फोटो गैलरी

Hindi Newsअश्विन वर्ल्ड रिकॉर्ड: रचा इतिहास, टक्कर में नहीं है कोई IND क्रिकेटर

अश्विन वर्ल्ड रिकॉर्ड: रचा इतिहास, टक्कर में नहीं है कोई IND क्रिकेटर

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 26 Mar 2017 11:57 AM

भारत के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने धर्मशाला टेस्ट के पहले ही दिन विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अश्विन ने एक सत्र में सर्वाधिक विकेट लेने का दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

इस भारतीय ऑफ स्पिनर ने रांची टेस्ट में डेल स्टेन के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी और उनका रिकॉर्ड तोड़ने से सिर्फ एक कदम ही पीछे रह गए थे। 

अश्विन को रांची टेस्ट की दोनों पारियों में एक-एक विकेट ही मिल पाया था, जिससे उनके 2016-17 सत्र में 78 विकेट हो गए थे और उन्होंने स्टेन की बराबरी कर ली थी। स्टेन ने  2007-08 सत्र में 78 विकेट हासिल किये थे। अश्विन अब स्टेन से आगे निकल गये हैं। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को आउट कर अश्विन ने 79 वां विकेट हासिल कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

स्पोर्ट्स-स्टार: क्रिकेट और अन्य खेल से जुड़ी 10 बड़ी खबरें

आगे की स्लाइड में देखें, अश्विन ने पुणे में तोड़ा था कपिल देव का रिकॉर्ड 

अश्विन वर्ल्ड रिकॉर्ड: रचा इतिहास, टक्कर में नहीं है कोई IND क्रिकेटर1 / 2

अश्विन वर्ल्ड रिकॉर्ड: रचा इतिहास, टक्कर में नहीं है कोई IND क्रिकेटर

पुणे में अश्विन ने तोड़ा था कपिल देव का यह बड़ा रिकॉर्ड

पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन पहले ही ओवर में आर अश्विन ने मिशेल स्टार्क को आउट करके अश्विन ने कपिल देव का सालों पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

भारत की ओर से एक होम सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अश्विन ने अपने नाम कर लिया था। कपिल देव ने 1979-80 में एक होम सेशन में 63 विकेट झटके थे। 

धर्मशाला टेस्ट LIVE: भारत को पहला झटका, मुरली 11 रन बनाकर आउट

स्टार्क का विकेट लेते ही अश्विन के होम सीजन में विकेट की संख्या 64 हो गई थी। इस तरह से उन्होंने कपिल देव के 63 विकेट का रिकॉर्ड तोड़ दिया। अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 27 विकेट, इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की सीरीज में 28 विकेट और बांग्लादेश के खिलाफ इकलौते टेस्ट में 6 विकेट लिए थे। इस मैच की पहली पारी में तीन विकेट लेते ही उनके 64 विकेट हो गए।

Water Boy: कैप्टन से 'वाटर ब्वॉय' बन गए विराट, देखें वीडियो

अश्विन वर्ल्ड रिकॉर्ड: रचा इतिहास, टक्कर में नहीं है कोई IND क्रिकेटर2 / 2

अश्विन वर्ल्ड रिकॉर्ड: रचा इतिहास, टक्कर में नहीं है कोई IND क्रिकेटर