फोटो गैलरी

Hindi NewsINDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Mar 2017 07:57 AM

ड्रॉ हुआ मैच

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया है। मैच के आखिरी दिन सोमवार का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट खोकर 204 रन बनाते हुए भारत को जीत का स्वाद नहीं चखने दिया। चेतेश्वर पुजारा को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया। 

ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 451 रन बनाए थे। भारत ने चेतेश्वर पुजारा (202) और रिद्धिमान साहा (117) की बेहतरीन पारियों के दम पर अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 603 रनों पर घोषित करते हुए 152 रनों की बढ़त ले ली थी। 

भारत की कोशिश थी कि वह आखिरी दिन ऑस्ट्रेलिया को 152 रनों से पहले ढेर कर यह मैच जीत लेगा, लेकिन पीटर हैंड्सकॉम्ब (नाबाद 72) और शॉन मार्श (53) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 124 रनों की साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया यह टेस्ट मैच ड्रॉ कराने में सफल रही। 

भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने चार विकेट लिए। रवीचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा ने एक-एक विकेट लिए। 

अंतिम दिन 190 रन पर ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा। मैक्सवेल 2 रन बनकार अश्विन की गेंद पर आउट हुए। मार्श 53 रन बनाकर जडेजा की बॉल पर आउट हुए। हैंड्सकॉम्ब(68) और मैथ्यू वेड (0) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। ऑस्ट्रेलिया 40 रनों से आगे है।साल 2010-11 के बाद यह पहला मौका है जब किसी मेहमान टीम ने भारत में पहली पारी में पिछड़ने के बाद मैच ड्रॉ करा लिया। 

अगली स्लाइड में देखें, मार्श और हैंड्सकोंब की बेहतरीन साझेदारी

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ1 / 5

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ

मार्श और हैंड्सकोंब के बीच पांचवें विकेट के लिये 124 रन की साझेदारी 62.1 ओवर में बनी। इसी तथ्य से अंदाजा लगाया जा सकता है कि दोनों बल्लेबाजों ने अपना विकेट बचाये रखने के लिये कितना जबरदस्त संघर्ष किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने तमाम कोशिशे की लेकिन इस साझेदारी को तोड़ने में उन्हें नाकामी हाथ लगी। 

लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 92वें ओवर में जब मार्श को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा तब तक बहुत देर हो चुकी थी। मार्श का विकेट 187 के स्कोर पर गिरा। दूसरी पारी में अपने पहले विकेट के लिये तरस रहे स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को तीन रन बाद ही आखिर सफलता हाथ लग गयी जब उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल (दो) को मुरली विजय के हाथों कैच करा दिया। विजय ने ही मार्श का कैच भी लपका।
 
मैक्सवेल का विकेट जब गिरा तो ऑस्ट्रेलियाई पारी का 95वां ओवर चल रहा था और 100 ओवर पूरे होते ही दोनों कप्तान ड्रॉ के लिए सहमत हो गये। यह टेस्ट मैच नाटकीय उतार चढ़ाव से भरपूर रहा जिसमें भारतीय टीम ने अपना दबदबा तो बनाया लेकिन अंतिम दिन के आखिरी दो सत्र में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया की दृढ़ता में सेंध नहीं लगा पाई।

आगे की स्लाइड में देखें पुजारा का शानदार दोहरा शतक

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ2 / 5

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ

साहा की करियर की तीसरी सेंचुरी, पुजारा का दोहरा शतक

रिद्धिमान साहा ने अपने करियर की तीसरी सेंचुरी लगाई, वहीं चेतेश्वर पुजारा ने करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा।खबर लिखे जाने तक भारत ने 8 विकेट के नुकसान पर 550 रन बना लिए है।

रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में  तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 6 विकेट के नुकसान पर 360 रन बना लिए थे। 

इससे पहले आर. अश्विन 3 रन बनाकर ही पवेलियन लौट थे। 326 रन पर भारत को 5वां झटका लगा। करुण नायर 23 रन बनाकर आउट हुए। टी ब्रेक तक टीम इंडिया ने 4 विकेट पर 303 रन बना लिए थे। चेतेश्वर पुजारा ने सेंचुरी जड़ी। टेस्ट क्रिकेट में ये उनका 11वां शतक है। 

कप्तान विराट कोहली महज 6 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर स्टीव स्मिथ को कैच थमा बैठे। इसके बाद अजिंक्य रहाणे भी कमिंस का शिकार बने और 14 रन बनाकर पवेलियन लौटे। टीम इंडिया को 225 रनों पर तीसरा झटका लगा था। इससे पहले टीम इंडिया ने 193 रनों पर दूसरा विकेट गंवाया था।मुरली सेंचुरी से चूके और 82 रन बनाकर स्टीव ओकीफ का शिकार बने। मुरली के विकेट के साथ ही मैच में लंच ब्रेक भी हो गया। टीम इंडिया का स्कोर 193/2 है। चेतेश्वर पुजारा 40 रन बनाकर नॉटआउट लौटे। लंच के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे।

टीम इंडिया की ओर से सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने टेस्ट क्रिकेट में विजय ने 15वीं हाफसेंचुरी जड़ी। मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया को 91 रनों पर पहला झटका  लगा था।  भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 120 रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 451 रन बनाए थे। पुजारा और मुरली के बीच 102 रनों की साझेदारी हुई।

3rd Test: रांची टेस्ट में विराट के साथ धौनी की भी इस तरह बढ़ी डिमांड

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ3 / 5

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ

राहुल ने बल्ले से सीरीज में एक और फिफ्टी

भारत का एकमात्र विकेट लोकेश राहुल के रूप में गिरा जो 102 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 67 रन बनाकर आउट हुये। राहुल का इस सीरीज में यह चौथा अर्धशतक था। राहुल और चोट से उबरकर इस मैच में वापसी करने वाले मुरली विजय ने पहले विकेट के लिये 31.2 ओवर में 91 रन की शानदार ओपनिंग साझेदारी की। मिशेल स्टार्क की जगह इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम में शामिल किये गये पैट कमिंस ने राहुल को विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया। 

अपना 50वां मैच खेल रहे विजय पहले दिन के खेल की समाप्ति के समय 112 गेंदों में छह चौकों की मदद से 42 रन और चेतेश्वर पुजारा 26 गेंदों में एक चौके के सहारे 10 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए अब तक 29 रन की साझेदारी कर डाली है। 

धौनी की 2 साल की बेटी भी IPL की कर रही तैयारी, वायरल हुआ क्यूट VIDEO

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ4 / 5

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ

स्मिथ की नाबाद पारी

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने नाबाद 178 रन की बेहतरीन पारी खेली लेकिन दूसरे छोर पर जोड़ीदार नहीं बचने के कारण वह दोहरा शतक बनाने से दूर रह गये। ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल (104) ने अपने करियर का पहला शतक बनाया। लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने 49.3 ओवर की मैराथन गेंदबाजी में 124 रन पर पांच विकेट हासिल किये। जडेजा ने अपने करियर में आठवीं बार एक पारी में पांच विकेट हासिल कर लिये। 

रांची टेस्ट में शतक जड़ने वाले साहा इस मामले में 9वें नंबर पर आए

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ5 / 5

INDvsAUS: मार्श-हैंड्सकोंब ने भारत से छीना मैच, तीसरा टेस्ट ड्रॉ