फोटो गैलरी

Hindi Newsमुरली-वार्न से आगे अश्विन, हर दूसरे टेस्ट सीरीज करते हैं ये कारनामा

मुरली-वार्न से आगे अश्विन, हर दूसरे टेस्ट सीरीज करते हैं ये कारनामा

भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने वाले भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रिकॉर्डों की झड़ी लगा रहे हैं। महज 39 टेस्ट मैचों में अश्विन ने...

मुरली-वार्न से आगे अश्विन, हर दूसरे टेस्ट सीरीज करते हैं ये कारनामा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 11 Oct 2016 09:04 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत-न्यूजीलैंड के बीच हुए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीतने वाले भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन रिकॉर्डों की झड़ी लगा रहे हैं। महज 39 टेस्ट मैचों में अश्विन ने सातवीं बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता है और सबसे ज्यादा खिताब जीतने वालों की सूची में छठे नंबर पर आ गए हैं। अश्विन हर दूसरे टेस्ट सीरीज में टूर्नामेंट का बेस्ट प्लेयर बनते हैं जबकि मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न छठे सीरीज में यह रिकॉर्ड अपने नाम कर पाते थे।

सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज का रिकॉर्ड श्रीलंकाई स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम हैं। उन्होंने 61 टेस्ट सीरीज (133 टेस्ट मैच) में 11 बार खिताब जीता। वहीं स्पिन के जादूगर कहे जाने वाले शेन वार्न ने 46 टेस्ट सीरीज (145 टेस्ट मैच) में 8 बार यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है। आपको बता दें कि भारत ने अश्विन के डेब्यू के बाद जो आठ टेस्ट सीरीज जीती उनमें से सात में यह ऑफ स्पिनर मैन ऑफ द सीरीज बना। 

हरभजन से आगे निकले अश्विन 

भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के तीसरे टेस्ट के चौथे दिन भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया। अश्विन ने छठी बार एक टेस्ट में 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। इस रिकॉर्ड के साथ ही अश्विन एक टेस्ट में 10 या उससे विकेट लेने वालों की लिस्ट में आठवें नंबर पर आ गए हैं। साथ ही अश्विन टर्बनेटर हरभजन सिंह, वसीम अकरम, वकार यूनुस और डेल स्टेन जैसे महान गेंदबाजों से आगे निकल गए। अश्विन ने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में सात विकेट लिए। 

भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो अब सिर्फ भारतीय टीम के कोच अनिल कुंबले ही अश्विन से आगे हैं।  टेस्ट क्रिकेट में 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा कुंबले ने 8 बार किया है।

करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

अश्विन ने पहली पारी में 81 रन देकर छह विकेट चटकाए थे। उन्होंने मैच में 140 रन देकर 13 विकेट हासिल किए जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। वह किसी टेस्ट सीरीज में एक से अधिक बार मैच में 10 विकेट चटकाने वाले हरभजन सिंह के बाद सिर्फ दूसरे भारतीय गेंदबाज है। हरभजन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2000-2001 सीरीज में यह उपलब्धि हासिल की थी। अश्विन ने कानपुर में पहले टेस्ट में भी 10 विकेट हासिल किए थे। अश्विन ने सीरीज में कुल 27 विकेट लिए। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें