फोटो गैलरी

Hindi Newsपाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं सचिन, जानें ऐसे ही कई FACTs

पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं सचिन, जानें ऐसे ही कई FACTs

दुनियाभर में भारत का सिर गर्व से ऊंचा कराने वाले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को महानतम बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। उन्होंने देश के लिए कई ऐसी पारियां खेली हैं, जिसके जिससे हर भारतीय...

पाकिस्तान के लिए खेल चुके हैं सचिन, जानें ऐसे ही कई FACTs
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 24 Apr 2017 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दुनियाभर में भारत का सिर गर्व से ऊंचा कराने वाले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर को महानतम बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। उन्होंने देश के लिए कई ऐसी पारियां खेली हैं, जिसके जिससे हर भारतीय फैंस को फक्र है। लेकिन क्या आपको पता है कि सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के लिए भी मैच खेला है। जी हां, यह बिल्कुल सही बात है, उन्होंने एक बार पाकिस्तान के लिए मैच खेल चुके हैं। आइए बताते हैं कि सचिन ने कब और कहां पाकिस्तान के लिए मैच खेला है।

6 साल कम उम्र के सचिन को दिल दे बैठीं थीं अंजलि, पढ़ें पूरी लव-स्टोरी

ऐसे पाकिस्तान के लिए की थी फील्डिंग

यह लगभग आज से 29 साल पहले की बात है, जब सचिन भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल भी नहीं हुए थे। 1988 में भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज शुरू होने वाली थी, इसी दौरान सीरीज से पहले ब्रेबॉर्न स्टेडियम में प्रैक्टिस मैच चल रही थी। प्रैक्टिस मैच के दौरान सचिन ने सब्टीट्यूट के रूप में पाकिस्तान की टीम के लिए फील्डिंग भी करी थी। 

सचिन की 10 बड़ी बातें: वनडे में पहली गेंद पर जीरो पर हुए थे आउट

एक कैलेंडर में सबसे ज्यादा सेंचुरी

सचिन तेंदुलकर के पास ऐसे हजारों रिकॉर्ड हैं, जिन्हें एक कैलेंडर साल में सबसे ज्यादा शतक मारने का रिकॉर्ड बना चुके हैं। सचिन का ऐसा कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं, जो वनडे मैचों में एक साल के भीतर 9 सेंचुरी मारी थी। उन्होंने यह रिकॉर्ड सन् 1998 में बनाया था।

बिग बी का खुलासा: अमिताभ ने कहा, 'सचिन के मैच की वजह से मेरा शूट...'

सचिन के टोटके

सचिन अपने बचपन में तेज बॉलर बनना चाहते थे। नेट्स पर प्रैक्टिस के दौरान कोच रमाकांत आचरेकर ने उनसे एक के सिक्के पर देते थे। पिच पर सचिन इस सिक्के पर ही गेंद फेंक प्रैक्टिस करते थे। ऐसे ही प्रैक्टिस के दौरान उन्हें 13 बार एक-एक के सिक्के मिले, जिसे उन्होंने अभी तक संभालकर रखा हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें