फोटो गैलरी

Hindi NewsJKCA की अंदरूनी राजनीति ने एक क्रिकेटर के सपने को इस तरह कुचला!

JKCA की अंदरूनी राजनीति ने एक क्रिकेटर के सपने को इस तरह कुचला!

जम्मू कश्मीर क्रिकेट संघ (जेकेसीए) ने अपने एक प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज की इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट के लिए खेलने की उम्मीद तोड़ दी। संघ ने कथित रूप से अपनी अंदरूनी राजनीति के चलते इस खिलाड़ी को वीजा के...

JKCA की अंदरूनी राजनीति ने एक क्रिकेटर के सपने को इस तरह कुचला!
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 04 May 2016 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू कश्मीर क्रिकेट संघ (जेकेसीए) ने अपने एक प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज की इंग्लैंड में क्लब क्रिकेट के लिए खेलने की उम्मीद तोड़ दी। संघ ने कथित रूप से अपनी अंदरूनी राजनीति के चलते इस खिलाड़ी को वीजा के लिएएनओसी देने से इनकार कर दिया।

महजूर अली सोफी (25) एक तेज गेंदबाज है जिसने एक रणजी ट्रॉफी, चार लिस्ट-ए और पांच टी-20 मैचों में जम्मू कश्मीर का प्रतिनिधित्व किया है, उसे अपने ही राज्य के क्रिकेट संघ ने 8 मई से इंग्लैंड में ईस्टन टाइगर्स ब्रिस्टल के लिए प्रीमियर डिवीजन-1 खेलने के लिए एनओसी देने से इनकार कर दिया।

सोफी ने कहा, 'मुझे ईस्टन टाइगर्स क्रिकेट क्लब के अध्यक्ष ने विदेशी एमेच्योर खिलाड़ी के तौर पर 2016 इंग्लिश सीजन के लिए खेलने के लिए आमंत्रित किया था जो 8 मई से 4 सितंबर तक चलेगी।' नई दिल्ली में ब्रिटिश दूतावास के वीजा वर्ग को लिखे अपने पत्र में इंग्लैंड के क्लब के अध्यक्ष महमूद अहमद ने कहा कि हम सोफी को अपने क्लब टीम में शामिल करना चाहते हैं।

अहमद ने कहा, 'हमने क्रिकइंफो पर उसके आंकड़े देखे और यूट्यूब पर उसकी विडियो भी देखी। रणजी ट्रॉफी के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर को अपनी टीम में शामिल करना शानदार होगा।' लेकिन जब सोफी ने वीजा प्रक्रिया के लिए जेकेसीए को एनओसी देने के लिए संपर्क किया तो उसे कहा गया कि संघ उसे एनओसी नहीं देगी। निराश सोफी ने कहा, 'मैं जेकेसीए के महासचिव इकबाल शाह के पास गया और उनसे एनओसी के लिए आग्रह किया। पहले उन्होंने सबूत मांगा कि मुझे इंग्लैंड में खेलने के लिए पेशकश की गई जिसे मैंने मुहैया करा दिया। लेकिन तब उन्होंने मुझसे कहा कि संघ मुझे एनओसी नहीं देगा।'

उन्होंने कहा कि सचिव ने उनसे पिछले संघ से एनओसी मांगने के लिए कहा जिसके अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री फारूख अब्दुल्ला थे। इस समय जेकेसीए के अध्यक्ष राज्य के युवा और खेल मामलों के मंत्री इमरान रजा अंसारी हैं। उनके दल ने पिछले साल बड़े हंगामें के बीच अब्दुल्ला की अगुवाई वाले दल की जगह ली थी।

सोफी ने कहा जेकेसीए को खुश होना चाहिए कि राज्य के एक खिलाड़ी को इंग्लैंड में खेलने का मौका मिला है लेकिन इसके बजाय उन्होंने मुझे दो टूक शब्दों में कार्यालय से निकलने को कह दिया। जेकेसीए के महासचि ने स्वीकार किया कि संघ ने इस क्रिकेटर को एनओसी देने से इनकार किया है क्योंकि क्लब या दूतावास किसी ने भी संघ को नहीं लिखा।

शाह ने कहा, 'वह मेरे ऑफिस आया और मैंने उससे कहा कि हम उसे एनओसी नहीं देंगे। मैं उसे कैसे एनओसी दे सकता हूं जब किसी ने क्लब से या दूतावास से किसी ने मुझे इसके बारे में नहीं लिखा उन्हें उचित प्रक्रिया के जरिए मुझे लिखना चाहिए।' उन्होंने यह भी कहा कि एनओसी नहीं देकर वह सोफी को उनकी रणजी ट्रॉफी ट्रायल्स में नहीं शामिल होने की गलती महसूस कराना चाहते हैं।

उन्होंने कहा, 'वह (सोफी) रणजी ट्रायल्स में नहीं अया और हमें कहा कि हमें न तो कोर्ट ने और न ही बीसीसीआई ने मान्यता दी हुई है। मैं उसे महसूस कराना चाहता था कि उसने विपक्षी गुट (अब्दुल्ला की अगुवाई वाले) के समर्थन से एक साल गंवा दिया है।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें