फोटो गैलरी

Hindi Newsडिकॉक ने तोड़ा डिविलियर्स का रिकॉर्ड, कोहली-धौनी के RECORDS बचे

डिकॉक ने तोड़ा डिविलियर्स का रिकॉर्ड, कोहली-धौनी के RECORDS बचे

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने अपने करियर की बेस्ट पारी खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के पहले मैच में बड़ी आसानी से जीत दिला दी। 178 रनों की पारी के दौरान डिकॉक ने ए.बी....

डिकॉक ने तोड़ा डिविलियर्स का रिकॉर्ड, कोहली-धौनी के RECORDS बचे
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 01 Oct 2016 06:04 PM
ऐप पर पढ़ें

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने अपने करियर की बेस्ट पारी खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका को सीरीज के पहले मैच में बड़ी आसानी से जीत दिला दी। 178 रनों की पारी के दौरान डिकॉक ने ए.बी. डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ा तो वहीं विराट कोहली, महेंद्र सिंह धौनी और रोहित शर्मा के रिकॉर्ड्स बाल-बाल बचे।

ऐसे टूटा डिविलियर्स का 'ये' रिकॉर्ड
डिकॉक ने विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 11 सेंचुरी लगा ली हैं। यह किसी भी दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर की तरफ से सबसे ज्यादा सेंचुरी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड डिविलियर्स के नाम दर्ज था, जिन्होंने 10 सेंचुरी विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर जड़ी हैं। वहीं ओवरऑल डिकॉक तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनसे ज्यादा विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर सेंचुरी जड़ने वाले श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा (23 सेंचुरी) और पूर्व ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर एडम गिलक्रिस्ट (16) हैं।

'छक्के' से बचा कोहली और धौनी का रिकॉर्ड
लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा रनों की व्यक्तिगत पारी के मामले में डिकॉक चौथे नंबर पर रहे। शेन वाटसन इस मामले में नंबर-1 हैं। उन्होंने लक्ष्य का पीछा करते हुए नॉटआउट 185 रनों की पारी खेली थी। इसके बाद कैप्टन कूल धौनी और विराट कोहली का नंबर आता है। लक्ष्य का पीछा करते हुए धौनी ने नॉटआउट 183 और कोहली ने 183 रन ठोके थे। धौनी का रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ 2005 में बनाया गया था जबकि कोहली ने यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ 2012 में बनाया था।

छह रन से ही बचा धौनी का एक और रिकॉर्ड
विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा रनों की व्यक्तिगत पारी का रिकॉर्ड भी धौनी के नाम पर है। 2005 से नॉटआउट 183 रनों का यह रिकॉर्ड बरकरार है। डिकॉक इस रिकॉर्ड को तोड़ने से छह रनों से चूक गए।

रोहित का भी रिकॉर्ड बाल-बाल बचा
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे रनों की पारी का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर है। रोहित ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रन बनाए थे। इस तरह से रोहित का रिकॉर्ड भी बच गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें