फोटो गैलरी

Hindi NewsRECORDS: इस मैच में ही नहीं अश्विन पर भारी पड़ते रहे हैं 'सर' जडेजा

RECORDS: इस मैच में ही नहीं अश्विन पर भारी पड़ते रहे हैं 'सर' जडेजा

कानुपर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले जा रहे भारत और न्यूजीलैंड के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड की पहली पारी 262 रनों पर सिमट गई। इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा एक बार फिर टीम...

RECORDS: इस मैच में ही नहीं अश्विन पर भारी पड़ते रहे हैं 'सर' जडेजा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 24 Sep 2016 02:51 PM
ऐप पर पढ़ें

कानुपर के ग्रीनपार्क स्टेडियम में खेले जा रहे भारत और न्यूजीलैंड के पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन न्यूजीलैंड की पहली पारी 262 रनों पर सिमट गई। इस मैच में बाएं हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा एक बार फिर टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज आर अश्विन पर भारी पड़े। इस भारतीय स्पिन जोड़ी ने नौ कीवी बल्लेबाजों को आउट किया जिसमें जडेजा ने 5 विकेट और अश्विन ने चार विकेट चटकाए। 

जडेजा-अश्विन की जोड़ी ने अब तक 12 टेस्ट मैचों में एक साथ हिस्सा लिया। कानपुर टेस्ट के पहली पारी तक दोनों ने अब तक 129 विकेट लिए है। इसमें अश्विन ने 70 विकेट जबकि जडेजा ने 59 बार विपक्षी बल्लेबाजों को आउट किया। हालांकि शुरुआती दौर में टीम में ऑलराउंडर के तौर पर शामिल जडेजा अब विशेषज्ञ गेंदबाज की भूमिका निभा रहे हैं। खासकर भारतीय पिचों पर। जब दोनों गेंदबाज ने एक साथ खेला तो जडेजा का औसत, स्ट्राइक रेट और इकॉनामी रेट अश्विन से बेहतर रहा है।

एक नजर जडेजा-अश्विन के प्रदर्शन पर

- भारत में खेले गए 10 टेस्ट मैचों में इस जोड़ी ने 122 विकेट लिए है।
- जडेजा को अश्विन से कम ओवर फेंकने का मौका मिला है। उनका स्ट्राइक रेट 48.9 का है जबकि अश्विन का 47.2 है।
- रन देने के मामले में जडेजा कंजूस है। उनका इकॉनामी रेट 1.95 जबकि अश्विन का 2.35 है।
- क्रिकेट में गेंदबाजों के लिए कम औसत बेहतर माना जाता है। जडेजा का औसत 15.94 है जबकि अश्विन का औसत 18.50 है।
- दोनों ने एक साथ खेले गए मैचों में दो-दो बार मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीता है।
- दिलचस्प बात है कि इस जोड़ी ने छह टेस्ट मैचों में बराबर-बराबर विकेट लिए है।

हैट्रिक से चूके जडेजा

शनिवार को जडेजा हैट्रिक बनाने से चूक गए। न्यूजीलैंड की पारी के 95वें ओवर में जडेजा ने पांच गेंदों में 3 विकेट लिए। उन्होंने लगातार दो गेंदों पर मार्क क्रैग और ईश सोढ़ी को आउट किया। इसी ओवर की आखिर गेंद पर उन्होंने ट्रेंट बोल्ट को रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। जडेजा अगर हैट्रिक ले लेते तो वह हरभजन सिंह और इरफान पठान की कतार में शामिल हो जाते। सिर्फ भज्जी और पठान टेस्ट मैचों में भारत की ओर हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें