फोटो गैलरी

Hindi NewsRECORDS: मुरली-वार्न को पीछे छोड़ अश्विन ने रचा इतिहास

RECORDS: मुरली-वार्न को पीछे छोड़ अश्विन ने रचा इतिहास

कानपुर के ग्रीनपार्क में भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने इतिहास रचा है। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज के ग्रिमेट के बाद अश्विन सबसे तेज 200...

RECORDS: मुरली-वार्न को पीछे छोड़ अश्विन ने रचा इतिहास
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 26 Sep 2016 09:14 AM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर के ग्रीनपार्क में भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने इतिहास रचा है। ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज के ग्रिमेट के बाद अश्विन सबसे तेज 200 विकेट लेने वर्ल्ड के दूसरे गेंदबाज है। ग्रेमेट ने 36 टेस्ट मैचों में यह कारनामा किया था। कानपुर टेस्ट तक अश्विन 37 टेस्ट मैचों में 200 विकेट ले चुके हैं।

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वार्न और श्रीलंका के महान स्पिनर मुथैया मुरलीधरन को 200 विकेट लेने के लिए 42 टेस्ट मैच खेलने पड़े थे। वहीं टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले ने 47 टेस्ट मैचों में अपने 200 विकेट लिए थे। अश्विन ने इन सब को बहुत पीछे छोड़ दिया है।

एक नजर टेस्ट क्रिकेट में अश्विन के कुछ रिकॉर्ड्स पर:

1- टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट पूरे करने वाले भारतीयों की लिस्ट में पहला नंबर अश्विन का है। अश्विन ने इरापल्ली प्रसन्ना का रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 18वें टेस्ट मैच 100 विकेट पूरे किए थे। प्रसन्ना ने 20 टेस्ट मैच में यह कारनामा किया था। वहीं अगर ओलरऑल दुनियाभर के गेंदबाजों की बात करें तो अश्विन पांचवें नंबर पर हैं।

2- अश्विन टेस्ट क्रिकेट में एक ही मैच में सेंचुरी और पांच विकेट लेने का कारनामा दो बार कर चुके हैं, ऐसा करने वाले वो भारत के इकलौते क्रिकेटर भी हैं। दोनों बार उन्होंने यह वेस्टइंडीज के खिलाफ किया है।

3-दिसंबर 2012 में अश्विन ने टेस्ट में 500 रन और 50 विकेट पूरे किए थे। सबसे तेज ऐसा करने वाले वो दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बने थे। ऑस्ट्रेलिया के जैक ग्रेगॉरी और इंग्लैंड के इयान बॉथम ने भी 11 टेस्ट मैच में यह कारनामा किया है।

4- टेस्ट क्रिकेट में अश्विन छह बार मैन ऑफ द सीरीज बन चुके हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे किया। सचिन और सहवाग पांच बार मैन ऑफ द सीरीज बन चुके हैं। इसके अलावा डेब्यू टेस्ट में मैन ऑफ द मैच बनने के मामले में आर अश्विन चौथे भारतीय क्रिकेटर थे। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी, प्रवीण आमरे और आर.पी. सिंह ऐसा कर चुके थे। अश्विन के बाद रोहित शर्मा और शिखर धवन का भी इस लिस्ट में नाम जुड़ा।

5- अश्विन टेस्ट मैचों में अब तक 18 बार पांच या उससे विकेट और 4 बार दस या उससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं। भारतीय गेंदबाजों में अनिल कुंबले, हरभजन सिंह और कपिल देव उनसे आगे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें