फोटो गैलरी

Hindi NewsIPL-10 का आगाज: सचिन, वीरू, दादा, लक्ष्मण का सम्मान, एमी का डांस

IPL-10 का आगाज: सचिन, वीरू, दादा, लक्ष्मण का सम्मान, एमी का डांस

...

लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 05 Apr 2017 07:56 PM

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन का आगाज हो गया है। ओपनिंग सेरेमनी के होस्ट रवि शास्त्री हैं। शास्त्री ने मैदान पर सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण और सौरव गांगुली को बुलाया। इन चारों को ही सम्मानित किया गया। आने वाले आने वाले डेढ़ महीने तक भारत में फटाफट क्रिकेट का जश्न देखने को मिलेगा। आईपीएल का ये सीजन कई मायनों में बहुत खास है। 

आईपीएल के रंग में खिलाड़ियों की चोट ने कुछ 'भंग' जरूर डाला है, लेकिन राहत की बात ये है कि विराट कोहली और एबी डिविलियर्स जैसे दिग्गज शुरुआती दौर के मैचों से बाहर होंगे और बाद के मैचों में मैदान पर उतरेंगे।

इस बार ओपनिंग सेरेमनी पहले जैसी तड़क-भड़क वाली नहीं है।

IPL-10: KINGS XI पंजाब से जुड़े ईशांत, वीरू का FUNNY TWEET हुआ VIRAL

IPL: अभी तक ये रहे हैं 'BOSS', विराट, धौनी, गेल के दमदार RECORDS

आगे की स्लाइड में पढ़ें कैसे इस बार कुछ अलग अंदाज में हो रही है आईपीएल के ओपनिंग सेरेमनी...

IPL-10 का आगाज: सचिन, वीरू, दादा, लक्ष्मण का सम्मान, एमी का डांस1 / 4

IPL-10 का आगाज: सचिन, वीरू, दादा, लक्ष्मण का सम्मान, एमी का डांस

बीसीसीआई का पुराना निजाम खत्म होने के बाद इस बार पिछले सीजन की तरह धमाके दार ओपनिंग सेरेमनी देखने को नहीं मिली। नए प्रशासकों ने आठ अलग-अलग जगहों पर ओपनिंग सेरेमनी कराने का फैसला किया। ब्रिटिश ब्यूटी एमी जैकसन ने अपनी धमाकेदार परफॉर्मेंस दी। शुरुआत उन्होंने 'काबिल' के 'सारा जमाना...' गाने से किया। इसके अलावा उन्होंने तम्मा-तम्मा, काला चश्मा जैसे गानों पर परफॉर्म किया। हालांकि खबर ये भी थी कि रितिक रोशन, श्रद्धा कपूर जैसे स्टार्स भी इसमें परफॉर्मेंस करेंगे, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ।

IPL 10: सीजन में क्या है खास, मुकाबले कब और कहां, देखें FULL LIST

SRHvsRCB: दो ऑस्ट्रेलियाई कप्तानों की 'जंग',विराट बिना उतरेगी टीम RCB

आगे की स्लाइड में देखें कब-कब और कहां-कहां होने हैं आईपीएल के मैच...

IPL-10 का आगाज: सचिन, वीरू, दादा, लक्ष्मण का सम्मान, एमी का डांस2 / 4

IPL-10 का आगाज: सचिन, वीरू, दादा, लक्ष्मण का सम्मान, एमी का डांस

आईपीएल 5 अप्रैल से 21 मई तक खेला जाएगा। इस दौरान 47 दिनों तक लगातार मैच खेले जाएंगे। 

आगे की स्लाइड में पढ़ें कौन-कौन से खिलाड़ी चोटिल हैं...

IPL-10 का आगाज: सचिन, वीरू, दादा, लक्ष्मण का सम्मान, एमी का डांस3 / 4

IPL-10 का आगाज: सचिन, वीरू, दादा, लक्ष्मण का सम्मान, एमी का डांस

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली कंधे की चोट से उबर रहे हैं और शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाएंगे। विराट अप्रैल के दूसरे सप्ताह में क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर सकते हैं। आरसीबी के ही एबी डिविलियर्स भी आईपीएल के मौजूदा सीजन से फिलहाल बाहर हैं। उनकी इंजरी को लेकर फिलहाल कोई भी अपडेट नहीं है, वो कुछ मैचों के बाद वापसी कर भी सकते हैं या पूरे सीजन से भी आउट हो सकते हैं।

आरसीबी के ही सलामी बल्लेबाज के.एल. राहुल पूरे टूर्नामेंट से आउट हो गए हैं। आईपीएल-10 सीजन शुरू होने से काफी पहले ही ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क आरसीबी के अलग हो गए थे।

मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा भी आईपीएल-10 के शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाएंगे। असेला गुणारत्ने भी श्रीलंकाई टीम से खेल रहे हैं और इसके चलते शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाएंगे।

दिल्ली डेयरडेविल्स को क्विंटन डिकॉक के रूप में बड़ा झटका लगा। उंगली की चोट के चलते वो आईपीएल-10 से बाहर हो चुके हैं। दिल्ली डेयडेविल्स को दूसरा बड़ा झटका कप्तान जे.पी. डुमिनी के रूप में लगा। निजी कारणों से डुमिनी ने आईपीएल-10 से अपना नाम वापस ले लिया। दिल्ली डेयरडेविल्स के अहम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर चिकन पॉक्स के चलते एक हफ्ते के लिए टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स को आर अश्विन के रूप में बड़ा झटका लगा। अश्विन ने भी आईपीएल-10 से अपना नाम वापस ले लिया है। ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मिशेल मार्श भी चोट के चलते टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। 

किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रह चुके मुरली विजय भी आईपीएल के मौजूदा सीजन से बाहर हो चुके हैं। दाएं हाथ की कलाई की चोट के चलते मुरली टूर्नामेंट से आउट हुए हैं।

कोलकाता नाइट राइडर्स को शुरुआती मैचों में तेज गेंदबाज उमेश यादव की कमी खलेगी। हालांकि यादव अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक फिट होकर मैदान पर वापसी कर सकते हैं।

गुजरात लायंस के ऑलराउंडर और मौजूदा समय में शानदार फॉर्म में चल रहे रविंद्र जडेजा शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाएंगे। आईपीएल-10 के शुरुआती मैचों में जडेजा नहीं खेल पाएंगे हालांकि इसके बाद उनकी वापसी की पूरी संभावना है।

सनराइजर्स हैदराबाद के अहम तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान भी आईपीएल-10 के शुरुआती मैच से बाहर होंगे। फ्रेंचाइजी टीम के कोच टॉम मूडी के मुताबिक मुस्तफिजुर 7 अप्रैल तक टीम से जुड़ जाएंगे।

IPL-10 का आगाज: सचिन, वीरू, दादा, लक्ष्मण का सम्मान, एमी का डांस4 / 4

IPL-10 का आगाज: सचिन, वीरू, दादा, लक्ष्मण का सम्मान, एमी का डांस