फोटो गैलरी

Hindi Newsटीम इंडिया की इन 5 बातों पर कोच कुंबले को देना होगा ध्यान

टीम इंडिया की इन 5 बातों पर कोच कुंबले को देना होगा ध्यान

बीसीसीआई ने फरकी के जादूगर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को एक साल के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया है जिससे इस पद को लेकर पिछले लंबे समय से लगायी जा रही अटकलबाजियों पर भी विराम...

टीम इंडिया की इन 5 बातों पर कोच कुंबले को देना होगा ध्यान
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 25 Jun 2016 02:03 PM
ऐप पर पढ़ें

बीसीसीआई ने फरकी के जादूगर और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को एक साल के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया है जिससे इस पद को लेकर पिछले लंबे समय से लगायी जा रही अटकलबाजियों पर भी विराम लग गया।

इस 45 वर्षीय पूर्व लेग स्पिनर को पूर्व टीम निदेशक रवि शास्त्री, ऑस्ट्रेलिया के टाम मूडी और स्टुअर्ट लॉ पर तरजीह दी गयी है।

कुंबले का चयन बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहकार समिति की सिफारिश पर किया गया है जिसमें इस लेग स्पिनर के तीन पूर्व साथी सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल थे। इस समिति ने कोलकाता में दस घंटे तक चले सत्र में कुंबले सहित अन्य उम्मीदवारों के इंटरव्यू लिए थे।

कुंबले को अगले महीने भारतीय टीम के वेस्टइंडीज दौरे से ही नई जिम्मेदारी संभालनी होगी। इस सीरीज में भारत चार टेस्ट खेलेगा। साथ ही कुंबले को इन 5 बातों का रखना होगा ध्यान:

1. कप्तान के साथ बिठाना होगा तालमेल
भारत दो कप्तानों की पॉलिसी के साथ क्या आगे बढ़ पायेगा, ये एक बड़ा सवाल है? आजकल धौनी अपने अच्छे फॉर्म में नहीं हैं। ऐसे में कुंबले को दोनों कप्तानों के साथ तालमेल बिठाना होगा। धौनी और कोहली को साथ में लेकर चलना कुंबले के लिए बड़ी चुनौती होगी। धौनी, कुंबले के साथ टीम के उप कप्तान के तौर पर कई साल खेल चुके हैं, तो कुंबले और कोहली साथ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेल चुके हैं, लेकिन उसे भी काफी समय हो चुका है।

2.खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा मौके देना
कुंबले जब खुद कप्तान थे, तो वो अपनी टीम के खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा मौका दिया करते थे। उन्होंने कभी खराब प्रदर्शन करने पर टीम से बाहर नहीं बिठाया। कुंबले घरेलू क्रिकेट को अच्छे से समझते हैं और उन्हें पता है कि इस टीम को कैसे आगे बढ़ाना है।

भारतीय खिलाड़ी होने के नाते, उनके ऊपर प्रदर्शन का बहुत ज्यादा दबाव होगा। कुंबले के पास 20 साल तक खेलने का अनुभव है, जो उन्हें टीम बनाने और आगे बढ़ने में मदद करेगा।  


3.स्पिनर्स को मिलेगी मदद
भारत को इस साल अपने घर में 13 टेस्ट मैच खेलने हैं और अगर टीम को अच्छा प्रदर्शन करना है, तो स्पिनर्स का रोल इसमें काफी अहम होगा। अनिल कुंबले भारत के सबसे अच्छे स्पिनर्स में से एक हैं। तो जाहिर है उनके टीम में आने से टीम के स्पिनर्स को काफी मदद मिलेगी।

कुंबले काफी अहम साबित होंगे, क्योंकि वो खुद भी एक स्पिनर रहे हैं और वो आर.अश्विन, अमित मिश्रा और रविंद्र जडेजा जैसे स्पिनर्स को काफी कुछ सिखा सकते हैं।

4. टेस्ट टीम का रिकॉर्ड सुधारना
साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ 2-1 से मिली टेस्ट सीरीज जीत के अलावा भारतीय क्रिकेट टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। टीम इंडिया ने इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज गंवाई। जिसके बाद महेंद्र सिंह धौनी ने टेस्ट से संन्यास ले लिया और तभी विराट कोहली को टीम का कप्तान बनाया गया। कुंबले के लिए आने वाला वेस्टइंडीज दौरा अहम साबित हो सकता है। कुंबले एक अनुभवी खिलाड़ी हैं और वो टीम के प्रदर्शन में सुधार लाना चाहेंगे।

5. 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी
कुंबले आईसीसी के अगले इवेंट 2017 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी छाप छोड़ना जरूर चाहेंगे। भारत पर अपना खिताब बचाने का काफी दबाव भी होगा। इसमें कुंबले का रोल काफी अहम साबित हो सकता है क्योंकि उन्हें इंग्लिश कंडिशंस की अच्छी समझ है और इस बड़े टूर्नामेंट के लिए वो अच्छे खिलाड़ियों का चयन करेंगे। कुंबले का स्वभाव काफी शांत है और टीम इंडिया को इस समय ऐसे ही कोच की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें