबर पर ऑलराउंडर की भूमिका के लिए वर्ल्ड कप विजेता कपिल देव का कोई जवाब नहीं था। कपिल के मुकाबले दत्तू फडकर, वीनू मांकड, अमर सिंह और रवि शास्त्री थे।

विकेटकीपर के मामले में सबसे आगे माही
विकेटकीपर के लिए महेंद्र सिंह धौनी सबकी इकलौती पसंद रहे। धौनी ने फारूख इंजीनियर, सैयद किरमानी, किरण मोरे और नयन मोंगिया को पछाड़ा। मौजूदा ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी पूर्व अन्य दिग्गज स्पिनरों बिशन सिंह बेदी, हरभजन सिंह, सुभाष गुप्ते और बापू नादकर्णी पर भारी पड़े।

कुंबले का कोई मुकाबला नहीं
दूसरे स्पिनर के लिए मौजूदा भारतीय कोच और पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले का कोई जवाब नहीं था। भागवत चंद्रशेखर, एस वेंकटराघवन, ईरापल्ली प्रसन्ना और दिलीप दोषी इस मामले में प्रशंसकों की राय में काफी पीछे रह गए। दो तेज गेंदबाजों के लिए जवागल श्रीनाथ और जहीर खान ने बाजी मारी। दसवें नंबर पर श्रीनाथ ने ईशांत शर्मा, रमाकांत देसाई, करसन घावरी और मोहम्मद निसार को पीछे छोड़ा जबकि 11वें नंबर पर जहीर ने वेंकटेश प्रसाद, अजीत आगरकर, इरफान पठान और आशीष नेहरा को पछाड़ा।

कप्तान के लिए धौनी सबकी पहली पसंद
इस ड्रीम टीम के कप्तान के लिए भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान धौनी सबकी पसंद रहे। हालांकि उन्हें सौरव गांगुली से नजदीकी चुनौती मिली। धौनी को 54 फीसदी और गांगुली को 39 फीसदी वोट मिले। इस मामले में अजीत वाडेकर, नवाब पटौदी और कपिल देव काफी पीछे रहे। ड्रीम टीम में राहुल द्रविड़ को सबसे अधिक 96 फीसदी वोट मिले। उनके बाद कुंबले को 92, कपिल को 91 और धोनी को 90 फीसदी वोट मिले। सचिन को आश्चर्यजनक रूप से 73 फीसदी वोट ही मिल सके।

कुछ ऐसी है FANS की ड्रीम टीमः
सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, कपिल देव, एमएस धौनी (कप्तान एंड विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, जहीर खान और युवराज सिंह।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें