फोटो गैलरी

Hindi NewsIPL-9: रैना के 'लायंस' vs जहीर के 'डेयरडेविल्स' की 10 बड़ी बातें

IPL-9: रैना के 'लायंस' vs जहीर के 'डेयरडेविल्स' की 10 बड़ी बातें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में अब तक का अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रही दिल्ली डेयरडेविल्स मंगलवार को मेजबान टीम गुजरात लायंस के खिलाफ टूर्नामेंट के पिछले मुकाबले में मिली करीबी हार का...

IPL-9: रैना के 'लायंस' vs जहीर के 'डेयरडेविल्स' की 10 बड़ी बातें
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 03 May 2016 03:47 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 9वें सीजन में अब तक का अपना सबसे अच्छा प्रदर्शन कर रही दिल्ली डेयरडेविल्स मंगलवार को मेजबान टीम गुजरात लायंस के खिलाफ टूर्नामेंट के पिछले मुकाबले में मिली करीबी हार का बदला चुकता करने के इरादे से उतरेगी।

इस मैच से पहले आपके लिए यह बातें जाना बेहद जरूरी है-
1- दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए यह आईपीएल में पहला मौका है जब वह इस लय में खेल रही है और कप्तान जहीर खान के नेतृत्व में पिछले आठ मुकाबलों में छह जीतकर प्वॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। वहीं गुजरात अब तक आठ मैचों में छह जीत चुकी है और टूर्नामेंट की टॉप टीम है।

2- आईपीएल में गुजरात और दिल्ली दूसरी बार एक दूसरे से भिड़ने जा रही हैं लेकिन इनके बीच पिछला मुकाबला टूर्नामेंट निश्चित ही रोमांचक मैचों में गिना जाएगा जब दिल्ली अपने ही फिरोजशाह कोटला मैदान पर क्रिस मौरिस के नॉटआउट 82 रन की पारी के बावजूद महज एक रन से मुकाबला गंवा बैठी थी। लेकिन अब दिल्ली के पास इस हिसाब को चुकता करने का बढि़या मौका है जब वह गुजरात को उसके मैदान पर हरा सकती है।

3- गुजरात ने अपना पिछला मैच भी घर में टूर्नामेंट की फिसड्डी किंग्स इलेवन पंजाब से 23 रन से हारा था जबकि दिल्ली पिछले मैच में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 27 रन की जीत के साथ इस मैच में उतर रही है। हालांकि यह तो तय है कि दोनों ही टीमों का पलड़ा भारी है और यह मुकाबला बराबरी का होगा।

4- गुजरात के खिलाफ मैच हारने के बावजूद मैन ऑफ द मैच रहे दिल्ली के स्टार ऑलराउंडर मौरिस, ओपनर क्विंटन डी कॉक,जे. पी. डुमिनी, करुण नायर, संजू सैमसन, सैम बिलिंग्स, कार्लोस ब्रेथवेट, स्पिनर अमित मिश्रा, तेज गेंदबाज और कप्तान जहीर ने दिल्ली का चाल, चेहरा और चरित्र इस सीजन में पूरी तरह से बदल दिया है।

5- दिल्ली ने केकेआर के खिलाफ पिछले मैच में इस बात को भी साबित किया कि उसका बैटिंग ऑर्डर ओपनिंग बल्लेबाजों पर निर्भर नहीं है और टॉप तीन बल्लेबाजों के महज 32 रन पर आउट हो जाने के बावजूद टीम ने 186 का जबरदस्त स्कोर खड़ा कर दिया। टीम के लिए इस समय मौरिस निश्चित ही उसके स्टार खिलाड़ियों में हैं जो छह मैचों में 46.50 के औसत से 93 रन बना चुके हैं और 6.52 के इकॉनमी रेट से पांच विकेट लेकर तीसरे सफल गेंदबाज भी हैं।

6- टीम का बैटिंग ऑर्डर गुजरात की ही तरह काफी मजबूत है जिसमें कॉक (199) एक सेंचुरी और एक हाफसेंचुरी लगाकर टीम के बेस्ट स्कोरर हैं। इसके बाद नायर (139), संजू(133), डुमिनी(104) हैं। वहीं मिडिल ऑर्डर में मौरिस, ब्रेथवेट और बिलिंग्स भी बेहतरीन रन स्कोरर हैं। केकेआर के खिलाफ नायर की 68 और बिलिंग्स की 54 तथा सातवें नंबर पर कैरेबियाई खिलाड़ी ब्रेथवेट की 34 रन की पारी अहम थी। ब्रेथवेट इस मैच में तीन विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच भी रहे थे।

7- इसके अलावा अनुभवी स्पिनर मिश्रा (आठ विकेट), जहीर (छह विकेट) गुजरात के बल्लेबाजों को रोकने के लिए तैयार दिख रहे हैं। गुजरात फिलहाल जैसा प्रदर्शन कर रही है उससे यह कहा जा सकता है कि पंजाब के खिलाफ उसकी हार का उसके मनोबल पर अधिक असर नहीं पड़ने वाला है और वह दिल्ली के खिलाफ इस बार भी मजबूती से खेलने के लिए तैयार है। सुरेश रैना की कप्तानी वाली इस टीम के पास भी कई मैच विनर्स हैं।

8- रैना(228) टीम के बेस्ट स्कोरर हैं और लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं तो वहीं ब्रेंडन मैक्कलम के कद का खिलाड़ी इस टीम में है जो अब तक 219 रन बना चुके हैं। दिनेश कार्तिक (162), ड्वेन स्मिथ चार मैचों में (163) रन बना चुके हैं जबकि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो भी मिडिल ऑर्डर में रन बनाने में सक्षम हैं। कैरेबियाई खिलाड़ी गेंद से भी टीम के सबसे सफल खिलाड़ी हैं और अब तक 10 विकेट ले चुके हैं। हालांकि उन्होंने 28.60 के औसत और 9.22 के इकॉनमी रेट से 286 रन लुटाए हैं और कई बार कुछ महंगे भी साबित होते हैं। लेकिन उन्होंने निरंतर टीम को जीतने में योगदान दिया है।

9- वहीं धवल कुलकर्णी (सात विकेट) दूसरे सफल गेंदबाज हैं। जडेजा (पांच विकेट), प्रवीण तांबे (पांच विकेट) और अनुभवी प्रवीण कुमार भी काफी संतुलित और समझदारी के साथ खेल रहे हैं और दिल्ली को इनसे कड़ी चुनौती मिलना तय है।

10- राजकोट की पिच फ्लैट है। रविवार का मैच भले ही लो स्कोरिंग रहा हो, लेकिन इस मैच में रनों की बारिश देखने को मिल सकती है। दोनों टीमों का बैटिंग ऑर्डर जबरदस्त है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें