फोटो गैलरी

Hindi NewsINDvsNZ: दिवाली पर टीम इंडिया ने छोड़ी जीत की फुलझड़ी, कीवी बम हुए फुस्स

INDvsNZ: दिवाली पर टीम इंडिया ने छोड़ी जीत की फुलझड़ी, कीवी बम हुए फुस्स

रोहित शर्मा और विराट कोहली के अर्धशतकों के बाद लेग स्पिनर अमित मिश्रा की कलाईयों की जादूगरी से भारत ने न्यूजीलैंड को पांचवें और निर्णायक वनडे क्रिकेट मैच में 190 रन से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की...

INDvsNZ: दिवाली पर टीम इंडिया ने छोड़ी जीत की फुलझड़ी, कीवी बम हुए फुस्स
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 30 Oct 2016 12:23 AM
ऐप पर पढ़ें

रोहित शर्मा और विराट कोहली के अर्धशतकों के बाद लेग स्पिनर अमित मिश्रा की कलाईयों की जादूगरी से भारत ने न्यूजीलैंड को पांचवें और निर्णायक वनडे क्रिकेट मैच में 190 रन से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की सीरीज 3-2 से जीतने के साथ देशवासियों को दीवाली की पूर्वसंध्या पर खूबसूरत तोहफा दिया।

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 269 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। रोहित शर्मा ने फॉर्म में वापसी करते हुए 65 गेंदों पर 70 रन की पारी खेली जबकि विराट कोहली ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए 76 गेंदों पर 65 रन बनाये।

इनके अलावा कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (41) तथा डेथ ओवरों में केदार जाधव (नाबाद 39) और अक्षर पटेल (24) ने उपयोगी पारियां खेली। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज किसी भी समय पिच से सामंजस्य नहीं बिठा पाए और उसकी टीम 23.1 ओवर में 79 रन पर ढेर हो गयी जो उसका भारत के खिलाफ न्यूनतम स्कोर है।

मिश्रा ने चटकाए 5 विकेट
मिश्रा के हावी होने के बाद तो उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। कीवी टीम ने अपने आखिरी आठ विकेट 16 रन के अंदर गंवाये। मिश्रा ने 18 रन देकर पांच विकेट लिए। अक्षर पटेल ने नौ रन देकर दो जबकि उमेश यादव, जयंत यादव और जसप्रीत बुमराह ने एक एक विकेट लिया।

भारतीय सरजमीं पर न्यूजीलैंड का पहली बार सीरीज जीतने का सपना टूटा
न्यूजीलैंड के केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे। भारत की यह न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में रनों के लिहाज से सबसे बड़ी और ओवरऑल चौथी बड़ी जीत है। इस तरह से न्यूजीलैंड का भारतीय सरजमीं पर पहली बार सीरीज जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया। उसने रांची में चौथा वनडे जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर करायी थी लेकिन आखिरी मैच में उसकी टीम किसी भी समय मुकाबले में नहीं दिखी। भारत ने इस तरह से टेस्ट में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद वनडे सीरीज जीतकर अपनी धरती पर व्यस्त सत्र का शानदार आगाज किया।
भारत-न्यूजीलैंड के पांचवें वनडे के लाइव स्कोर के लिए क्लिक करें

कोहली पांच मैचों की सीरीज में 119.33 की औसत से 358 रन बनाकर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्हें लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (66 रन देकर दो विकेट) ने लगातार दूसरे मैच में आउट किया। कोहली लंबा शाट खेलना चाहते थे लेकिन उन्होंने लांग आफ पर सीधे कैच थमा दिया।

शून्य पर ही आउट हुए मार्टिन गुप्टिल
उमेश ने पहले ओवर में ही आउटस्विंगर पर मार्टिन गुप्टिल (0) का विकेट गिराकर न्यूजीलैंड को दबाव में ला दिया था। दूसरे सलामी बल्लेबाज टाम लैथम (19) ने भी बुमराह की गेंद पर मिडविकेट पर खड़े जयंत यादव को कैच का अभ्यास कराया। जयंत का यह पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच है।

कप्तान केन विलियमसन (27) और रोस टेलर (19) ने कुछ देर तक विकेट गिरने का क्रम रोका लेकिन उन्हें पिच का मिजाज समझ में नहीं आ रहा था जिस पर रन बनाना आसान नहीं था। यह साझेदारी टूटते ही मिश्रा पूरी तरह से हावी हो गये और न्यूजीलैंड की पारी का पतन शुरू हो गया।

अक्षर ने विलियमसन को लॉन्ग ऑफ पर खड़े जाधव के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी जबकि मिश्रा ने टेलर और बीजे वाटलिंग को तीन गेंद के अंदर पवेलियन भेजा। टेलर ने कट करने के प्रयास में धौनी को कैच दिया जबकि वाटलिंग गुगली को नहीं समझ पाये और बोल्ड हो गये।

जयंत ने लिया अपने करियर का पहला विकेट
जयंत ने अपने दूसरे ओवर में ही कोरे एंडरसन को पगबाधा आउट करके अपने करियर का पहला विकेट लिया। मिश्रा की गेंदबाजी देखकर तो ऐसा लग रहा था कि मानो उन्हें दिवाली का जश्न मनाने की देरी हो रही है। उन्होंने अपने अगले ओवर में दो विकेट निकाल दिये जिसमें ऑलराउंडर जेम्स नीशाम (तीन) का विकेट भी शामिल था जिन्हें उन्होंने खूबसूरत लेग ब्रेक पर बोल्ड किया।

साउदी का दावा, भारतीय धरती पर न्यूजीलैंड रचेगी जीत का इतिहास

कोहली ने निभाई दो महत्वपूर्ण साझेदारियां
भारतीय उप कप्तान ने दो महत्वपूर्ण साझेदारियां निभायी। उन्होंने पहले रोहित के साथ दूसरे विकेट के लिए 79 और फिर धौनी के साथ तीसरे विकेट के लिए 71 रन जोड़े। भारत ने हालांकि बीच में 30 रन के अंदर तीन विकेट गंवाये जिससे स्कोर पांच विकेट पर 220 रन हो गया।

मनीष पांडे खाता भी नहीं खोल पाये लेकिन आखिरी क्षणों में जाधव ने 37 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाकर टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया। जाधव ने अक्षर (18) गेंदों पर 24 रन के साथ 39 गेंदों पर 46 रन की साझेदारी भी निभायी।

भारत ने धीमी शुरूआत की और पहले पांच ओवर में केवल 17 रन बनाये। अंजिक्य रहाणे (20) ने तेजी लाने की कोशिश की लेकिन इसके बाद टाम लैथम को शार्ट मिडविकेट पर कैच का अभ्यास कराया।

भारतीय क्रिकेटरों ने ऐसे दी सैनिकों को दिवाली की बधाई

लंबे समय बाद असली रंग में दिखें रोहित
भारत ने धीमी शुरुआत की और पहले पांच ओवर में केवल 17 रन बनाए। अंजिक्य रहाणे (20) ने तेजी लाने की कोशिश की लेकिन इसके बाद टाम लैथम को शार्ट मिडविकेट पर कैच का अभ्यास कराया। रोहित लंबे समय बाद अपने असली रंग में दिखे। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाये। उनके साथ कोहली ने स्ट्राइक रोटेट करने पर भी ध्यान दिया। रोहित ने सीरीज का पहला अर्धशतक जमाया लेकिन बाद में ऐंठन के कारण उनके लिये बल्लेबाजी करनी मुश्किल हो गई। उन्होंने ट्रेंट बोल्ट (52 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर डीप मिडविकेट पर खड़े जेम्स नीशाम को कैच थमाया। कोहली ने इसके बाद धोनी के साथ पारी को संवारने का बीड़ा उठाया। भारतीय कप्तान को हालांकि अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में अंपायरिंग कर रहे सी के नंदन ने गलत पगबाधा आउट दिया।

धौनी ने चौथे नंबर पर ही की बल्लेबाजी
धौनी चौथे नंबर पर ही बल्लेबाजी के लिए उतरे लेकिन उनकी शुरुआत अच्छी नहीं रही। एक समय उन्होंने 17 गेंदों पर पांच रन बनाये थे। उन्होंने 25वीं गेंद पर पहला चौका लगाया। इसके बाद उन्होंने तेजी दिखायी और आउट होने से पहले अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। बाद में जाधव ने अच्छी तरह से जिम्मेदारी संभाली और अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का लगाया। अक्षर ने भी अपने बल्लेबाजी कौशल का अच्छा नजारा पेश किया। उनकी पारी में एक चौका और एक छक्का शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें