फोटो गैलरी

Hindi Newsमहिला विश्वकप क्वालिफायर के लिए मिताली राज बनीं कप्तान

महिला विश्वकप क्वालिफायर के लिए मिताली राज बनीं कप्तान

अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज को श्रीलंका के कोलंबो में तीन से 21 फरवरी तक होने वाले आईसीसी महिला विश्वकप क्वालिफायर के लिये भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है।            ...

महिला विश्वकप क्वालिफायर के लिए मिताली राज बनीं कप्तान
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 Jan 2017 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज को श्रीलंका के कोलंबो में तीन से 21 फरवरी तक होने वाले आईसीसी महिला विश्वकप क्वालिफायर के लिये भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया है।
                
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस टूनार्मेंट के लिये मंगलवार को 14 सदस्यीय टीम घोषित की जिसकी कप्तानी मिताली राज के हाथों में होगी। 34 साल की मिताली ने दिसंबर में महिला ट्वंटी 20 एशिया कप के खिताबी मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 73 रन की मैच विजयी पारी खेली थी। 

एशिया कप में भारतीय टीम की बागडोर हरमनप्रीत कौर के हाथों में थी जबकि विश्वकप क्वालिफायर के लिये भारतीय टीम की कमान एक बार फिर मिताली को सौंपी गयी है जिन्होंने अपने वनडे करियर में 167 मैचों में 5407 रन बनाये हैं। ऑलराउंडर मोना मेशराम को 14 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया है।

सात मैचों से अपराजेय है भारतीय टीम

भारतीय टीम पिछले सात मैचों से अपराजेय है और उसका यह अपराजेय क्रम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होबार्ट में हुये वनडे से शुरु हुआ था। भारतीय टीम ने इसके बाद वेस्टइंडीज को 3-0 से तथा श्रीलंका को 3-0 से धोया था। 

भारतीय टीम पांच फरवरी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच से खेलेगी। इसके बाद वह सात फरवरी को श्रीलंका के खिलाफ मैच से टूनार्मेंट अभियान की शुरुआत करेगी।

टूनार्मेंट में भारत के अलावा ये टीमें हैं शामिल

टूनार्मेंट में भारत के अलावा पाकिस्तान, बंगलादेश, जिम्बाब्वे, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, थाइलैंड और पापुआ न्यू गिनी की टीमें शामिल हैं। टूनार्मेंट में शीर्ष चार टीमें महिला विश्व कप के लिये क्वालिफाई करेंगी और विश्व कप के लिये क्वालिफाई कर चुकीं आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज से जुड़ेंगी। विश्वकप का आयोजन 26 जून से 23 जुलाई के बीच इंग्लैंड में आयोजित होगा।
                  
टीम इस प्रकार है-

मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, तिरूष कामिनी, वेदा कृष्णामूर्ति, देविका वैद्य, सुषमा वमार् (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, सुकन्या परिदा, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राजेश्वरी गायकवाड और 
दीप्ति शर्मा।

 

5 JAN को चुनी जाएगी टीम इंडिया, सिलेक्शन पैनल से हटेंगे दो नाम

...तो अब नरीमन नहीं 'ये' सुझाएंगे नए BCCI संचालकों के नाम​

AUSvsPAK DAY-1: वॉर्नर-रेनशॉ के सामने PAK गेंदबाजों ने टेके घुटने​

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें