फोटो गैलरी

Hindi NewsINDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया

  भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली की युवा सेना इंदौर के होल्कर स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार से होने वाले तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में 3-0 की क्लीन स्वीप करने इरादे

लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 07 Oct 2016 09:49 PM

 

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली की युवा सेना इंदौर के होल्कर स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ शनिवार से होने वाले तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट में 3-0 की क्लीन स्वीप करने इरादे से उतरेगी। टीम इंडिया कानपुर और कोलकाता में पहले दो टेस्ट बड़े अंतर से जीतकर सीरीज पहले ही अपने नाम कर ली है और टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पोजिशन हासिल कर ली है। 

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया1 / 6

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया

 

इदौर में कभी नहीं हारा भारत

इंदौर के होल्कर स्टेडियम में भारतीय टीम कभी नहीं हारी है। हालांकि इंदौर में पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन हो रहा है लेकिन यहां खेले चार इंटरनेशनल वनडे मैचों में टीम इंडिया ने जीत हासिल की है। यहां पहली बार दस साल पहले इंग्लैंड और टीम इंडिया के बीच वनडे मैच खेला गया। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के अलावा इस पिच पर वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका मात दी है। भारतीय टीम के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग इस मैदान पर 219 रनों की पारी खेल चुके हैं। 

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया2 / 6

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया

 

फॉर्म में है टॉप ऑर्डर

भारतीय खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा, मुरली विजय, रोहित शर्मा और रिद्धिमान साहा इस सीरीज में बेहद खतरनाक फॉर्म में हैं। पुजारा तीन अर्धशतकों की बदौलत अब तक 231 रन बना चुके हैं। वहीं रोहित शर्मा ने कानपुर और कोलकाता टेस्ट में दूसरी पारी में शानदार पचासा जड़ा है। कोलकाता टेस्ट के मैन ऑफ द मैच साहा ने इस सीरीज में 112 की औसत से रन जुटाए है। भले ही कप्तान कोहली बड़ी पारी में खेलने असफल रहे हैं लेकिन इस कमी को विजय जैसे बल्लेबाजों ने पूरा कर दिया है। 

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया3 / 6

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया

 

अश्विन-जडेजा की जोड़ी ने मचाया धमाल

सीरीज में अब तक अश्विन-जडेजा की जोड़ी 24 विकेट ले चुकी है। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों की फिरकी को पढ़ पाने में असफल रहे हैं। इसके अलावा लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले मोहम्मद शमी ने दो टेस्ट मैच में आठ विकेट लेकर भारतीय तेज आक्रमण की कमान बखूबी संभाली है। कोलकाता टेस्ट में भुवनेश्वर कुमार के 'पंजे' कीवी टीम को सस्ते में निपटाने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने इस टेस्ट मैच में छह विकेट लिए।

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया4 / 6

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया

 

फ्लॉप रही है कीवी बल्लेबाजी

पिछले 2 मैचों में ल्यूक रोंची के अलावा कोई भी कीवी बल्लेबाज बड़ी पारी में असफल रहा। न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और रॉस टेलर फॉर्म में नहीं है। गुप्टिल ने 58 जबकि टेलर ने सिर्फ 57 रन बनाए हैं। वहीं कानपुर टेस्ट में अच्छी बल्लेबाजी करने वाले कीवी कप्तान केन विलियमसन दूसरे टेस्ट में चोटिल हो गए। अब देखना होगा कि तीसरे टेस्ट में वह कितने फिट हैं।

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया5 / 6

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया

 

कप्तान कोहली का अनोखा रिकॉर्ड

कोहली की कप्तानी में भारत ने 16 में से नौ टेस्ट जीते और सिर्फ दो गंवाए, जबकि पांच ड्रॉ रहे। कप्तान के तौर पर अपनी सरजमीं पर वह एक भी टेस्ट नहीं हारे हैं। वहीं दूसरी ओर पिछले 28 सालों से कीवी टीम भारतीय सरजमीं पर टेस्ट जीतने के लिए तरस रही है। कीवी टीम ने आखिरी बार मुंबई में भारत को शिकस्त दी थी।

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया6 / 6

INDORE TEST: इन 5 वजहों से क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया